Rajasthan Current Affairs January 2020, राजस्थान समसामयिक जनवरी 2020

Rajasthan Current Affairs January 2020, Rajasthan Current Affairs 2020, राजस्थान समसामयिक जनवरी 2020, राजस्थान करंट अफेयर्स जनवरी 2020

राजस्थान के पांच व्यक्तियों को पद्म श्री सम्मान :-

●  भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 के लिए पदम पुरस्कारों से सम्मानित होने वाले हस्तियों की घोषणा 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी 2020 को की गई।
● भारत सरकार द्वारा घोषित पदम पुरस्कारों में राजस्थान के पांच व्यक्तियों को देश के चौथे सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान पदम श्री से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई।
राजस्थान के निम्न व्यक्तियों को सम्मानित किया गया –
हिम्मता राम भाम्बू :- राजस्थान के रतनाराम के नाम से विख्यात हिम्मता राम भाम्बू ने रेगिस्तान में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया है।
 श्री ऊषा चौमार :- सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से राजस्थान में स्वच्छता की अलख जगाई।
मुन्ना मास्टर :- गायकी के सरताज मुन्ना मास्टर, कृष्ण और गाय पर भजन गायकी के लिए प्रसिद्ध है।
सुंदरम वर्मा :- शेखावाटी क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण एवं बायोडायवर्सिटी के संरक्षण के लिए ड्राई लैंड एग्रोफोरेस्टर तकनीकी का विकास किया।
उस्ताद अनवर खान मंगनियार :-
राजस्थान की कला को देश-विदेश में पहुंचाने के लिए पदम श्री से सम्मानित किया गया

द्वितीय राजस्थान स्किल समिट :-
● फिक्की राजस्थान स्टेट काउंसिल और राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की सहभागिता से राजस्थान स्किल समिट के दूसरे संस्करण का आयोजन 17 जनवरी 2020 को किया गया।
●  इंडस्ट्री स्किल का भविष्य कॉग्निटिव स्किलस, डिजाइन थिंकिंग और कांपलेक्स प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल होगा, जिसमें रूटीन लर्निंग से पृथक प्रॉब्लम सॉल्विंग और प्रैक्टिकल वेस्ड व एप्लीकेशन ओरिएंटेड लर्निंग अप्रोच होगी।  राजस्थान स्किल समिट के दूसरे संस्करण का आयोजन इसी तथ्य पर आधारित था।

स्वर्ण जयंती उपहार योजना :- 
●  राजस्थान आवासन मंडल के 50 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर नगरीय विकास, स्वायत शासन एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने राजस्थान आवासन मंडल की स्वर्ण जयंती उपहार योजना 17 जनवरी 2020 को लांच की।
●  स्वर्ण जयंती उपहार योजना के तहत मंडल आवास खरीदने वाले को 50% छूट के साथ उपहार भी प्रदान करेगा।
●  यह योजना 22 जनवरी से 19 फरवरी 2020 तक लागू रहेगी इससे पूर्व 30 सितंबर 2019 को ई-ऑक्शन योजना तथा 4 दिसंबर 2019 को बुधवार नीलामी उत्सव योजना लांच की थी

निरोगी राजस्थान की थीम पर आयोजित किया जाएगा मसाला मेला :- 
●  राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण निरोगी राजस्थान योजना के संदेश के उद्देश्य से आगामी राष्ट्रीय सहकार मसाला मेले का आयोजन निरोगी राजस्थान की थीम पर किया जाएगा।
●  यह 10 दिवसीय राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला जयपुर के जवाहर कला केंद्र में 24 अप्रैल से 3 मई 2020 तक आयोजित किया जाएगा

प्रदेश को मिला कृषि कर्मण पुरस्कार :- 
●  राजस्थान को दलहन उत्पादन के लिए 2016-17 का कृषि कर्मण पुरस्कार तथा 2017-18 का प्रशंसा पुरस्कार मिला है।
●  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह पुरस्कार कृषि सचिव नरेश पाल गंगवार व कृषि आयुक्त डॉ ओमप्रकाश ने कर्नाटक की के तुमकुर में आयोजित समारोह में 2 जनवरी 2020 को प्राप्त किया

