REET 2020: REET 2020 Books List, REET की तैयारी कैसे करें

REET 2020, REET 2020 Books List, REET की तैयारी कैसे करें ?, REET Syllabus In Hindi PDF, REET Whatsapp Group, REET Telegram Group, REET Selection Process

REET 2020: REET 2020 Books List, REET की तैयारी कैसे करें ?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का हमारी वेबसाइट Mission Govt Exam पर हार्दिक स्वागत है।

दोस्तों REET 2020 की 31000 पदों पर घोषणा हो चुकी है इसकी विज्ञप्ति बहुत जल्दी जारी कर दी जाएगी।

इस पोस्ट में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा REET 2020 भर्ती के पाठ्यक्रम, चयन प्रक्रिया, REET 2020 के लिए उपयोगी बुक्स, एवं परीक्षा की तैयारी कैसे करें इन सब बिंदुओं के बारे में पूर्ण जानकारी दी गयी है। 25 अप्रैल 2021 को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के द्वारा आयोजित रीट परीक्षा 2020 की तैयारी करने वालों को मेरी तरफ से अग्रिम शुभकामनाएं| आपको अवश्य अपनी मंजिल प्राप्त होगी यदि आपने जी जान लगा कर तैयारी शुरू कर दी है तो अन्यथा साथियों बेरोजगारी की पीड़ा कितनी असहनीय है ये तो हम सबको पता है। बीएसटीसी धारकों और बी.एड साथियों जो रीट परीक्षा के माध्यम से लेवल प्रथम व द्वितीय का शिक्षक बनना चाहता है वो विशेष रूप से मेरी बातों पर अमल जरूर करना आपको चयन होने से कोई नहीं रोक सकेगा|

REET 2020 Syllabus

REET (राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा) परीक्षा का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा करवाया जाता है। यह परीक्षा दो स्तरों कक्षा 1 से 5 (लेवल – I) एवं कक्षा 6 से 8 (लेवल – II) पर आयोजित की जाती है इस परीक्षा में 150 प्रश्न और 150 मिनट का समय होता है तथा नकारात्मक अंकन नही होगा।

REET Level 1st Syllabus Click Here
REET Level 2 Social Science Syllabus Click Here
REET Level 2 Science SyllabusClick Here

REET 2020 के लिए उपयोगी पुस्तकें (REET 2020 Books List)

1. शिक्षा मनोविज्ञान (Psychology)

◆ REET परीक्षा लेवल प्रथम एवं द्वितीय में शिक्षा मनोविज्ञान के 30 अंक के 30 प्रश्न आते है।

◆ शिक्षा मनोविज्ञान विषय के लिए कक्षा 11 एवं 12 की शिक्षा मनोविज्ञान की बुक्स में से वो टॉपिक पढ़ें जो आपके सिलेबस में है। एवं इन बुक्स के अलावा आप अवनी पब्लिकेशन (लेखक – धीर सिंह धाबाई, असिस्टेंट प्रोफेसर) या सिखवाल पब्लिकेशन इन दोनों बुक्स में से कोई भी एक बुक ले सकते है ये दोनों बुक अपने आप में अच्छी बुक है। आपको जिस बुक की भाषा सरल लगे आप उस एक बुक को पढ़ सकते है। इन बुक्स के साथ में पूर्व exam में आए हुए प्रश्नों को साथ में हल करते रहे इससे तैयारी भी अच्छी होगी एवं प्रश्न भी रीपीट होते है इसलिए पूर्व exam में आए हुए प्रश्नों को अवश्य हल करें

2. भाषा

REET परीक्षा में 2 भाषाओं का चयन भाषा प्रथम एवं भाषा द्वितीय के रूप में करना होता है और उन दोनों भाषाओं के 60 अंक के 60 प्रश्न आते है।

(i) हिन्दी भाषा

हिन्दी भाषा के लिए आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 9 से 12 तक चलने वाली हिन्दी व्याकरण की बुक पढ़ें। इसके अलावा हिन्दी की मिश्रा पब्लिकेशन (लेखक – मनोज कुमार मिश्रा) या राघव प्रकाश (हिन्दी व्याकरण) की बुक भी पढ़ सकते है यह भी एक बहुत अच्छी बुक है जिसको पढ़कर आप REET में अच्छे चयन दे सकते है।

(ii) संस्कृत भाषा

संस्कृत भाषा के लिए मिश्रा पब्लिकेशन (लेखक – मनोज कुमार मिश्रा) की बुक पढ़ें या साफल्यम (लेखक – डॉ लोकेश शर्मा RAS) की बुक भी पढ़ सकते है। ये दोनों बुक्स REET परीक्षा के लिए अच्छी बुक है।

(iii) अंग्रेजी भाषा

रीट भर्ती परीक्षा में अंग्रेजी भाषा को प्रथम भाषा के रूप में चयन करें एवं अंग्रेजी भाषा के लिए च्वयन प्रकाशन (B.K. Rastogi) की बुक पढ़ें। यह बुक रीट परीक्षा से लिए अच्छी बुक है

