RPSC 2nd Grade Teacher Exam Books List: सफलता प्राप्त करने के लिए इन पुस्तकों को पढ़ें

RPSC 2nd Grade Teacher Exam Books List

राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती की तैयारी के महत्त्वपूर्ण पुस्तके (RPSC 2nd Grade Teacher Exam Books List) : RPSC 2nd Grade Teacher Exam Books List, RPSC 2nd Grade Books, 2nd Grade Teacher Exam Guide Books, Second Grade Teacher Subject Wise Books, दोस्तों, राजस्थान मे द्वितीय श्रेणी शिक्षक की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आज हम कुछ महत्त्वपूर्ण पुस्तकों की लिस्ट लेकर आए है ताकि आप इन पुस्तकों के माध्यम से अपनी तैयारी अच्छे से कर सके । आरपीएससी सेकंड ग्रेड शिक्षक की तैयारी कर रहे बहुत से अभ्यर्थी सफलता इसलिए भी प्राप्त नहीं कर पाते है क्योंकि उनके पास अध्ययन करने के लिए पुस्तकों का चयन करने मे दुविधा रहती है ।

अगर आप तैयारी करने के लिए मार्केट मे प्रचलित मानक पुस्तकों का चयन अच्छे से कर लेते है तो आप अपनी सफलता मे एक सीढ़ी आगे बढ गए । इसके बाद आयोग द्वारा जारी सिलेबस का अच्छे से अध्ययन कर लेवें जिससे आपको पता रहे कि आपके पाठ्यक्रम मे क्या क्या शामिल है । अब यहाँ पर आपका आधा काम पूर्ण हो चुका । सेकंड ग्रेड टीचर बनने के लिए आपको अपनी दिनचर्या मे एक निरन्तरता लेकर आनी होगी । RPSC 2nd Grade Previous Year Question Paper

दोस्तों आपको बता दे आरपीएससी सेकंड ग्रेड 2021 वैकेंसी जनवरी-फरवरी महीने में आ सकती हैं । इसके अनुसार परीक्षा का आयोजन संभवत जून जुलाई 2022 मे होने के आसार है । ये हम इसलिए कह रहे है मार्च अप्रैल महीने मे बोर्ड व यूनिवर्सिटी के एग्जाम रहते है जिससे आयोग को सेंटर मिलना मुश्किल होगा । इसलिए आपके पास इस अनुसार लगभग 6 महीने का समय मिल रहा है ।

RPSC 2nd Grade Teacher Exam Books

RPSC 2nd Grade Teacher Exam Books Guide

सबसे मुख्य प्वाइंट परीक्षा पैटर्न यह सबसे इंपॉर्टेंट है इसके बेसिस पर ही हम एग्जाम में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यदि हमें एग्जाम का पैटर्न ही नहीं पता होगा तो हम सफलता नहीं प्राप्त कर सकते हैं । परीक्षा पैटर्न में 2 पेपर होते हैं प्रथम प्रश्न पत्र जीके का जो सभी सब्जेक्ट के लिए कॉमन रहेगा इसमें अधिकत्तम 200 मार्क्स के 100 प्रश्न होंगे । द्वितीय प्रश्न पत्र संबंधित विषय में ग्रेजुएट सब्जेक्ट का होगा । द्वितीय प्रश्न पत्र मे 150 प्रश्न 300 अंकों के होंगे । इस प्रकार टोटल 500 नंबरों का पेपर होगा । प्रथम प्रश्नपत्र मे समय 2 घंटे तथा द्वितीय प्रश्न पत्र का समय 3 घंटे ।

Must Read : RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus PDF in Hindi

RPSC 2nd Grade Teacher Exam Books GK Guide

आरपीएससी सेकंड ग्रेड टीचर की परीक्षा के प्रथम प्रश्न पत्र मे राजस्थान का भूगोल, इतिहास, राज व्यवस्था और कला एवं संस्कृति से 40 प्रश्न पूछे जाते है जो 80 अंकों के होते है । राजस्थान द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी राजस्थान जीके वाले भाग को अध्ययन करने के लिए राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी कक्षा 6 से 12 तक की राजस्थान अध्ययन वाली पुस्तकों का अध्ययन कर सकते है । क्योंकि ये बोर्ड की प्रामाणिक पुस्तके मानी जाती है । पिछली रीट 2021 परीक्षा की बात की जाए तो बोर्ड की पुस्तकों मे से काफी प्रश्न लाइन तो लाइन मिले थे । इसलिए इन पुस्तकों को जरूर अध्ययन करे । इसके अलावा आप मार्केट मे प्रचलित विभिन्न लेखकों की गाइड मे से कोई एक गाइड खरीदकर उसका अध्ययन कर सकते है ।

लक्ष्य GKClick Here
RBD राजस्थान अध्ययन 6-12Click Here
RBD GKClick Here
First RankClick Here