खेलो इंडिया यूथ गेम 2020 में राजस्थान 11 वे स्थान पर :- 
●  गुवाहाटी (असम) में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में राजस्थान के खिलाड़ियों ने विगत वर्ष की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन करते हुए तालिका में 11 वां स्थान प्राप्त किया
●  10 से 22 जनवरी 2020 को आयोजित इस राष्ट्रीय खेल आयोजन में राजस्थान के खिलाड़ियों ने 15 स्वर्ण 24 रजत तथा 12 कांस्य पदकों के साथ कुल 51 पदक जीतने में सफलता पाई
●  राजस्थान के कुल 215 खिलाड़ियों के दल ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में भाग लिया था
●  2020 के खेलो इंडिया यूथ गेम्स में महाराष्ट्र में कुल 256 पदकों के साथ शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

पंडित झाबरमल शर्मा स्मृति व्याख्यान व पुरस्कार समारोह :- 
●  राजस्थान पत्रिका द्वारा पंडित झाबरमल शर्मा स्मृति व्याख्यान एवं सृजनात्मक साहित्य व पत्रकारिता पुरस्कार समारोह का आयोजन 4 जनवरी 2020 को जयपुर में किया गया।
●  इस पुरस्कार वितरण समारोह में सृजनात्मक साहित्य पुरस्कारों के तहत विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कारों का वितरण किया गया जो निम्न है –
कहानी विधा –
प्रथम पुरस्कार – ललिता शर्मा (कोटा) कहानी – सन्नाटा 
द्वितीय पुरस्कार – प्रदीप जिलवाने (खारगोन मध्यप्रदेश) कहानी – चॉकलेट फ्रेंड 
कविता विधा – 
प्रथम पुरस्कार – रति सक्सेना (त्रिवेंद्रम केरल) कहानी – सिलेट
द्वितीय पुरस्कार – चित्रा भारद्वाज ‘सुमन’ (जयपुर) कविता – सफर की थकान से गुजरी

परिवहन विभाग में ‘नो व्हीकल डे’ लागू :-
●  प्रदूषण पर नियंत्रण, सड़क सुरक्षा और सार्वजनिक परिवहन सेवा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के परिवहन विभाग ने एक अनुकरणीय पहल शुरू की है जिसके तहत विभाग के अधिकारी, कर्मचारी प्रत्येक माह के पहले कार्य दिवस को नो व्हीकल डे के रूप में मनाएंगे।
●  एक जनवरी 2020 से लागू इस पहल के संबंध में निर्देश परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने 30 दिसंबर 2019 को जारी किए।
●  यह आदेश दिव्यांगों तथा असाध्य रोगों से पीड़ित कार्मिकों पर लागू नहीं होंगे

प्रदेश के सरकारी विद्यालय में प्रतिदिन संविधान की उद्देशिका पाठन के निर्देश :-
●   विद्यालय स्तर से ही संविधान के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में प्रतिदिन प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का वाचन करने के निर्देश दिए हैं।
●  शिक्षा विभाग के इस नवाचार का शुभारंभ प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में 26 जनवरी 2020 गणतंत्र दिवस से किया गया।
●  इससे पूर्व राज्यपाल कल्याण मिश्र ने यह नवाचार प्रदेश के उच्च शिक्षा केंद्रों से शुरू किया था, जिसके तहत विश्वविद्यालय में होने वाले कार्यक्रमों में संविधान की प्रस्तावना का वाचन अनिवार्य किया गया था।
●  शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के अनुसार आगामी सत्र से स्कूल सिलेबस में किताबों के पहले पन्ने पर भी संविधान की उद्देशिका छपी जाएगी।
●  महाराष्ट्र सरकार ने प्रतिदिन, मध्य प्रदेश सरकार ने हर शनिवार को तथा छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रति सोमवार को सरकारी विद्यालयों में संविधान की उद्देशिका पढ़ाना अनिवार्य किया है।

ऑपरेशन सर्द हवा :-
●  पाकिस्तान से सटी राजस्थान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर आतंकवादियों के प्रवेश करने तथा संवेदनशील गतिविधियों की आशंका के चलते राजस्थान पाकिस्तान सीमा पर सीमा सुरक्षा बलों ने ऑपरेशन सर्द हवा का आयोजन किया बीएसएफ का ऑपरेशन सर्द हवा का आयोजन 16 से 29 जनवरी 2020 को किया गया।

★ भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज राजस्थान के दीपक चाहर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संघ ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर के लिए चुने जाने की घोषणा जनवरी 2020 में की गई।

Rajasthan Current Affairs January 2020, Rajasthan Current Affairs Hindi January 2020, Rajasthan Current Affairs January 2020 In Hindi, Rajasthan Current Affairs Notes January 2020,

Download All Subject Notes PDF

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top