REET Result Latest Update रीट रिजल्ट 2022 अपडेट, यहाँ से चेक करें

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

REET Result Latest Update

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 2022 का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा 23 जुलाई तथा 24 जुलाई 2022 को राजस्थान के विभिन्न संभाग स्तरों पर किया गया था। इस परीक्षा के आयोजन के बाद इसके प्रश्न पत्र और ऑफिसियल उत्तर कुंजी रीट की वेबसाईट पर जारी कर दी गई थी। अब अभ्यर्थी इस पात्रता परीक्षा के रिजल्ट (REET Result Latest Update) का इंतजार कर रहे है। संभावना है की इस परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर के अंतिम सप्ताह में रीट की ऑफिसियल वेबसाईट पर जारी कर दिया जाएगा। इस परीक्षा का आयोजन राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए पात्रता के लिए गया था। जिसकी मुख्य परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

REET Result Latest Update
REET Result Latest Update

राजस्थान तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन जनवरी 2022 में कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी। इस भर्ती के लिए विज्ञापन रीट का रिजल्ट जारी होने के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाईट पर जारी किया जाएगा। रीट 2022 रिजल्ट से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है।

REET 2022 Normalization Latest Update

रीट परीक्षा 2022 में नौर्मलाईजेशन को लेकर अभ्यर्थी काफी समय से नौर्मलाईजेशन की मांग कर रहे है जिसको लेकर अभ्यर्थियों ने कोर्ट में भी याचिका लगा रखी है जिस पर कोर्ट ने 19 सितम्बर 2022 को सुनवाई करते हुए राज्य सरकार, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव व अन्य उच्च अधिकारियों को नोटिस जारी कर इस संबंध में 28 सितम्बर तक जबाब मांगा है। जस्टिस इंन्द्रजीत सिह जी ने यह आदेश मनिषा कुमारी द्वारा दायर याचिका मे दिए मामले मे अधिवक्ता कोमल गिरी ने अदालत को बताया कि प्रार्थीया ने REET L-2 परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

लेकिन इस बार विभाग द्वारा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल 2 कि परीक्षा तीन पारियों मे आयोजित करवाई गई जिसके कारण अलग अलग प्रशन पत्र मे प्रशनो का वेटेज भिन्न भिन्न था विभाग द्वारा विज्ञापन मे भी लिखा गया था कि अलग अलग पारी मे परीक्षा का आयोजन होने के कारण नौर्मलाईजेशन कि प्रक्रिया अपनाई जा सकती है लेकिन आज दिनांक तक नौर्मलाईजेशन को लेकर कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है व परीक्षा परिणाम बिना नौर्मलाईजेशन के जारी किया जा रहा है

रीट 2022 मे न्यूनतम अंक

रीट 2022 परीक्षा में पात्रता के लिए सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 60%, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 55%, इसके अलावा समस्त क्षेत्र की विधवा एवं परित्यक्ता महिलाओं एवं भूतपूर्व सैनिक के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 50%, और दिव्यांग श्रेणी के लिए 40%, जबकि सहरिया जनजाति के लिए 36% रहेंगे। इससे कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए अपात्र माने जाएंगे।

How to Check REET Result Wise

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 का रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रीट की ऑफिसियल वेबसाईट पर सितम्बर के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा। जिसका डायरेक्ट लिंक इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दिया जाएगा। रीट 2022 रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थी निचे दिए गए प्रोसेस को स्टेप बाइ स्टेप फॉलो करके आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

  • रीट 2022 का रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले रीट की ऑफिसियल वेबसाइट पर विज़िट करें जिसका डायरेक्ट लिंक इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करवाया गया है।
  • रीट की ऑफिसियल वेबसाईट के होम पेज पर रीट रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद REET Level 1 Result 2022 और REET Level 2 Result 2022 का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अभ्यर्थी इसमें से अपने लेवल का चयन करें जिसके लिए आपने आपने आवेदन किया था।
  • लेवल का चयन करने के बाद में अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ आदि पूछी गई सभी जानकारी सही से भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट करने के बाद आपके सामने रिजल्ट ओपन हो जायेगा , इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। और रिजल्ट डाउनलोड कर सकते है।

Important Links

REET Result 2022 Update Soon
REET 2022 NormalizationClick Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
HomeClick Here

Leave a Comment