Rajasthan Second Grade Exam Books Current Affairs

इसके बाद राजस्थान से संबंधित करंट अफेयर्स की बात की जाए तो इस भाग से पेपर मे 10 प्रश्न पूछे जाते है जो 20 अंकों के होते है । इसमे चर्चित व्यक्ति, खेल-कूद, सम्मेलन, आयोग, पुरस्कार इत्यादि से प्रश्न पूछे जाते है । इसके लिए सबसे अच्छा साधन है डेली न्यूज पेपर पढ़ना । अगर आप अभी से एक नियमितता बना लेते है तो एग्जाम तक आप करंट अफेयर्स वाला भाग तैयार कर लेते है । इसके अलावा आप मार्केट से कोई एक मासिक करंट अफेयर्स या वार्षिक करंट अफेयर्स की बुक्स से भी करंट अफेयर्स तैयार कर सकते है । करंट अफेयर्स वाले भाग को तैयार करने के लिए आप हमारे डेली करंट अफेयर्स का भी संकलन कर सकते है साथ ही Mission Govt Exam Daily Current Affairs PDF से भी अध्ययन कर सकते है ।

Mission Govt Exam Daily Current Affairs PDF

विश्व का भूगोल एवं भारत का भूगोल एवं संविधान

अब बात करते है विश्व का भूगोल एवं भारत का भूगोल एवं संविधान वाले भाग की तो इस भाग से 30 प्रश्न पूछे जाते है जो 60 अंकों के होते है । विश्व के भूगोल मे महाद्वीप, महासागर और उनकी विशेषताएं, वैश्विक पवन प्रणाली, पर्यावरणीय समस्याएं, वैश्विक रणनीतियाँ, वैश्वीकरण और इसके प्रभाव, जनसंख्या प्रवृत्ति और वितरण, भारत और संयुक्त राष्ट्र संघ, वैश्वीकरण और परमाणु अप्रसार के विशेष संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय नीतियों में प्रमुख रुझान तथा भारत का भूगोल व संविधान । इस भाग का अध्ययन करने के लिए आप राजस्थान बोर्ड या एनसीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन कर सकते है । इसके अलावा मार्केट मे उपलब्ध गाइड मे से एक गाइड का अध्ययन कर सकते है ।

लक्ष्य GKClick Here
RBD GKClick Here
NCERT 6-12 BooksClick Here
Raj PanoramaClick Here
SugamClick Here

शिक्षा मनोविज्ञान एवं शिक्षण विधियाँ

शिक्षा मनोविज्ञान एवं शिक्षण विधियाँ : इस भाग का अध्ययन करने के लिए आप कक्षा 11 व 12 की मनोविज्ञान की पुस्तकों से अध्ययन कर सकते है । इसके अलावा किसी एक अच्छे लेखक या अध्यापक द्वारा प्रकाशित शिक्षा मनोविज्ञान की पुस्तकों से भी तैयारी कर सकते है । इस भाग से परीक्षा मे 20 प्रश्न पूछे जाते है जो 40 अंक के होते है । – Teaching Methods Notes PDF

राय शिक्षा मनोविज्ञानClick Here
RBDClick Here
सिखवालClick Here
वंदना जादौनClick Here
धीर सिंह धाभाईClick Here
पीडी पाठकClick Here
अग्रवालClick Here
जी डी सिंहClick Here
अवनी वस्तुनिष्ठClick Here
एम एस राठौड़ (परिष्कार)Click Here

RPSC Second Grade Teacher Exam Books Subject Wise

अब बात करते है द्वितीय पेपर यानि आपके विषय का पेपर । ये पेपर 300 अंक का होता है और 150 प्रश्न इस पेपर मे पूछे जाते है । जिस विषय से आप परीक्षा देने वाले है उसी विषय से संबंधित प्रश्न इस पेपर मे पूछे जाते है । जैसे : सामाजिक अध्ययन, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान या अन्य कोई विषय । वैसे इन विषयों के बारे मे विस्तार से समझना जरूरी नहीं क्योंकि आप इन विषयों से ही स्नातक डिग्री पूर्ण कर के आए हो । तो अपने विषय के बारे मे अभ्यर्थी को अच्छे से पता होता है मुझे कहाँ से क्या पढ़ना है । हम यहाँ आपको इन विषयों से संबंधित मार्केट मे प्रचलित गाइड के बारे मे जानकारी प्रदान कर रहे है । अगर आप बोर्ड की पुस्तकों का सहारा लेकर भी तैयारी करते है तो आपको इस से काफी लाभ मिलेगा ।

Raj Panorama SST Part 1Click Here
Raj Panorama SST Part 2Click Here
Laksha SST Part 1Click Here
Laksha SST Part 2Click Here
Lakshya HindiClick Here
Lakshya MathClick Here
Sugam SST ComboClick Here
Sarsa HindiClick Here
Mathuriya MathClick Here
Safalyam SanskritClick Here
Lakshya ScienceClick Here
Lakshya EnglishClick Here
NCERT 6-12 BooksClick Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!