Village Business Ideas गाँव में रहकर शुरू करें ये बिजनेस, जानें कैसे होगी अच्छी कमाई

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Village Business Ideas

भारत में कोरोना महामारी के बाद बहुत से लोगों ने अपनी नौकरी गवाई है। और गांवों में रोजगार के अवसर कम हो गए है। बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस (Village Business Ideas) शुरू करना चाहते है लेकिन अच्छे बिजनेस आइडिया नहीं मिलने के कारण वे शुरू नहीं कर पाते है। और फिर वे इसी सोच में पड़ जाते है की कौनसा बिजनेस शुरू किया जाए। शहरों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में जनसंख्या काफी कम होती है जिसके वजह से ग्रामीण इलाके में शहरों की तरह हर कोई बिजनेस नहीं किया जा सकता है। गावों में रहने वाले लोग केवल जरूरी चीजें और सेवाओं पर ही खर्च करना पसंद करते है। जिससे यहाँ के बिजनेस के लिए सीमित विकल्प मौजूद रहते है।

Village Business Ideas
Village Business Ideas

आज की इस पोस्ट में ग्रामीण इलाकों में किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण बिजनेस आइडिया के बारे में बताया गया है। जिससे गावों में रहकर कोई अच्छा खुद का बिजनेस शुरू किया जा सकता है। क्योंकि अधिकतर नौजवानों को रोजी रोटी कमाने के लिए अपना गाँव, घर, संसार, परिवार सब कुछ छोड़कर शहर में नौकरी करने जाना पड़ता है। लेकिन जब उन्हें मनपसंद नौकरी नहीं मिलती है तो मजबूरन कुछ न कुछ काम करना ही पड़ता है।

इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार गांव में रहकर बिजनेस करने वालों के लिए कई योजनाए लेकर आई है। जिसमें सरकार की तरफ से गांव में बिजनेस करने वालों के लिए कई तरह ले लोन दिए जाते है। जिससे की गांव के लोगो को बिजनेस करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। यदि आप भी अपना कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तो उसके लिए आप सरकार से लॉन भी प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर कुछ बिजनेस के आइडिया उपलब्ध करवाए गए है।

चाय दुकान का बिजनेस

आज के समय में चाय हमारी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन गई है। और चाय सभी उम्र के लोग पीते है जिससे ये बिजनेस आसानी से चल जाता है। इसके लिए एक चाय की दुकान की शुरुवात करनी होगी इसके लिए आपको चाय बनाने का हुनर होना आवश्यक है यदि आप स्वादिस्ट चाय बनाने में पारंगत है तो इस बिजनेस की सहायता से अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको अधिक निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। आप एक सामान्य सी चाय की दुकान शुरू करके अपना बिजनेस की शुरुवात कर सकते है।

Village Business Ideas जनरल स्टोर

आज कल गावों में अपनी जरूरत का समान लाने के लिए लोगों को शहर जाना पड़ता है यदि आप गाँव में ही जनरल स्टोर शुरू करके गाँव के लोगों की आवश्यकता का सामान आप उन्हें वही उपलब्ध करवा देते है तो उनको शहरों की ओर नहीं जाना पड़ेगा उससे उनका आने जाने का खर्च और समय की बचत होगी तथा आपका बिजनेस भी अच्छी तरह से चलने लग जाएगा। इस बिजनेस को आप 15 से 20 हजार रु खर्च करके भी आसानी से शुरू कर सकते है। इससे आपको अच्छी कमाई हो सकती है।

मोबाईल रिचार्ज और बिल जमा करना

आज के समय में मोबाईल फोन सभी के पास उपलब्ध है चाहे वो गाँव का रहने वाला आदमी हो या फिर शहर का रहने वाला। मोबाईल लोगों की जरूरत बन गया है। और आप इस जरूरत से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है इसके लिए आप मोबाईल रिपेयरिंग और रिचार्ज की दुकान शुरू कर सकते है जिससे आप मोबाईल रिचार्ज, मोबाईल कवर, मोबाईल ग्लास, चार्जर, ईयर फोन, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव आदि समान बेच कर अच्छा पैसा कम सकते है तथा इसके साथ ही आप बिजली के बिल भी जमा करवा के अच्छा पैसा कमा सकते है।