3. Level – I

(i) पर्यावरण

● रीट लेवल प्रथम में पर्यावरण अध्ययन से 30 अंक के 30 प्रश्न पूछे जाते है पर्यावरण के लिए आप कक्षा 5 तक कि पर्यावरण विषय की बुक पढ़ें तथा कक्षा 6 से 10 तक सामाजिक विज्ञान एवं विज्ञान की बुक में से वे ही टॉपिक पढ़ें जो आपके सिलेबस में दिए गए है। इनके साथ आप एक कोई भी गाइड (पुस्तक) भी पढ़ सकते है। जिसकी भाषा आपको सरल लगे या महेश बर्णवाल की एनसीईआरटी आधारित बुक भी देख सकते है

(ii) गणित

● रीट लेवल प्रथम में गणित विषय से 30 अंक के 30 प्रश्न पूछे जाते है गणित विषय के लिए आप कक्षा 8 तक कि गणित विषय की बुक पढ़ें और R.S. अग्रवाल या रामनिवास मथुरिया गणित की बुक भी पढ़ सकते हो। गणित विषय का बार बार अभ्यास करें क्योंकि यह वो विषय है जिससे आपके चयन की संभावना अधिक होगी।

4. Level – II सामाजिक अध्ययन

● रीट परीक्षा में सामाजिक अध्ययन विषय से 60 अंक के 60 प्रश्न पूछे जाते है सामाजिक अध्ययन के लिए कक्षा 6 से 10 तक सामाजिक विज्ञान की बुक से वो टॉपिक पढ़ें जो आपके सिलेबस में है। इसके साथ ही आप लक्ष्य पब्लिकेशन की गाइड (पुस्तक) पढ़ सकते है इसके अलावा कक्षा 11 व 12 की इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल की पुस्तकों से भी अपने सिलेबस के टॉपिक पढ़ सकते है।

5. Level – II विज्ञान

● रीट लेवल द्वितीय में विज्ञान विषय से 30 अंक के 30 प्रश्न पूछे जाते है लेवल सैकंड विज्ञान विषय के लिए कक्षा 6 से 10 की राजस्थान बोर्ड द्वारा प्रकाशित पुस्तके पढ़ें एवं इसके साथ ही लुसेन्ट पब्लिकेशन की सामान्य विज्ञान की बुक से वे टॉपिक भी पढ़े जो आपके सिलेबस में है। या लक्ष्य पब्लिकैशन की गाइड ले सकते है

6. Level – II गणित

● रीट लेवल द्वितीय में गणित विषय से 30 अंक के 30 प्रश्न पूछे जाते है सैकंड लेवल गणित के लिए कक्षा 6 से 10 तक कि पुस्तकों के साथ आप आर.एस. अग्रवाल या रामनिवास मथुरिया की बुक भी पढ़ सकते है।

★ शिक्षण विधियां

दोस्तों रीट भर्ती परीक्षा में शिक्षण विधि एक महत्वपूर्ण पार्ट है रीट शिक्षण विधियों का लिए आप चौहान पब्लिकेशन (लेखक – डॉ. एस. मंगल) या शंकर चौधरी की बुक पढ़ सकते है।

नोट :- दोस्तों हर प्रतियोगी का सबसे बड़ा प्रश्न यही रहता है कि में बुक राजस्थान बोर्ड की पढू या NCERT की। तो दोस्तों NCERT की नई बुक आ गई है इसलिए आप NCERT की नई बुक जरूर पढ़ें। मुख्य रूप से आपको राजस्थान बोर्ड और NCERT दोनों की पुस्तकें पढ़नी चाहिए।

REET 2020 Books List

REET की तैयारी कैसे करें ?

दोस्तों REET 2020 परीक्षा का मतलब तनाव स्वाभाविक है, जब REET जैसी बड़ी भर्ती का आयोजन हो रहा हो और उसमे 10 लाख से अधिक प्रतियोगी परीक्षार्थियों का सामना करना हो तो यकीनन चक्कर आना बड़ी बात नही है. कई मायनों में आने वाली यह थर्ड ग्रेड भर्ती परीक्षा महत्वपूर्ण है. सफल हो गये तो जीवन संवर जाएगा, वर्ना अगले तीन चार साल कोचिंग सेंटर के चक्कर लगाना ही पड़ेगा।

रीट की तैयारी करने वाले निम्न बातों को ध्यान में रखें

(1) सर्वप्रथम आप अपने मन से यह वहम निकाल दो कि मैं जोधपुर, जयपुर,  अजमेर के कोचिंग सेंटर से तैयारी करु जिससे मेरा चयन निश्चित है ऐसा कुछ नहीं है की आप कोचिंग करके रीट में सिलेक्शन हो जाएगा जब तक सेल्फ स्टडी नहीं की जाएगी तब तक कोई भी कोचिंग संस्थान आपका सिलेक्शन नहीं करवा सकता है सिलेक्शन के लिए खुद को पढ़ना पड़ेगा कोचिंग संस्थान आपको सिर्फ मार्गदर्शन कर सकता है सिलेक्शन नहीं इसलिए किसी भी कोचिंग सेंटर जो आपके नजदीक है वहां ही कोचिंग करें जिससे आपका नियमित अध्ययन हो सके।

