PM-Kisan Yojana Status Check : किस्त आना शुरू, ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Table of Contents

PM-Kisan Yojana Status Check

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस (PM-Kisan Yojana Status Check) : केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की 6000 रुपये की किस्त जारी करना शुरू कर दिया है केंद्र सरकार की इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को एक वर्ष मे 6000 रुपये का आर्थिक सहयोग दिया जाता है केंद्र सरकार की इस योजना का शुभारंभ 2019 में किया गया था। इस योजना किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक वर्ष मे तीन किस्त में प्रत्येक किस्त 2000 रुपये और सालाना 6000 रुपये प्रदान किए जाते है। 2000 रुपए की नई किस्त चेक करने का लिंक और चेक करने की प्रोसेस इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है जिसकी सहायता से किसान अपनी किस चेक कर सकते है।

PM-Kisan Yojana Status Check
PM-Kisan Yojana Status Check

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2000 रुपये की नई किस्त जारी करना शुरू कर दिया गया है यह किस आपके बैंक खाते में आई है या नहीं इसको आप घर बैठे आसानी से चेक कर सकते है। ये किस्त चेक करने की स्टेप बाइ स्टेप सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है। यह किस केंद्र सरकार द्वारा सीधी किसान के बैंक खाते में जमा करवाई जाति है। आपको बता दें की किसान सम्मान निधि योजना की ई-केवाईसी करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त थी।

Benefits of PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक सहायता कर रही है। इस योजना में पात्र किसानों के बैंक खाते में 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते है। जो 2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी किया जाता है।

आपको बता दें की पीएम किसान योजना की प्रथम किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक जारी की जाती है, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के मध्य जारी की जाती है जबकि इस योजना की तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के मध्य किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि की अब तक 11 किस्तें किसानों के बैंक अकाउंट में जमा हो चुकी है और 12 वीं किस्त भी जल्दी ही आने वाले दिनों में जारी कर दी जाएगी। वैसे इस योजना की 12 वीं किस्त का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है।

PM-Kisan Yojana Status Check Online

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त 1 अगस्त 2022 से जारी करना शुरू कर दिया गया है और यह किस्त 30 नवंबर 2022 तक सभी पात्र किसानों के बैंक अकाउंट में केंद्र सरकार द्वारा जारी कर दी जाएगी। 12 वीं किस्त जारी होने के बाद इस किस्त का पैसा किसान के बैंक अकाउंट में आया है या नहीं चेक करने के लिए इस पोस्ट में नीचे स्टेप बाइ स्टेप सम्पूर्ण जानकारी दी गई है जिसके आधार पर किसान आसानी से अपनी किस्त की राशि चेक कर सकते है।

  • यदि आप पीएम किसान योजना की 12 वीं किस्त आपके अकाउंट में आई है या नहीं चेक करना चाहते है तो सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर विज़िट करें। 
  • ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक इस पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है।
  • अब ऑफिसियल वेबसाईट पर दाईं ओर Farmers Corner वाले सेक्शन में Beneficiary Status वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • यहाँ आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आधार कार्ड और अकाउंट नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आप अपनी सुविधा के अनुसार आधार कार्ड और अकाउंट नंबर दोनों में से किसी एक का चयन कर सकते है।
  • अब यहां पर आपको अपनी जानकारी भरनी होगी। अगर आपने आधार कार्ड का चयन किया तो आधार कार्ड नंबर और अकाउंट नंबर का चयन किया तो अकाउंट नंबर डाल कर गेट डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने किस्त दिखाई देगी जिसके अंतर्गत जब जब आप की किस्त आई है उसकी डेट और अकाउंट में ट्रांसफर करने की डेट दिखाई देगी।

Important Links

Payment Status CheckClick Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
Home Click Here
Q. – पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

उत्तर – इस पोस्ट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त का स्टेटस चेक करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाइ स्टेप उपलब्ध करवाई गई है।

Q. – पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कब जारी की जाएगी?

उत्तर – इस योजना की 12 वीं किस्त जारी करने का समय 1st अगस्त 2022 से 31st नवंबर 2022 है।

Leave a Comment