WhatsApp Community Feature in Hindi : व्हाट्सअप ने किया कम्युनिटी का नया फीचर लॉन्च

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

WhatsApp Community Feature in Hindi

सोशल मीडिया का अग्रणी प्लेटफार्म व्हाट्सअप अपने यूजर्स हेतु नया फीचर कम्युनिटी (WhatsApp Community Feature in Hindi) लेकर आया है। इस नए फीचर को लेकर युजर्स में बड़ा क्रेज व उत्सुकता है। आइये, इस नए फीचर की जानकारी प्राप्त करते है। व्हाट्सएप द्वारा आधिकारिक तौर पर कम्युनिटीज लॉन्च किया जा रहा है। व्हाट्सएप का यह  नया फीचर अपने युजर्स को एक बड़े समूह के निर्माण की सुविधा प्रदान करता है। हम जानते है कि पहले व्हाट्सएप अपने युजर्स को 256 सदस्य क्षमता का ग्रुप बनाने की अनुमति देता था । इसके बाद यह संख्या बढाकर 512 कर दी गई है। इनसे भी बढ़कर अब आया है नया फीचर -” कम्युनिटी” ।

WhatsApp Community Feature in Hindi
WhatsApp Community Feature in Hindi

वाट्सएप कम्युनिटी फीचर एडमिन को कई अलग-अलग ग्रुप को एक साथ जोड़ने की अनुमति देता है, जिनका वे एक बड़े पैरेंट ग्रुप या कम्युनिटी के तहत प्रबंधन कर सकते हैं। जब कोई एडमिन एक नई कम्युनिटी बनाता है, तो उसमें कई ग्रुप बनाए या जोड़े जा सकते हैं। यूजर्स एक ग्रुप में 50 ग्रुप को जोड़ सकते हैं, जिसमें 5000 सदस्य तक हो सकते हैं। इसमें ‘सेंट्रल अनाउंसमेंट ग्रुप’ का उपयोग एडमिन पूरी कम्युनिटी और इसके सभी सब-ग्रुप में महत्वपूर्ण घोषणाएं या मैसेज भेजने के लिए कर सकते हैं, जिसमें अब अधिकतम 1024 मेंबर हो सकते हैं। एडमिन सब-ग्रुप में पोल करा सकते हैं और शेयर काल लिंक के माध्यम से 32 व्यक्तियों से काल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, सदस्य दो जीबी साइज तक की फाइल भी भेज सकते हैं।

व्हाट्सअप ने किया कम्युनिटी का नया फीचर लॉन्च

इसमें यह भी संभव है कि अगर कोई यूजर सब-ग्रुप्स को छोड़ता है, तब भी वह बड़े ग्रुप का हिस्सा बना रहेगा। अभी इस फीचर के बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसा लगता है कि इसमें ग्रुप या सदस्य को जोड़ने का काम केवल एडमिन के अनुमोदन से ही होगा।

व्हाट्सएप के अनुसार, व्हाट्सएप ग्रुप यूजर्स को सभी को एक ही कन्वर्सेशन में शामिल होने की अनुमति देता है और परिवार और दोस्तों से जुड़ने में मदद करता है, जबकि कम्युनिटी फीचर स्कूल, पड़ोस, कैंप आदि से जुड़ता है और सभी संबंधित ग्रुप्स को एक स्थान पर लाने में मदद करता है और सभी को अनाउंसमेंट ग्रुप के साथ लूप में रखता है।

यह स्लैक या डिस्कॉर्ड जैसा कुछ है, लेकिन व्हाट्सएप स्पिन (एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेज सहित) के साथ। कम्युनिटी में एडमिन एक अनाउंसमेंट चैनल के माध्यम से पूरे कम्युनिटी के साथ अपडेट शेयर कर सकते हैं।

How to Create Community on WhatsApp

  • अपने ऐप या WhatsApp पर कम्युनिटी टैब पर क्लिक करें।
  • कम्युनिटी का नाम, डिटेल्स और प्रोफ़ाइल फ़ोटो लगा लें। कृपया ध्यान दें कि कम्युनिटी का नाम 24 कैरेक्टर से अधिक नहीं होना चाहिए। आपके डिटेल्स से कम्युनिटी को यह पता चलना चाहिए कि आपकी कम्युनिटी किस बारे में है।
  • किसी कम्युनिटी में शामिल होने के बाद, यूजर चाहें तो एक ग्रुप से किसी दूसरे ग्रुप में भी आसानी से जा सकता है।
    WhatsApp ने community के अलावा कुछ और फीचर्स भी लांच किये हैं। कंपनी ने Chat में पोलिंग, 32 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग और ग्रुप्स में 1024 यूज़र्स को जोड़ने जैसे फीचर्स भी दिए हैं। जिससे यूजर्स को अब बेहतर सुविधाएं मिलेगी।

WhatsApp Community Feature in Hindi Important Links

Join Telegram Click Here
HOme Click Here