बकरी पालन बिजनेस

गावों में रहकर बकरी पालन का बिजनेस आसानी से किया जा सकता है। आज के समय में लगभग 70 प्रतिशत लोग माँस को पसंद करते है। इस बिजनेस को शुरू करके आप बकरी का दूध और खाद की बिक्री करके पैसे कमा सकते है इस बिजनेस को आप 40 से 50 हजार रुपये खर्च करके आसानी से शुरू कर सकते है इसके बाद आप इस बिजनेस से 30 से 40 हजार रुपये कमा सकते है।

Village Business Ideas कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप

आज कल गावों में विकास बहुत तेजी से हो रहा है। लोग अच्छे से अच्छा घर बना रहे है और आप अगर बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे है तो आप अपने ही गाँव में कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप शुरू करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आपको एक दुकान की आवश्यकता होगी जिसमें आप कंस्ट्रक्शन मटेरियल जैसे सीमेंट, बजरी, ईंट, टाइल आदि समान बेच सकते है। इसके लिए गावों में रहने वाले लोगों को ये सामान खरीदने के लिए शहरों में नहीं जाना पड़ेगा और इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

ऑनलाइन काम करके कमाएं अच्छा पैसा

यदि आप पढे लिखे है और आपके पास इंटरनेट, मोबाईल, लैपटॉप है तो आप घर बैठे ऑनलाइन काम करके महीने के लाखों रुपये कमा सकते है। आज कल ऑनलाइन कमाई करने के लिए बहुत सारे कार्य है जिसकी सहायता से आप अच्छा पैसा कमा सकते है। ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित कौन कौन से कार्य है इसके बारे में आप अधिक जानकारी के लिए कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके हमारी टीम से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

फुलों का बिजनेस

आज के वर्तमान समय में गावों में फूल आसानी से उपलब्ध हो जाते है। आप इन फूलों का बिजनेस शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको गावों से ताजे फूल कम कीमत पर मिल जाते है उनको अलग अलग डिजाइन में तैयार करके अपने नजदीकी शहरों में बेचकर अपना बिजनेस चला सकते है।

टेंट हाउस का व्यवसाय

गावो में हर घर में शादिया और पार्टी होती रहती है। जब भी हमारे घर पर कोई उत्सव मनाया जाता है तो हम टेंट हाउस से संपर्क जरूर करते हैं। इसके बदले टेंट हाउस के मालिक आपसे अच्छे पैसे चार्ज करते हैं। इस बिजनेस को आप एक बार कुछ पैसे लगाकर शुरू कर सकते है इससे बिजनेस की सहायता से आप गाँव में ही रहकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

खाद व बीज की दुकान

गावों में सबसे ज्यादा लोग खेती पर ही निर्भर है और इसके लिए किसानों को खाद और बीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। और आप गाँव में खाद – बीज का बिजनेस शूर करके अच्छी कमाई कर सकते है। और गाँव के किसानों को बिजनेस शुरू करके अपनी सेवाएं दे सकते है।

Village Business Ideas हार्डवेयर की दुकान

आप गाँव में गाँव में निवास करने वाले लोगों की जरूरत का सामान जैसे कील, नट, बोल्ट, निर्माण सामग्री, बर्तन, पेन्ट, कृषि करने में इस्तेमाल में लाये जाने वाले उपकरण एवं औजार, सफाई में इस्तेमाल में लायी जाने वाली सामग्री, प्लंबिंग के काम में इस्तेमाल में लायी जाने वाली सामग्री एवं अन्य घरेलु इस्तेमाल में लायी जाने वाली सामग्री बेच कर आसानी से अपने इस बिजनेस को चला सकते है। और अच्छा पैसा कमा सकते है।

आचार का बिजनेस

गावों में आचार बनाने की सामग्री आसानी से और कम कीमत पर उपलब्ध हो जाती है। इसलिए आप आम, आंवला, गाज़र, नींबू, हरी मिर्च आदि का आचार बना कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है और आपके बनाए हुए इस आचार को शहरों में बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

Important Links

PM Mudra Loan Click Here
Join Telegram Click Here
HomeClick Here

9 thoughts on “Village Business Ideas गाँव में रहकर शुरू करें ये बिजनेस, जानें कैसे होगी अच्छी कमाई”

Leave a Comment