SBI PO Recruitment 2022 : एसबीआई बैंक मे भर्ती का विज्ञापन जारी

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

SBI PO Recruitment 2022

State Bank of India SBI ने Probationary Officer PO के 1787 रिक्त पदों (SBI PO Recruitment 2022) पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करके ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए है इच्छुक व योग्य उम्मीदवार जो State Bank of India SBI में Probationary Officer PO के पद पर भर्ती होना चाहते है वे 22 सितंबर 2022 से 12 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस पोस्ट में भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी जैसे शैक्षणिक योग्यता, ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया, आवेदन शुल्क का भुगतान, परीक्षा / साक्षात्कार तिथि और परीक्षा पैटर्न की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व विज्ञापन अवश्य पढ़ें।

SBI PO Recruitment 2022
SBI PO Recruitment 2022

Important Date

एसबीआई पीओ भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 22 सितंबर 2022 है। एवं आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2022 है। परीक्षा तिथि और ऐड्मिट कार्ड से संबंधित जानकारी के लिए ऑफिसियल अधिसूचना देखे।

Post Details

भारतीय स्टेट बैंक ने प्रोबेशनरी ऑफिसर के 1787 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए है केटेगरी वाइज़ पदों का विवरण देखने के लिए ऑफिसियल अधिसूचना को पढे।

Age Limit

एसबीआई पीओ भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। यानी उम्मीदवारों का जन्म 01 जनवरी 2001 के बाद और 02 अप्रेल 1992 (दोनों दिन सम्मिलित) से पहले नहीं होना चाहिए। और आयु की गणना 01 अप्रेल 2022 के अनुसार की जायगी। एवं नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जायगी, आयु सीमा मे छूट से संबंधित जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को पढे।

Application Fee

एसबीआई पीओ भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है। एक बार भुगतान किया गया आवेदन शुल्क किसी भी खाते में वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है।

Education Qualification

एसबीआई पीओ भर्ती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता होना आवश्यक है।

Selection Process

एसबीआई पीओ भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार है।

परिवीक्षाधीन अधिकारियों का चयन तीन चरणों की प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा जिसमें 100 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा शामिल है, ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा: मुख्य परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और इसमें 200 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा और 50 अंकों के लिए वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होगी। वस्तुनिष्ठ परीक्षा की समाप्ति के तुरंत बाद वर्णनात्मक परीक्षा आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों को अपने वर्णनात्मक परीक्षण के उत्तर कंप्यूटर पर टाइप करने होंगे। अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल विज्ञापन पढे।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षण

SBI PO Recruitment 2022 How To Apply

एसबीआई पीओ भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना होगा।
  • इसके बाद ऑफिसियल अधिसूचना को ध्यान पूर्वक पढ़ना है।
  • अब उम्मीदवारों को बैंक की ‘कैरियर‘ वेबसाइट https://bank.sbi/careers या https://www.sbi.co.in/careers के माध्यम से अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा।
  • पंजीकरण के बाद उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपेक्षित आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार को पहले फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान और हाथ से लिखी गई घोषणा को स्कैन करें।
  • अंत मे सबमिट पर क्लिक करके फॉर्म का प्रिन्ट आउट निकाल ले।

Important Link

Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here
HomeClick Here

Leave a Comment