Special BSTC 2022 : स्पेशल बीएसटीसी 2022 के एडमिट कार्ड जारी, यहां से डाउनलोड करें

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Special BSTC 2022

भारतीय पुनर्वास परिषद ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर Special BSTC 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन मांगे है। भारतीय पुनर्वास परिषद विशेष बीएसटीसी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करने के लिए हर साल अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है । पिछली बार कोरोना महामारी के चलते शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की थी लेकिन इस बार प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार भारतीय पुनर्वास परिषद की ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस पोस्ट में स्पेशल बीएसटीसी से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य पढ़ें। Special BSTC 2022, विशेष BSTC 2022, Special BSTC 2022 Online Application Form, Special BSTC Collage List, Special BSTC 2022 Admission Process, special bstc 2022 online form

Special BSTC 2022
Special BSTC 2022

Download Special BSTC 2022 Admit Card

Special BSTC Admit Card स्पेशल बीएसटीसी का एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं स्पेशल बीएसटीसी के एडमिट कार्ड 25 अगस्त को जारी किए गए हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है यहाँ से ऐड्मिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। ध्यान दें स्पेशल बीएसटीसी के लिए परीक्षा का आयोजन 4 सितंबर 2022 को किया जाएगा

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन रिहैबिलिटेशन (NBER), भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI) का एक सहायक निकाय, RCI के अनुमोदित संस्थानों / विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाने वाले विशेष शिक्षा और विकलांगता पुनर्वास में अपने विभिन्न डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश अखिल भारतीय ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट 2022 के परिणामों के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

Special BSTC 2022 Qualification

विशेष शिक्षा पाठ्यक्रम: प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10 + 2 या उच्चतर माध्यमिक परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना है।

विकलांगता पुनर्वास पाठ्यक्रम (डीएचएलएस, डीपीओ, डीआरटी और डी.एच.ए.आर.ई.एम.टी.): पीसीएम/पीसीबी के साथ 10+2 या किसी मान्यता प्राप्त केंद्रीय/राज्य बोर्ड से इसके समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ शिक्षा।

सांकेतिक भाषा (DTISL कोर्स): केवल बधिर उम्मीदवारों के लिए, किसी मान्यता प्राप्त केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 45% अंकों के साथ 10 + 2 या इसके समकक्ष, विकलांगता प्रमाण पत्र (बधिर) आईएसएल में कुशल ग्रहणशील और उत्पादक कौशल।

10+2 स्तर की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं; बशर्ते वे 10+2 परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करें अन्यथा उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी। हालांकि, डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 10+2 स्तर पर अंकों की छूट संबंधित केंद्र/संघ राज्य क्षेत्र, राज्य सरकार की नीति के अनुसार लागू होगी।

Special BSTC 2022 Application Fee

BSTC 2022 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जनरल तथा अन्य पिछड़ा वर्ग केटेगरी के लिए 500 रुपये, तथा EWS और अन्य केटेगरी SC/ST के लिए 400 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन बेकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से होगा।

Special BSTC Important Documents

  • 10th अंकतालिका
  • 12th अंकतालिका
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ का फोटो ग्राफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • हस्ताक्षर

717 कॉलेज में होता है प्रवेश

भारतीय पुनर्वास परिषद की ओर से अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा एआइओटी से देशभर की 717 कॉलेजों में प्रवेश होता है। देशभर में प्रवेश पाने के लिए 19 हजार सीट है। इनमें से राजस्थान की बात करें तो यहां 53 कॉलेज है जिनमें स्पेशल बीएसटीसी डिप्लोमा के लिए प्रवेश होता है। कॉलेज की लिस्ट इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करवाई गई है जहां से कॉलेजों की लिस्ट की पीडीएफ़ फाइल डाउनलोड कर सकते है।

विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रम

मानसिक विमंदित, नेत्रहीन, मूकबधिर सहित कुल 12 श्रेणी के दिव्यांग विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से देशभर में 717 कॉलेज संचालित हैं। इन कॉलेजों में 18 तरह के पाठ्यक्रम पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है। इन पाठ्यक्रमों को पूरा करने के बाद विद्यार्थी परिषद में पंजीयन करा सकता है। इस पंजीयन नंबर के आधार पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय विद्यार्थी को निजी व सरकारी स्कूल व कॉलेज में दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने का अधिकार देता है।

Special BSTC 2022 Important Dates

स्पेशल बीएसटीसी 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 जून 2022 से प्रारंभ हो गए है और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। इसमें प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन 04 सितम्बर 2022 को किया जाएगा जिसके ऐड्मिट कार्ड 25 अगस्त 2022 को ऑफिसियल वेबसाईट पर जारी किए जाएंगे। इस परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर 2022 में जारी किया जाएगा।

Important Links

Admit Card Click Here
Official NotificationClick Here
Schedule & GuidelineClick Here
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here
HomeClick Here

Course List

Special BSTC 2022 (स्पेशल बीएसटीसी 2022) में निम्नलिखित 18 पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए है। जो निम्न है –

Sr.No.Course NameAbbreviationDuration
1.D.Ed. Special Education (Intellectual)D.Ed. Spl. Ed. (ID)2
2.D.Ed. Special Education (Hearing Impairment)D. Ed. Spl. Ed. (HI)2
3.D.Ed. Special Education (Visual Impairment)D. Ed. Spl. Ed. (VI)2
4.D.Ed. Special Education (Autism Spectrum Disorders)D. Ed. Spl. Ed. (ASD)2
5.D.Ed. Special Education (Multiple Disabilities)D. Ed. Spl. Ed. (MD)2
6.D.Ed. Special Education (Cerebral Palsy)D. Ed. Spl. Ed. (CP)2
7.Diploma in Hearing Language and SpeechD.H.L.S.1
8.D.Ed. Special Education (Deafblind)D. Ed. Spl. Ed. (DB)2
9.Diploma in Indian Sign Language InterpretationDISLI2
10.Diploma in Teaching Indian Sign LanguageD.T.I.S.L2
11.Diploma in Early Childhood Special Education (Hearing Impairment).DECSE (HI)1
12.Diploma in Computer Education (Visual Impairment)D.C.E.(VI)1
13.Diploma in Vocational Rehabilitation (Intellectual Disability)D.V.R. (ID)1
14.Diploma in Early Childhood Special Education (Intellectual Disability)DECSE (ID)1
15.Diploma in Prosthetics & OrthoticsDPO2
16.Diploma in Rehabilitation TherapyDRT
17.Diploma in Community Based RehabilitationDCBR1
18.Diploma in Hearing Aid Repair & Ear Mould TechnologyDHAREMT1

Special BSTC FAQs

Q:- When will the online application of Special BSTC 2022 be filled?

Answer – Online applications of Special BSTC will be filled from 22 June to 21 July 2022.

Q:- When will the counseling of Special BSTC start?

Answer – The counseling of Special BSTC will start from 10 August 2022, the next day after the declaration of result.

Q:- What is the process of selection in special bstc?

Answer – For selection in special bstc merit list will be prepared on the basis of Online Exam.

Q:- Which is the official website of Special BSTC?

Answer – The official website of Special BSTC is www.rehabcouncil.nic.in.

Leave a Comment