Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Yojana 2022 : योजना मे आपकी बेटी को 50 हजार रुपये की सहायता

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Yojana 2022

मुख्यमंत्री राजश्री योजना मे आपकी बेटी को 50 हजार रुपए की सहायता (Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Yojana, Rajasthan Rajshree Yojana Form, CM Rajshri Yojana 2022, मुख्यमंत्री राजश्री योजना) :मुख्यमंत्री राजश्री योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022 : माननीय मुख्यमंत्री महोदया द्वारा वर्ष 2016-17 की बजट घोषणा (124) के अनुसार राज्य में बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने एवं उनके स्वास्थ्य तथा शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए मुख्यमंत्री राजश्री योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 01 जून 2016 या उस के बाद जन्म लेने वाली बालिकाएं लाभ की पात्र होंगी।

Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Yojana 2022, मुख्यमंत्री राजश्री योजना

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी के माता-पिता अभिभावक को कुल ₹50000 की राशि प्रदान की जाती है । यह राशि किस्तों में दी जाती है इसमें बेटी का जन्म के समय अस्पताल में छुट्टी मिलने के समय पहली किस्त ₹2500 की जाती है। बालिका की उम्र 1 वर्ष होने पर 2500 की दूसरी किस्त जाती है। इसके बाद किसी भी राजकीय विद्यालय में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर बालिका के नाम से 4000 रू. की राशि देय होगी।

बालिका के किसी भी राजकीय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर बालिका के नाम से 5000 रू. की राशि देय होगी। कक्षा दसवीं में प्रवेश लेने पर ₹11000 की राशि दी जाती है । राजकीय विद्यालय से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर रू. 25000 की राशि देय होगी। मुख्यमंत्री राजश्री योजना का आवेदन कैसे करें मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए पात्रता व सभी जानकारी नीचे दी गई है। Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Yojana, Rajasthan Rajshree Yojana Online Form, CM Rajshri Yojana 2022, Rajshree Yojana Rajasthan, मुख्यमंत्री राजश्री योजना

Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Yojana 2022

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार ने वर्ष 2016-17 के बजट के अंदर की गई थी इस योजना के अंतर्गत 1 जून 2016 या इसके बाद जन्म लेने वाले सभी बालिकाओं के लिए यह योजना लागू की गई है मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करना इसके अलावा शैक्षणिक स्तर में सुधार करना ऐसी बालिका है जिन्होंने इस योजना के तहत दसरी किस्त का लाभ प्राप्त कर लिया है वह बालिकाएं अब तीसरी किस्त के लिए आवेदन कर सकती है इसके लिए भुगतान हेतु छात्रों को प्रस्तुत आवेदन पत्र संस्था प्रधान के माध्यम से शाला दर्पण पोर्टल पर अपलोड करने की तिथि 14 फरवरी से 28 फरवरी 2022 रखी गई है।

Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Yojana 2022 योजना के उद्धेश्य

  • राज्य में बालिका जन्म के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार करते हुए बालिका का समग्र विकास करना।
  • बालिकाओं के लालन-पालन, शिक्षण व स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंग-भेद को रोकना एवं बालिकाओं का बेहतर शिक्षण व स्वास्थ्य सुनिश्चित करना ।
  • संस्थागत प्रसव को बढावा देकर मातृ मृत्यु दर में कमी लाना।
  • बालिका शिशु मृत्यु दर में कमी लाना एवं घटते बाल लिंगानुपात को सुधारना ।
  • विद्यालयों में नामांकन एवं ठहराव सुनिश्चित करना ।
  • बालिका को समाज में समानता का अधिकार दिलाना।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि

योजना के अन्तर्गत देय लाभः- योजना के अन्तर्गत प्रत्येक लाभार्थी बालिका के माता पिता / अभिभावक को कुल राशि रुपये 50 हजार अधिकतम का भुगतान निम्नानुसार किया जायेगा: मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ सिर्फ बालिकाओं को दिया जाता हैं। बालिका के जन्म से लेकर कक्षा 12वीं तक बेटी की पढाई, स्वस्थ्य व देखभाल के लिए अभिभावक को 50,000 रूपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती हैं। इस योजना में राशि किस्तों में दी जाती है ये राशी निम्न प्रकार हैं ।

