REET Mains Exam Syllabus Update : रीट मुख्य परीक्षा के सिलेबस को लेकर बड़ी खबर

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Table of Contents

REET Mains Exam Syllabus Update

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की मुख्य परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा किया जाएगा। इसके लिए रीट 2022 की परीक्षा का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बॉर्ड द्वारा 23 तथा 24 जुलाई 2022 को राजस्थान के समस्त जिला मुख्यालयों पर किया गया था। रीट परीक्षा के आयोजन के बाद अब माध्यमिक शिक्षा बॉर्ड जल्दी ही इसकी आंसर की और रिजल्ट जारी करेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद योग्य पाए गए अभ्यर्थियों की मुख्य परीक्षा जनवरी 2022 में आयोजित की जाएगी। इस पोस्ट में रीट परीक्षा 2022 से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी तथा रीट मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।  REET Mains Exam Syllabus Update

REET Mains Exam Syllabus Update
REET Mains Exam Syllabus Update

तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन 46,500 पदों के लिए किया जा रहा है। जिसमें रीट परीक्षा में पात्रता हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा। यह परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाएगी। जिसका आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। लेकिन अभी तक बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का विस्तृत सिलेबस जारी नहीं किया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल के अनुसार विस्तृत सिलेबस के लिए निदेशालय की टीम जयपुर भेज दी गई है।  रीट मैंस परीक्षा का विस्तृत सिलेबस और परीक्षा पैटर्न आज जारी किया जा सकता है। 

REET Mains Exam Pattern Level 1

परीक्षा योजना: प्रथम स्तर कक्षा 1 से 5 के तृतीय श्रणी अध्यापक के पदों पर सीधी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के 300 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। और यह परीक्षा 2:30 घंटे की समयावधि के लिए आयोजित की जाएगी। तथा उत्तरों के मूल्यांकन में ऋणात्मक अंकन लागू होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न का एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

REET Mains Exam Pattern Level 2

Exam Pattern : द्वितीय स्तर कक्षा 6 से 8 के तृतीय श्रणी अध्यापक के पदों पर सीधी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के 300 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। और यह परीक्षा 2:30 घंटे की समयावधि के लिए आयोजित की जाएगी। तथा उत्तरों के मूल्यांकन में ऋणात्मक अंकन लागू होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न का एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

REET Minimum Qualify Marks 2022

रीट 2022 में सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 60%, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 55%, इसके अलावा समस्त क्षेत्र की विधवा एवं परित्यक्ता महिलाओं एवं भूतपूर्व सैनिक के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 50%, और दिव्यांग श्रेणी के लिए 40%, जबकि सहरिया जनजाति के लिए 36% रहेंगे।

Mains Exam Syllabus Update Important Links

REET 2022 Result – Click Here

REET Normalization – Click Here

Official Website – Click Here

Join Telegram – Click Here

Home – Click Here