Rajasthan Police Exam Book List राजस्थान पुलिस में पहली बार में सफलता कैसे पाए

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

How to prepare for Rajasthan Police, Rajasthan Police Books List, Rajasthan Police Constable 2021 Important Books, rajasthan police ki taiyari kaise karen, Rajasthan Police Constable की तैयारी कैसे करें, Rajasthan Police Exam Book List

Table of Contents

Rajasthan Police Exam Book List

👉 दोस्तों जिन्दगी जीत का नाम है, यह ईश्वर का अमूल्य उपहार है, आप श्रेष्ठ हो और इसे श्रेष्ठतर बनाने के लिए नकारात्मक व निराशा को छोड़कर आत्मविश्वास, इच्छाशक्ति व निरन्तरता के साथ आगे बढ़े आप कभी हार नही सकते।

How to prepare for Rajasthan Police, Rajasthan Police Books List, Rajasthan Police Constable 2021 Important Books, rajasthan police ki taiyari kaise karen, Rajasthan Police Constable की तैयारी कैसे करें

How to prepare for Rajasthan Police

दोस्तों राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 के लिए 4483 पदों पर विज्ञापन जारी करके 10 नवम्बर 2021 से 03 दिसम्बर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। ऑनलाइन आवेदन होने के बाद अब पुलिस मुख्यालय द्वारा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन फरवरी 2022 में संभावित है। लिखित परीक्षा में उतीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जाएगा। और शारीरिक दक्षता परीक्षा में योग्य पाए जाने वाले उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार करके अंतिम चयन किया जाएगा। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का मुख्य अहम रोल होता है। इसलिए निश्चित सलेक्शन के लिए लिखित परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

लिखित परीक्षा पाठ्यक्रम एवं चयन प्रक्रिया

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा का आयोजन पुलिस मुख्यालय द्वारा ऑफलाइन माध्यम से फरवरी 2022 में करवाया जा सकता है। लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न 150 अंको के होंगे जिसमे 120 मिनट (02:00 घण्टे) का समय दिया जाएगा।

  1. लाजिकल रीज़निंग, बेसिक कंप्युटर ज्ञान – 60 प्रश्न – 60 अंक
  2. सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, करंट अफेयर्स – 35 प्रश्न – 35 अंक
  3. महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराध और उनके कानूनी प्रावधान / नियमों की जानकारी – 10 प्रश्न – 10 अंक
  4. राजस्थान का इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति, आर्थिक स्थिति आदि – 45 प्रश्न – 45 अंक

लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे तथा 0.25 नकारात्मक अंकन होगा। लिखित परीक्षा का सिलेबस, चयन प्रक्रिया एवं अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सिलेबस को डाउनलोड करें –

Rajasthan Police Constable Syllabus 2021 in Hindi

शारीरिक दक्षता परीक्षा

राजस्थान पुलिस भर्ती 2021 के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में उन अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा जो लिखित परीक्षा में उतीर्ण होंगे।

यह भी पढ़ें>> Rajasthan Gram Sevak Cut Off Marks 2021 राजस्थान ग्राम सेवक कट ऑफ मार्क्स

Rajasthan Police Constable 2021 Important Books

1. राजस्थान का इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति, आर्थिक स्थिति :- राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 45 अंक का सामान्य ज्ञान आता है जिसमे राजस्थान का इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति, आर्थिक स्थितिके प्रश्न आते है। सामान्य ज्ञान के लिए आप पेनोरमा बुक का अध्ययन कर सकते हो राजस्थान सामान्य ज्ञान के लिए पेनोरमा बुक सबसे बेस्ट बुक है, इसके अलावा आप लक्ष्य पब्लिकैशन की गाइड पढ़ सकते है।

2. गणित, Reasoning :- राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा में गणित व रिजनिग के 40 अंक के 40 प्रश्न आएंगे। गणित विषय की तैयारी करने के लिए RS Agrwal / S. Chand की बुक पढें ये बुक इस परीक्षा के लिए सबसे बेस्ट बुक है। इस बुक की सहायता से आप अच्छे अंक प्राप्त करके अपना सिलेक्शन निश्चित कर सकते है। एवं रीज़निंग के लिए रामनिवास माथुरिया की बुक पढ़ें तथा आप पूर्व की परिक्षाओ के आये प्रश्नों को भी हल करें इससे आपको प्रश्नों के स्तर का भी पता चलेगा और रीजनिंग व गणित के टॉपिक भी अच्छी तरह से तैयार हो जाएंगे।

3. Computer :- राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कंप्यूटर के 20 अंक के 20 प्रश्न आएंगे। कंप्यूटर की तैयारी के लिए दक्ष पब्लिकैशन की बुक पढ़ सकते है या लक्ष्य पब्लिकैशन की गाइड में कंप्युटर का मटेरियल मिल जाएगा।

Rajasthan Police Books List

4. महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराध एवं उनसे संबंधित कानूनी प्रावधान – महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराध एवं उनसे संबंधित कानूनी प्रावधान के लिए डॉ मुकेश पंचोली की बुक पढ़ें ये बुक महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराध एवं उनसे संबंधित कानूनी प्रावधान के लिए बेस्ट बुक है।

5. करंट अफेयर्स – करंट अफेयर्स के लिए प्रतिदिन कोई भी एक स्थानीय न्यूज पेपर पढ़ें। इसके अलावा कोई एक वार्षिकांक पढ सकते है। तथा डेली करंट अफेयर्स के प्रश्न इस वेबसाईट पर भी प्रतिदिन अपडेट किए जा सकते है।

6. सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान – सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान के लिए लूसेंट की बुक पढ़ें।

दोस्तों बहुत से अभ्यर्थियों का एक ही प्रश्न रहता है कि मुझे कौनसी गाइड का अध्ययन करने की आवश्यकता है तो आपको बता देते है लक्ष्य पब्लिकैशन की बुक को पढ़ सकते है। वेसे यदि आपने ऊपर दी गयी बुक को अच्छी तरह पढ़ ली है तो किसी गाइड को पढ़ने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

Rajasthan Police Books List

Rajasthan Police Constable की तैयारी कैसे करें ?

