RRB Group D Admit Card 2022 : ग्रुप डी परीक्षा एडमिट कार्ड यहां से डाउनलोड करें।

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

RRB Group D Admit Card 2022

आरआरबी ने ग्रुप डी (RRB Group D Admit Card 2022) के 103739 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करके ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे ये आवेदन 12 मार्च 2019 से 12 अप्रैल 2019 तक ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन लिए गए थे। रेलवे की इस भर्ती के लिए लगभग 1 करोड़ 15 लाख से अधिक लोगों आवेदन किया है जिसके लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 17 अगस्त से 25 अगस्त 2022 तक भारत के विभिन्न शहरों में ऑनलाइन किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र / ऐड्मिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए जा रहे है । इस पोस्ट में रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

RRB Group D Admit Card 2022
RRB Group D Admit Card 2022

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने 9 अगस्त को परीक्षा शहर और परीक्षा तिथि जारी कर दी गई थी और परीक्षा से 4 दिन पहले इस परीक्षा के ऐड्मिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि से अपना ऐड्मिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। ऐड्मिट कार्ड डाउनलोड करने की सम्पूर्ण प्रोसेस इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है।

RRB Group D Selection Process

 रेलवे ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) में अभ्यर्थियों का चयन सिंगल स्टेज एग्जाम से होगा। दूसरा सीबीटी नहीं होगा। रेलवे ग्रुप डी भर्ती में उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा।  इन परीक्षाओं के बाद दस्तावेज सत्यापन, मेडिकल टेस्ट का आयोजन होगा। उम्मीदवारों का अंतिम चयन उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के तहत होगा।

  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)
  • दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी)
  • चिकित्सा परीक्षा

महिला व पुरुष के लिए पीईटी 

पुरुष उम्मीदवारों के लिए  – 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी। तथा  4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिला उम्मीदवारों के लिए – 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी। तथा 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

RRB Group D Exam Pattern

रेलवे ग्रुप डी CBT 1 परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसमें 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा जिसके लिए उम्मीदवार को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में 40 अंक की सामान्य जानकारी (General Awareness), 30-30 अंक मैथ्स, General Intelligence and Reasoning के होंगे। और परीक्षा में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 प्रतिशत, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाने होंगे। इससे कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को पीईटी परीक्षा के लिए नहीं बुलाया जाएगा। 

How to Download Railway Group D Admit Card 2022

  • रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करवाया गया है।
  • रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवार को अपनी जन्मतिथि / पासवर्ड के साथ अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा।
  • रेलवे ग्रुप डी भर्ती सीईएन आरआरसी 01/2019 का एडमिट कार्ड परीक्षा के 04 दिन पहले डाउनलोड होगा।
  • एडमिट कार्ड के साथ दिए गए निर्देशों को पढ़कर ही परीक्षा केंद्र पर जाएं।

How to Check RRB Group D Exam City 2022

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण सीबीटी परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जा रही है और हर चरण में परीक्षा से पहले परीक्षा शहर और परीक्षा के दिन की जानकारी रेलवे द्वारा उम्मीदवार को जारी की जाएगी। उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों के आधार पर अपने ग्रुप डी परीक्षा शहर और तारीख की जानकारी डाउनलोड कर सकते हैं।

  • रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की परीक्षा शहर और तिथि की जांच करने के लिए लिंक इस के अंत में उपलब्ध करवाया गया है।
  • परीक्षा शहर और तिथि देखने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर id पासवर्ड डालके लॉगिन करना होगा
  • लॉगिन करने के बाद, उम्मीदवार को डैशबोर्ड में परीक्षा का शहर और परीक्षा की तारीख दिखाई देगी। और यात्रा पास के लिए पात्र उम्मीदवार की जानकारी भी उसी पर दिखाई देगी।
  • आपको परीक्षा से 4 दिन पहले फिर से लॉगिन करके अपना एडमिट कार्ड / हॉल टिकट / कॉल लेटर डाउनलोड करना होगा।

Important Links

Group D Admit Card Click Here
Exam CityClick Here
Official Website Click Here
Join TelegramClick Here
HomeClick Here

RRB Group D Admit Card 2022 FAQs

Q – When will the Railway Group D exam be held?

Answer – Railway Group D exam will be held from 17th August to 25th August 2022.

Q – What is Railway Group D Salary?

Answer – The in-hand salary of RRB Group D posts is Rs. 22,000-25,000/- per month with basic pay of Rs. 18000/- as per 7th pay commission. The employees are awarded with attractive perks and allowances besides basic pay.

Q – In how many cities will the RRB Group D exam be conducted?

Answer – RRB Group D exam will be conducted in more than 200 cities spread across the country.

Q – Do I need to carry the photo-identity proof to the RRB Group D exam centre?

Answer – Yes, you need to carry any one of the original and photocopies of photo-identity proof such as Voter Card, Aadhar Card, Printout of E-Aadhaar Card, Driving License, PAN Card, Passport, Identity Card issued by the employer .

Q – How many vacancies will be filled through RRB Group D 2022 recruitment drive?

उत्तर – आरआरबी ग्रुप डी 2022 के माध्यम से कुल 103769 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।