Udan Yojana Rajasthan राजस्थान सरकार ने महिलाओं और छात्राओं के लिए शुरू की उड़ान योजना

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Udan Yojana Rajasthan

Udan Yojana Rajasthan, उड़ान योजना, udan yojana rajasthan sarkar, उड़ान योजना राजस्थान सरकार pdf, उड़ान योजना wikipedia – भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्म दिन के अवसर पर राजस्थान सरकार ने उड़ान योजना की शुरुवात की। 19 नवम्बर को राजस्थान सरकार की ओर से प्रदेश की महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य और व्यक्तिगत शारीरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए और विभिन्न रोगों से बचाव के लिए महत्वाकांक्षी ‘उड़ान योजना’ का शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत विद्यालयों, कॉलेजों और आंगनबाड़ी केन्द्रों के जरिए सैनेटरी नैपकिन का निशुल्क वितरण किया जाएगा

Udan Yojana Rajasthan, उड़ान योजना, udan yojana rajasthan sarkar, उड़ान योजना राजस्थान सरकार pdf, उड़ान योजना wikipedia

उड़ान योजना का उद्देश्य

महिला अपने स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति लापरवाही बरतती है तो इसका खामियाजा उन्हें काफी ज्यादा भुगतना पड़ता है, विशेषकर यह ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं पर ज्यादा निर्भर करता है I राजस्थान सरकार ने इन सभी महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से उड़ान योजना को शुरू किया गया है I जिससे महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी पैड प्रदान किए जाएंगेI और इससे रोगों से बचाव के और बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रेरित किया जा सकेगा जिससे कि प्रदेश में महिलाओं को होने वाली समस्या से छुटकारा दिलवा जा सकेगा I इसी उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने इस उड़ान योजना को शुरू किया है।

यह भी पढ़ें>> Free RKCL Course इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी योजना के तहत Free RS-CIT Course

उड़ान योजना के लाभ

  • महिलाओं एवं छात्राओं को उनके स्वास्थ्य एवं हाईजिन की सुविधा प्राप्त होगी|
  • सरकार ने इस योजना को चरणबद्ध तरीके से राज्य के सभी कॉलेज, स्कूल एवं आंगनवाड़ी सेंटर में संचालित करने के निर्देश दिया है ताकि इससे कोई भी वंचित न रह सके|
  • राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से महिलाओं एवं स्कूल – कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं के स्वास्थ्य की देखभाल करने जा रही है|
  • लाभार्थी महिलाओं एवं छात्राओं को मुफ्त में सैनिटरी नैपकिन प्रदान किये जाएंगे|
  • योजना की जानकारी देने के लिए महिला स्वयं सहायता समूह तथा गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा समय-समय पर अलग-अलग जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे ताकि सभी महिलाएं को इस योजना की जानकारी मिल सके। 
  • योजना का नोडल विभाग महिला अधिकारिता विभाग द्वारा की जाएगी। 
  • इस योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी अलग-अलग विभागों को दी गई है। जिसमें चिकित्सा स्वास्थ्य स्कूल कॉलेज शिक्षा विभाग तकनीकी उच्च शिक्षा विभाग जनजातीय क्षेत्रीय विकास पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग इस योजना में विशेष जिम्मेदारी निभाएंगे।
  • योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अलग-अलग एंबेसडर बनाए जाएंगे जिसमें राज्य स्तर पर दो एवं जिला स्तर पर एक एक ब्रांड एंबेस्डर होगा। 

उड़ान योजना आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान सरकार ने इस योजना के लिए किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया नहीं जारी की है। अधिकारियों ने बताया है कि इस योजना के तहत कोई भी महिला निशुल्क सैनिटरी नैपकिन राज्य के किसी भी स्कूल, कॉलेज एवं आंगनवाड़ी केंद्रों से प्राप्त कर सकते हैं। यहां सैनिटरी नैपकिन का मुफ्त वितरण किया जाएगा। इसके अलावा यह योजना विशेष रूप से गांव में रहने वाली महिलाओं के लिए है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण और संकोच के कारण सैनिटरी नैपकिन खरीदने में असमर्थ होते हैं ऐसी महिलाएं निसंकोच इन केंद्रों में जाकर मुक्त सेनेटरी नैपकिन पा सकते हैं। 

उड़ान योजना हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान सरकार ने महिलाओं और छात्राओं के लिए शुरू की गई इस उड़ान योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या, शिकायत और सुझाव के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिसे आप 181 पर कॉल करके अपनी शिकायत को दर्ज करवा कर इसका निराकरण पा सकते है।

Udan Yojana FAQs

प्रश्न – राजस्थान सरकार द्वारा उड़ान योजना का कुल बजट कितना रखा गया है ?

उत्तर – इस योजना के लिए राजस्थान सरकार द्वारा 200 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

प्रश्न – उड़ान योजना की शुरुआत कब की गई ?

उत्तर – इस योजना की शुरुआत 19 दिसम्बर 2021 को की गई।

Udan Yojana Rajasthan, उड़ान योजना, udan yojana rajasthan sarkar, उड़ान योजना राजस्थान सरकार pdf, उड़ान योजना wikipedia