दोस्तों राजस्थान पुलिस कांस्टेबल जैसी बड़ी भर्ती और फिर इतनी भीड़ तो तनाव आना स्वाभाविक है। यह भर्ती कई मायनों में महत्वपूर्ण है यदि इस भर्ती में सफल हो गये तो जीवन संवर जाएगा, वर्ना अगले तीन चार साल कोचिंग सेंटर के चक्कर लगाना ही पड़ेगा।

दोस्तों आप तैयारी करते हो और मेहनत भी बहुत करते हो पर सिलेक्शन नही होता है इसकी सबसे बड़ी कमजोरी है रोज नई – नई बुक पढ़ना यदि आपको सलेक्शन देना है तो आप किसी भी एक बुक का चयन करें और तैयारी के लिए एक स्टडी प्लान बनाकर एग्जाम तक उसी बुक को पढ़ते रहे इससे आप निश्चित रूप से सिलेक्शन तक पहुंच जाओगे। और इस बार एग्जाम पहले होगा एग्जाम की डेट भी जारी कर दी गयी है तो आप आज से ही टाइम टेबल बनाकर नियमित अध्ययन करें। How to prepare for Rajasthan Police

लिखित परीक्षा में 0.25 नकारात्मक अंकन भी है इसलिए किसी वेबसाइट या app की सहायता से आप ऑनलाइन टेस्ट पेपर भी जॉइन कर सकते हो उससे आपको आपकी तैयारी का पता लगेगा साथ ही आपकी प्रैक्टिस भी होती रहेगी क्योंकि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 120 मिनट में 150 प्रश्न हल करने होते है तो आपको सिलेक्शन लेना है तो प्रैक्टिस तो अवश्य करनी चाहिए। मॉक टेस्ट पेपर बहुत सी वेबसाइट या app पर फ्री / पैड उपलब्ध है वहाँ से जॉइन कर सकते हो या आपको एग्जाम के कुछ समय पहले इसी वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिए जाएंगे जिनको आप बिल्कुल फ्री में जॉइन कर सकते हो।

यह भी पढ़ें>> Mughal Kal Question मुगल काल से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

राजस्थान पुलिस की तैयारी करने वाले निम्न बातों को ध्यान में रखें

(1) दोस्तों कोचिंग करने से चयन नहीं होता है कोचिंग करने से आपको अच्छा मार्ग दर्शन मिल सकता है। आप बिना कोचिंग किए भी अच्छी पुस्तको का चयन करें एवं सेल्फ स्टडी (स्व अध्ययन) करें।

(2) आप किसी वेबसाइट या app की टेस्ट सीरीज चल रही है तो उसे भी ज्वाइन कर सकते हैं जिससे आपका मूल्यांकन होता रहें कि आप किस स्तर पर पहुंच गये और इन टेस्ट को ईमानदारी से बार बार हल करते रहे जिससे आपकी पकड़ अधिक होगी।

(3) आपको अध्ययन के लिए एक उचित कार्यक्रम बनाने की आवश्यकता है। समय सारणी बनाकर सामने दीवार पर चस्पा करें और उसी समय सारणी के अनुसार ही अपना अध्ययन करें जिससे आपको ज्ञातव्य रहें आपने क्या कुछ पढ़ लिया और ये गांठ बांध लें कि समय सारणी के अनुसार ही हम पढ़ेगें।

(4) सामान्य ज्ञान एवं करंट अफेयर्स को पढ़ने के साथ-साथ मुख्य बिंदु को रेखांकित करना न भूलें व महत्वपूर्ण सामग्री को एक रजिस्टर में नोट करके शॉर्ट नोट्स तैयार करें जिनका समय समय पर रिवीजन करते रहें।

Rajasthan Police Whatsapp Group

(5) मोबाइल से नाता भी बिल्कुल न के बराबर रखें मन मारकर इस बीमारी को परीक्षा तक बंद रखें व अनावश्यक मित्रों, रिश्तेदारों को कुछ दिन के लिए भूल जाएं।

(6) हमें राजस्थान पुलिस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत अभ्यास करना होगा। अभ्यास करने के लिए आप टेस्ट सीरीज में शामिल हो सकते हैं, या मॉडल पेपर सरल (हल) कर सकते है इससे आप अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों को पहचान सकते हैं।

(7) राजस्थान पुलिस परीक्षा के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें जहाँ आपको सभी विषयों के नोट्स, डैली करंट अफेयर्स आदि उपलब्ध करवाये जाएंगे। How to prepare for Rajasthan Police

यह भी पढ़ें>> Rajasthan Police Previous Year Paper PDF | Police Constable Paper

How to prepare for Rajasthan Police, Rajasthan Police Books List, Rajasthan Police Constable 2021 Important Books rajasthan police ki taiyari

[wp_show_posts id=”7799″]

Leave a Comment