SSC CGL Notification 2022 Apply Online कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन, ऑनलाइन आवेदन शुरू

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

SSC CGL Notification 2022, ssc cgl 2022 age limit, ssc cgl 2022 vacancy, ssc cgl 2022 expected vacancy, ssc cgl exam date 2022 के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग विज्ञापन जारी करके ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 23 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। एसएससी इस परीक्षा का आयोजन अप्रैल 2022 में करेगा। SSC CGL की परीक्षा भारत में स्नातक उत्तीर्ण छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक मानी जाती है।

SSC CGL Notification 2022, ssc cgl 2022 age limit, ssc cgl 2022 vacancy, ssc cgl 2022 expected vacancy, ssc cgl exam date 2022

एसएससी प्रतिवर्ष भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों और उसके अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए इस भर्ती परीक्षा का आयोजन करता है। भारत सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों में हर साल हजारों रिक्तियां इस परीक्षा के द्वारा भरी जाती हैं। इस पोस्ट में भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

Important Dates

कर्मचारी चयन आयोग ने SSC CGL 2021-22 का ऑफिसियल विज्ञापन जारी करके ऑनलाइन आवेदन 23 दिसंबर 2021 से शुरू कर दिए गए है। और इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 23 जनवरी 2022 है। SSC CGL टीयर -1 परीक्षा का आयोजन अप्रैल 2022 में विभिन्न शहरों में किया जाएगा।

Post Details

एसएससी सीजीएल 2021-22 के लिए रिक्त पदों की संख्या SSC CGL 2022 के ऑफिसियल विज्ञापन के साथ जारी की जाएगी। कर्मचारी चयन आयोग प्रतिवर्ष हजारों पदों पर विज्ञापन जारी करके इस भर्ती परीक्षा का आयोजन करता है। पदों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य देखें।

Application Fee

SSC CGL Vacancy 2022 के लिए 100 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग और भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों से किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान केवल एसबीआई के माध्यम से या चालान के रूप में या एसबीआई नेट बैंकिंग या किसी अन्य बैंक क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। आवेदन शुल्क से संबंधित अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन को अवश्य देखें।

SSC CGL Selection Process

CGL 2022 परीक्षा में चयन निम्न चार स्तरों के आधार पर किया जाएगा।
◆ टियर- I: कंप्यूटर आधारित परीक्षा
★ टियर- II: कंप्यूटर आधारित परीक्षा
◆ टियर- III: पेन और पेपर मोड (वर्णनात्मक पेपर)
★ टियर- IV: कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा / डाटा एंट्री स्किल टेस्ट (जहां लागू हो) / दस्तावेज़ सत्यापन

SSC CGL 2022 Age Limit

SSC CGL Recruitment 2022 के लिए विभिन्न पदों के लिए अलग – अलग आयु सीमा रखी गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष निर्धारित की गई है। तथा आरक्षित वर्गों को नियमानुसार अधिकतम आयु में छूट प्रदान की जाएगी। आयु सीमा अलग – अलग पदों के लिए अलग – अलग रखी गई है। इसलिए ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य देखें।

Qualification

SSC CGL Bharti 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें>> SSC CGL Syllabus, Exam Pattern In Hindi PDF

How to Apply

SSC CGL 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन केवल एसएससी मुख्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट यानी https://ssc.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में, उम्मीदवारों को स्कैन किए गए रंगीन पासपोर्ट आकार के फोटो को JPEG Format (20 kb से 50 kb) में अपलोड करना आवश्यक है। फोटोग्राफ परीक्षा की सूचना के प्रकाशन की तारीख से तीन महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए, और जिस तारीख को फोटो लिया गया है वह फोटो पर स्पष्ट रूप से छपा होना चाहिए। फोटो पर छपी ऐसी तारीख के बिना आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा। फोटो की साइज़ लगभग 3.5 सेमी (चौड़ाई) x 4.5 सेमी (ऊंचाई) होना चाहिए। फोटोग्राफ बिना टोपी, चश्मे के होना चाहिए और दोनों कान दिखाई देने चाहिए।

Important Links

Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
HomeClick Here

FAQs

प्रश्न – एसएससी सीजीएल 2022 टियर – 1 परीक्षा कब होगी?

उत्तर – SSC CGL Tier – 1 की ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसकी संभावित परीक्षा तिथि अप्रैल 2022 है।

प्रश्न – एसएससी सीजीएल की परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन ?

उत्तर – SSC CGL के लिए टियर 1 एवं टियर 2 की लिखित परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। और टियर- III, वर्णनात्मक पेपर ऑफ़लाइन पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा।

प्रश्न – ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्र भी एसएससी सीजीएल के लिए पात्र होंगे या नहीं ?

उत्तर – एसएससी सीजीएल परीक्षा के सभी पदों के लिए स्नातक होना अनिवार्य है।

प्रश्न – एसएससी सीजीएल परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी या नहीं ?

उत्तर – टीयर- I में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 की नेगेटिव मार्किंग होगी। टियर- II में, पेपर II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 की नकारात्मक अंकन प्रणाली है – अंग्रेजी भाषा और समझ और पेपर- I, पेपर III और टियर II के पेपर IV में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50

SSC CGL Notification 2022, ssc cgl 2022 age limit, ssc cgl 2022 vacancy, ssc cgl 2022 expected vacancy, ssc cgl exam date 2022

error: Content is protected !!