Rajasthan Board 12th Practical Exam Date: 12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 जनवरी से 5 फरवरी 2022 तक होगी आयोजित ।

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Rajasthan Board 12th Practical Exam Date

12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं (Rajasthan Board 12th Practical Exam Date) : Rajasthan Board 12th Practical Exam, RBSE Class 12 Pratical Exam, BSER Class 12th Practical, Rajasthan Board Class 12 Practical Latest News राजस्थान बोर्ड (RBSE) उच्च माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर ही होंगी । राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं प्रेक्टिकल एग्जाम 17 जनवरी से 5 फरवरी के मध्य ली जाएंगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2022 में आयोजित की जाने वाली उच्च माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षाएं गत वर्ष की भांति विद्यालय स्तर पर विद्यालयों में अध्यापन करा रहे योग्य विषयाध्यापकों से ही 17 जनवरी से 5 फरवरी के मध्य सम्पन्न कराने का निर्णय लिया है।

Rajasthan Board 12th Practical Exam

बोर्ड सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड की तीसरी लहर के बढ़ते प्रकोप की संभावनाओं के मद्देनजर शिक्षकों एवं परीक्षार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिले में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में एक नियंत्रण कक्ष 16 जनवरी से 5 फरवरी 2022 तक बनाया जाएगा।

Rajasthan Board Class 12th Practical Exam Time Table

प्रदेश में कोविड के बढ़ते संक्रमण का असर अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं पर भी पड़ने जा रहा है। कोविड के खतरे को देखते हुए ही बोर्ड 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं लगातार दूसरे साल भी स्कूल स्तर पर ही संपन्न कराने का निर्णय किया है। प्रायोगिक परीक्षाएं 17 जनवरी से 5 फरवरी के बीच आयोजित कराई जाएंगी। बोर्ड ने सोमवार को इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने बताया कि शिक्षकों एवं परीक्षार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बोर्ड द्वारा 2022 की उच्च माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षाएं गत वर्ष अनुसार ही विद्यालय स्तर पर विद्यालय में अध्यापन करा रहे योग्य विषय अध्यापकों से 17 जनवरी 2022 से 5 फरवरी 2022 तक आयोजित कराने का निर्णय किया है।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 प्रेक्टिकल एग्जाम दिशा निर्देश

  • वर्ष 2022 के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर ही विषयवार अध्यापन करवा रहे योग्य विषयाध्यापकों से उक्त निर्धारित अवधि में सम्पन्न कराई जाएं।
  • प्रायोगिक परीक्षाओं के दौरान राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 की जारी गाइडलाइन्स की पूर्ण पालना सुनिश्चित की जाए तथा परीक्षाएं उचित दूरी से एवं परीक्षार्थियों से मास्क लगवाकर ही सम्पन्न कराई जाएंगी।
  • जिन विद्यालयों में किसी विषय का विषयाध्यापक नियुक्त नहीं है, ऐसे विद्यालयों में समीप के किसी अन्य विद्यालय के विषयाध्यापक को नियुक्त कर परीक्षाएं सम्पन्न कराई जाएं।
  • प्रायोगिक परीक्षाओं के सुव्यवस्थित रूप से संचालन एवं विद्यालयों (राजकीय एवं निजी) के निरीक्षण हेतु जिले के सी बीईओ को निर्देशित कर उन्हें पाबंद कराएं।
  • प्रेक्टिकल परीक्षाएं बोर्ड द्वारा जारी विषयवार संक्षिप्त पाठ्यक्रम अनुसार सम्पन्न कराई जायें। इस सम्बन्ध में विषयवार दिशा-निर्देश बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किये जा रहे हैं।
  • प्रायोगिक परीक्षा की सामग्री यथा उत्तर पुस्तिकाएं, ग्राफ, ड्रॉइंग शीट आदि जिले के नोडल केन्द्रों पर यथा समय प्रेषित की जाएंगी जिसकी सूचना भी बोर्ड वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी।
  • सभी विद्यालयों को निर्देशित करें कि उनके विद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षा हेतु विषयवार परीक्षा कार्यक्रम निर्धारित कर कम से कम तीन दिन पूर्व आपको प्रेषित करें तथा परीक्षा कार्यक्रम विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा कर परीक्षार्थियों को अवगत कराया जाए।
  • दो दिन में बोर्ड को भेजने होंगे अंक विद्यालय की विषयवार प्रायोगिक परीक्षा बोर्ड नियमानुसार सम्पन्न कराकर, विषयाध्यापक द्वारा उत्तरपुस्तिकाओं का अंकन कर, उसके द्वारा ली गई परीक्षा के अंक, अन्तिम बैच की ली गई परीक्षा से दो दिवस में बोर्ड को ऑन लाईन प्रेषित करेंगे।
Official NotificationClick Here
12th Model PaperClick Here
10th Model PaperClick Here
Prayas 2022 NotesClick Here
Official WebsiteClick Here
HomeClick Here