  1. बेटी के जन्म के समय 2500 रूपये
  2. 1 वर्ष पूर्ण होने पर बालिका के नाम से 2500 रूपये
  3. प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर बालिका के नाम से 4000 रूपये
  4. कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर बालिका के नाम से 5000 रूपये
  5. कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर बालिका के नाम से 11000 रूपये
  6. 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर 25000 रूपये

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पात्रता एवं शर्तें

ऐसी बालिकाएं जिनका जन्म 1 जून 2016 अथवा उसके पश्चात होगा।

ऐसी बालिकाएं जिनके माता या पिता आधार कार्ड अथवा भामाशाह कार्डधारी हो। यदि हितग्राही के पास प्रथम किश्त का लाभ लेते समय आधार अथवा भामाशाह कार्ड नहीं है, तो भी प्रथम किश्त का लाभ संस्थागत प्रसव के आधार पर प्रदान किया जायेगा किंतु दूसरी किश्त का लाभ लेने से पूर्व आधार अथवा भामाशाह कार्ड की प्रति उपलब्ध कराना आवश्यक होगा।

योजना का लाभ राजस्थान की मूल निवासी प्रसूताओं के लिये ही देय है। ऐसी प्रसूताऐं जिनका संस्थागत प्रसव राज्य के बाहर हुआ है एवं जननी सुरक्षा योजना का परिलाभ प्राप्त किया है. को बालिका के जीवित जन्म का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ मूल निवास क्षेत्राधिकार वाले राजकीय चिकित्सा संस्थान से देय होगा। राजस्थान राज्य के बाहर की प्रसूता को मुख्यमंत्री राजश्री योजना के परिलाभ देय नही होगें।

प्रथम एवं द्वितीय किश्त का लाभ सभी संस्थागत प्रसव से जन्म लेने वाली बालिकाओं को देय होगा। यह लाभ दिनांक 31.05.2016 की मध्य रात्रि के पश्चात जन्म लेने वाली सभी बालिकाओं को देय होगा। तीसरी एवं पश्चातवर्ती किश्तों का लाभ एक परिवार में अधिकतम दो जीवित संतान तक ही सीमित होगा अर्थात प्रथम दो किश्तो के अतिरिक्त अन्य किश्तो का लाभ उन्ही बालिकाओं को देय होगा जिनके परिवार में जीवित संतानों की संख्या दो से अधिक नहीं होगी। इस हेतु निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार माता-पिता को स्व घोषणा प्रस्तुत / अपलोड करना अनिवार्य होगा।

Rajasthan Rajshree Yojana Eligibility 2022

यदि माता-पिता की ऐसी बालिका की मृत्यु हो जाती है जिसे एक या दो किश्तो का लाभ दिया जा चुका हो तो ऐसे माता-पिता की कुल जीवित संतानों में से मृत बालिका की संख्या कम हो जायेगी तथा ऐसे माता-पिता के यदि एक बालिका और जन्म लेती है तो वह लाभ की पात्र होंगी। तीसरी एवं पश्चातवर्ती किश्तों का लाभ अधिकतम दो जीवित संतान तक ही सीमित होगा।

प्रथम किश्त हेतु राज्य के राजकीय एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव हेतु अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में प्रसव से जन्म लेना आवश्यक होगा।

द्वितीय किश्त का लाभ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृ-शिशु स्वास्थ्य कार्ड / ममता कार्ड के अनुसार सभी टीके लगवाने के आधार पर देय होगा।

प्रथम किश्त से लाभान्वितों को समेकित बाल विकास सेवाओं के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्र से जोड़ने का प्रयास किया जायेगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का द्वितीय (बालिका की उम्र एक वर्ष पूर्ण होने पर एवं आवश्यक टीकाकरण पश्चात् ) एवं तृतीय (बालिका के राजकीय विद्यालय में कक्षा प्रथम में प्रवेश लेने पर) परिलाभ तभी देय होगा जबकि उसने प्रथम परिलाभ प्राप्त किया हो।

ऐसी बालिकाएं लाभ की पात्र होंगी जो राज्य सरकार द्वारा संचालित शिक्षण संस्थाओं मे प्रत्येक चरण में (कक्षा 16 10 तथा 12) शिक्षारत है / रही हैं।