(2) यदि आप कोचिंग नही कर रहे है और सेल्फस्टडी (स्वअध्ययन) कर रहे है और अपने नजदीकी किसी कोचिंग सेंटर की एसी टेस्ट सीरीज जॉइन करें जिसमें पूर्व exam में आए हुए प्रश्न हल करवाए जाते है या पूर्व exam में आए हुए प्रश्नों की बुक लाकर घर पर भी हल कर सकते है जिससे आपका मूल्यांकन होता रहें कि आप किस स्तर पर पहुंच गये और इन टेस्ट को ईमानदारी से बार बार हल करते रहे जिससे आपकी पकड़ अधिक होगी।

(3) आपको अध्ययन के लिए एक उचित कार्यक्रम बनाने की आवश्यकता है। समय सारणी बनाकर सामने दीवार पर चस्पा करें और उसी समय सारणी के अनुसार ही अपना अध्ययन करें जिससे आपको ज्ञातव्य रहें आपने क्या कुछ पढ़ लिया और ये गांठ बांध लें कि समय सारणी के अनुसार ही हम पढ़ेगें सामाजिक जैसे विषय को सुबह और गणित जैसे को रात्रि में ही रखें।

(4) राजस्थान बोर्ड और NCERT की पुस्तकों का अध्ययन अवश्य करें और पढ़ने के साथ-साथ मुख्य बिंदु को रेखांकित करना न भूलें व महत्वपूर्ण सामग्री को एक रजिस्टर में नोट करके शॉर्ट नोट्स तैयार करें जिनका समय समय पर रिवीजन करते रहें।

(5) मोबाइल से नाता भी ना रखें पूर्णतः मन मारकर इस बीमारी को डिब्बे में परीक्षा तक बंद रखें व अनावश्यक मित्रों, रिश्तेदारों को कुछ दिन के लिए भूल जाएं।

(6) हमें REET परीक्षा को पास करने के लिए बहुत अभ्यास करना होगा। अभ्यास करने के लिए आप टेस्ट सीरीज में शामिल हो सकते हैं, या मॉडल पेपर सरल (हल) कर सकते है इससे आप अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों को पहचान सकते हैं।

(7) REET परीक्षा के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें जहाँ आपको सभी विषयों के नोट्स, डैली टॉपिक वाइज टेस्ट उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Join REET Whatsapp Group – Click Here

“बड़ी मुश्किल से पार की है
                                मंजिलें हमने,
कभी गिर कर उठे,उठ कर गिरे
                                और फिर चल दिए”  

👉जिन्दगी जीत का नाम है, यह ईश्वर का अमूल्य उपहार है, आप श्रेष्ठ हो और इसे श्रेष्ठतर बनाने के लिए नकारात्मक व निराशा को छोड़कर आत्मविश्वास, इच्छाशक्ति व निरन्तरता के साथ आगे बढ़े आप कभी हार नही सकते।

✍स्वामी विवेकानन्दजी ने कहा है – “कमजोरी ही मृत्यु है अतः स्वयं को श्रेष्ठ मानते हुए लक्ष्य को अर्जुन की तरह जीवन पथ बना लो।”

👉  दोस्तों यह वेबसाइट और REET 2020 Whatsapp ग्रुप एक प्रयास है उन सपनों को पंख देने का जो आपके लिए आपके माता – पिता ने देखे है और आपके लिए आपके माता – पिता की आंखों में आपके लिए गर्व (खुशी) के आँसू लाने का। इसी क्रम में हम आपको निरन्तर अच्छे से अच्छी विश्वसनीय एवं उपयोगी अध्ययन सामग्री उपलब्ध करवा रहे है। फिर भी यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या है या नोट्स पीडीएफ या अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है आपकी हमारे द्वारा पूर्ण सहायता की जाएगी।

दोस्तों आज के इस समय मे हर कोई सरकारी नौकरी लगना चाहता है और बहुत से अभ्यर्थी असफल हो जाते है। क्योंकि उनको सही मार्गदर्शन नही मिलता है या वो पढ़ नही पाते है।

★ सफलता के तीन मंत्र :-

1. लगाव / प्रेम :- निश्चित सफलता के लिए आपको अपनी पुस्तकों और नोट्स से प्रेम करना होगा।

2. निरन्तरता :- यदि शिक्षक बनना है तो निरन्तर 10 घण्टे अध्ययन करना आवश्यक है। और जो भी पढ़ा जाता है उसका समय समय पर रिवीजन करते रहें।

3. त्याग :- रीट परीक्षा तक मोबाइल, दोस्ती, रिस्तेदारी आदि सभी का त्याग करके नियमित पढ़ते रहें आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता।

Important Links

Download Rajasthan History, Geography, Culture, Political Science Notes – Click Here

Download All Subject Notes PDF – Click Here

Download REET Previous Year Question Papers – Click Here

Download REET 2020 Syllabus – Click Here

● Join Online Test – Click Here

Join REET 2020 Whatsapp Group – Click Here

 1,163 total views,  49 views today

2 thoughts on “REET 2020: REET 2020 Books List, REET की तैयारी कैसे करें”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top