REET 2021 Certificates यहाँ देखें कब जारी होंगे REET 2021 प्रमाण-पत्र

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Table of Contents

REET 2021 Certificate

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट 2021 का परीक्षा प्रमाण पत्र जनवरी 2022 के प्रथम सप्ताह में जारी करने जा रहा है राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम जारी करने में जितनी तत्परता दिखाई थी, लेकिन अभी तक पात्रता प्रमाण पत्र जारी नहीं हुए है। बोर्ड ने 37 दिनों में रिजल्ट जारी कर दिया था, लेकिन रिजल्ट के 60 दिन बाद भी रीट प्रमाण पत्रों का वितरण शुरू नहीं हुआ है. रीट की पात्रता प्राप्त करने वाले 11 लाख से अधिक उम्मीदवार प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इनमें से 3.30 लाख उम्मीदवारों को लेवल वन के लिए योग्य घोषित किया गया और 7.73 लाख उम्मीदवारों को लेवल टू के लिए योग्य घोषित किया गया। REET 2021 प्रमाण-पत्र, reet 2021 certificate kab aayega, reet 2021 certificates,

बोर्ड द्वारा 26 सितंबर को प्रदेश में रीट-2021 का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में 16.50 लाख में से करीब 13 लाख छात्र शामिल हुए थे. परीक्षा के 37वें दिन 2 नवंबर को बोर्ड अध्यक्ष ने आनन-फानन में सुबह 8 बजे रिजल्ट जारी कर सबको चौंका दिया. तब किसी को यह नहीं बताया गया कि अचानक से इतनी जल्दी रिजल्ट जारी करने की जरूरत क्यों पड़ी। हालांकि, इस दिन बोर्ड अध्यक्ष ने घोषणा की थी कि दिसंबर में रीट पात्रता प्रमाणपत्रों का वितरण शुरू किया जाएगा। लेकिन 59 दिन बीत चुके हैं और दिसंबर का महीना भी खत्म हो गया है। अभी तक रीट प्रमाण पत्र जारी नहीं हुए है।

REET 2021 Certificates

यह भी पढ़ें>> RPSC 2nd Grade Teacher Exam Books List: सफलता प्राप्त करने के लिए इन पुस्तकों को पढ़ें

REET 2021 प्रमाण-पत्र

रीट के लिए आवेदन 10 जनवरी से प्रारम्भ हो रहे है और आवेदन करने के लिए पात्रता प्रमाण पत्र जरूरी है, अब तक न तो प्रमाणपत्रों का वितरण शुरू हुआ है और न ही यह पता चला है कि वितरण कब शुरू होगा. बेरोजगार उम्मीदवार प्रमाण पत्र का इंतजार कर रहे हैं।

परिणाम जल्द जारी होने से बीएड द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहे करीब एक लाख अभ्यर्थियों के सामने शिक्षक भर्ती से बाहर होने का खतरा बना हुआ था। क्योंकि उनके पास रीट के परिणाम की तारीख तक बी.एड डिग्री होनी चाहिए। हालांकि, सरकार ने समय रहते इस मामले को अपने हाथ में ले लिया और उन्हें शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि तक बी.एड डिग्री प्राप्त करने की स्वतंत्रता दी थी।

“प्रमाण पत्रों की प्रिंटिंग चल रही है। इतनी अधिक संख्या में प्रमाण पत्रों की प्रिंटिंग में समय लगता है। फिर भी एक सप्ताह में वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा।” प्रो. डीपी – जारौली, अध्यक्ष, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

4 thoughts on “REET 2021 Certificates यहाँ देखें कब जारी होंगे REET 2021 प्रमाण-पत्र”

Leave a Comment