योजना की अगली किश्त पूर्व में सभी किश्त / किश्ते प्राप्त करने की स्थिति में ही देय होंगी।

Rajasthan CM Rajshree Yojana 2022 : आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अन्तर्गत बालिका के जन्म पर संस्थागत प्रराव होने की सुनिश्चितता करने तथा बालिका की आयु एक वर्ष पूर्ण होने एवं टीकाकरण की सुनिश्चितता ऑनलाईन करने के उपरांत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा देय राशि बालिका की माता या माता ना होने पर पिता अथवा अभिभावक के बैंक खाते में ऑनलाईन ट्रासफर की जायेगी। इसके लिये प्रत्येक बालिका को जन्म के समय ही यूनिक आई.डी न दिया जायेगा। प्रथम व द्वितीय किश्त प्राप्त करने के लिये पृथक से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

द्वितीय किश्त का लाभ लेने हेतु टीकाकरण के प्रमाण के रूप में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड / ममता कार्ड अपलोड करने पर देय होगा।

प्रथम एवं द्वितीय किश्त का लाभ बालिका को वर्तमान में संचालित शुभ लक्ष्मी योजना के अनुसार ही चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा दिया जायेगा।

तीसरी किश्त अर्थात बालिका के प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने के उपरांत देय राशि प्राप्त करने हेतु बालिका की माता, माता ना होने पर पिता या अभिभावक के द्वारा निर्धारित प्रारूप में ऑनलाईन आवेदन ई-मित्र / अटल सेवा केंद्र / अन्य उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से करना होगा। आवेदन के साथ मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड (एमसीपी कार्ड) की प्रति विद्यालय में प्रवेश का प्रमाण दो संतानों संबंधी स्वघोषणा की प्रति भी अपलोड करनी होगी। Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Yojana, Rajasthan Rajshree Yojana Form, CM Rajshri Yojana 2022

ऑनलाईन प्राप्त पात्र प्रकरणों की ऑनलाईन स्वीकृति कार्यक्रम अधिकारी के द्वारा जारी की जायेगी तथा लाभार्थी के खाते में राशि का ऑनलाईन हस्तातरण किया जायेगा।

राजस्थान राजश्री योजना प्रक्रिया 2022

योजना के अन्तर्गत चौथी पाचवी तथा छठी किश्त अर्थात कक्षा 6 व 10 में प्रवेश के • उपरांत एवं कक्षा 12 उत्तीर्ण करने पर बालिका की माता, माता ना होने पर पिता या अभिभावक के द्वारा निर्धारित प्रारूप में ऑनलाईन आवेदन ई-मित्र / अटल सेवा केन्द्र / अन्य उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से करना होगा। आवेदन के साथ विद्यालय में प्रवेश के प्रमाण की प्रति भी अपलोड करनी होगी। कक्षा 12 उर्तीण करने पश्चात अंकतालिका की प्रति भी आवेदन के साथ अपलोड करनी होगी।

योजना का प्रशासनिक विभाग महिला एवं बाल विकास होगा। योजना की समीक्षा संबंधित जिला कलक्टर के द्वारा प्रत्येक माह में एक बार की जायेगी।

राज्य सरकार द्वारा योजना के सफल संचालन हेतु समय-समय पर जारी दिशा निर्देशो के आधार पर योजना का संचालन किया जायेगा एवं समय समय पर समुचित संशोधन व दिशा निर्देश जारी किये जा सकेंगे।

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 Requard Documents

  1. आधार कार्ड
  2. भामाशाह कार्ड/वर्तमान में जन आधार कार्ड
  3. आवासीय प्रमाण
  4. एक महिला बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट आकार के फोटो
  6. बैंक खाता विवरण
Start Mukhyamantri Rajshri Yojana 3rd installment form Start14 February 2022
मुख्यमंत्री राजश्री योजना की तीसरी किस्त हेतु आवेदन की अंतिम तिथि28 February 2022
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
Join Telegram/ WhatsApp GroupClick Here
HomeClick Here
Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Yojana, Rajasthan Rajshree Yojana Form, CM Rajshri Yojana 2022