RSMSSB Librarian Official Answer Key पुस्तकालयाध्यक्ष भर्ती की ऑफिसियल उत्तर कुंजी जारी

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Table of Contents

RSMSSB Librarian Official Answer Key

बोर्ड द्वारा दिनांक 11-09-2022 को आयोजित पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-III सीधी भर्ती 2022, (प्रथम प्रश्न पत्र परीक्षा कोड 127A, द्वितीय प्रश्न पत्र परीक्षा कोड 1278) के मास्टर प्रश्न पत्रों तथा इनकी प्रारम्भिक उत्तर कुंजी (RSMSSB Librarian Official Answer Key) बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दी गयी है। यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र में सम्मिलित किसी / किन्ही प्रश्न अथवा इसके / इनके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ दिनांक 23-09-2022 समय 00:01 बजे (मध्य रात्रि) से दिनांक 25-07-2022 समय 23:59 बजे (मध्य रात्रि) तक अपनी ऑनलाईन आपत्ति बोर्ड की वेबसाईट पर दर्ज करवा सकते हैं।

RSMSSB Librarian Official Answer Key
RSMSSB Librarian Official Answer Key

परीक्षार्थियों को परीक्षा में अलग-अलग सेट के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये गये हैं। अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र में उनको उपलब्ध कराये गए प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न अलग-अलग क्रमांक पर सम्मिलित हैं। उनके प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिये गये विकल्पों का क्रम भी अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र के प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में भिन्न क्रम में हो सकता है। अतः यह भी सूचित किया जाता है कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियाँ दर्ज करें। इसका ध्यान अवश्य रखें।

RSMSSB Librarian Official Answer Key

बोर्ड द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क रू. 100/- निर्धारित किया गया है। इस हेतु परीक्षार्थी बोर्ड की वेब साईट पर उपलब्ध ऑनलाईन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी 550 आई.डी. के माध्यम से देय शुल्क ई-मित्र पेमेन्ट गेट-वे या ई-मित्र कियोस्क पर जितने प्रश्नों पर आपत्तियाँ करनी है, उसके अनुसार प्रति प्रश्न रू 100/- की दर से देय शुल्क का भुगतान करें। भुगतान के लिए सर्विस चार्जेज ई-मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जायेगा। शुल्क के अभाव में आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जावेगी ऑनलाईन आपत्तियों का लिंक केवल दिनांक 23-09-2022 समय 00:01 बजे (मध्य रात्रि) से दिनांक 25-09-2022 समय 23:59 बजे (मध्य रात्रि तक ही उपलब्ध है, उसके पश्चात् लिंक निष्क्रिय हो जाएगा अन्य किसी माध्यम से अथवा निर्धारित तिथि के बाद भेजी गई आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जायेगी। आपत्तियाँ केवल एक बार ही ली जायेगी।

आपत्तियों के लिये पोर्टल पर Standard, Authentic पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें। ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें संदर्भ में पुस्तक का नाम, लेखक/लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जावेगा।

परीक्षार्थी द्वारा आपत्ति शुल्क के पेटे अधिक जमा कराई गई राशि का किसी भी स्थिति में रिफण्ड नहीं होगा। अतः वे आवश्यकतानुसार देय शुल्क ही जगा करायें।

RSMSSB Librarian Official Answer Key Important Links

Answer Key Press NoteClick Here
Paper 1 Answer KeyClick Here
Paper 2 Answer KeyClick Here
Master Question Paper 1Click Here
Master Question Paper 2Click Here
Home Click Here

Leave a Comment