PM Kisan Yojana eKYC : पीएम किसान ई-केवाईसी को लेकर सरकार ने जारी किया प्रेस नोट

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

PM Kisan Yojana eKYC

भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana eKYC) को लेकर राजस्थान सरकार ने एक प्रेस नोट जारी किया है जिसके अनुसार रजिस्ट्रार, सहकारिता एवं स्टेट नोडल अधिकारी ने बताया है की 31 दिसम्बर 2022 तक सभी किसानों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है जिन किसानों की ई-केवाईसी नहीं होगी उनकी आगामी किस्त उनके बैंक खाते में नहीं आएगी। ई-केवाईसी किसान अपने नजदीकी ई-मित्र सेंटर पर जाकर करवा सकते है। राज्य सरकार द्वारा जारी इस प्रेस नोट से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी और ई-केवाईसी करवाने की सम्पूर्ण प्रोसेस स्टेप बाइ स्टेप इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है।

PM Kisan Yojana eKYC
PM Kisan Yojana eKYC

रजिस्ट्रार, सहकारिता एवं स्टेट नोडल अधिकारी (पीएम-किसान), श्री मेघराज सिंह रतनू ने बताया कि पीएम-किसान योजना के सभी लाभार्थी कृषकों को  31 दिसम्बर, 2022 तक ई-केवाईसी सत्यापन कराया जाना अनिवार्य किया गया है ताकि लाभार्थी कृषक को योजनान्तर्गत लाभ सुचारू रूप से मिल सके। ई-केवाईसी के अभाव में कृषकों को आगामी किश्तों से वंचित रहना पड़ सकता है। श्री रतनू ने बताया कि कृषकों को नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर आधार कार्ड के द्वारा बायोमेट्रिक प्रणाली से ई-केवाईसी सत्यापन पूर्ण कराना होगा। सभी ई-मित्र केंद्र पर ई-केवाईसी के लिए शुल्क 15 रुपये प्रति लाभार्थी (कर सहित) निर्धारित किया गया है। आगामी किश्तों का लाभ ई-केवाईसी पूर्ण होने पर ही मिलेगा।

PM Kisan Yojana eKYC Process

आपको बता दें की पूर्व में ई-केवाईसी की लास्ट डेट 31 अगस्त थी जिसे बढ़ाकर 31 दिसम्बर कर दिया गया है। और पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस जारी कर दी गई है। अब जल्दी ही इस योजना की 13 वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में जारी की जाएगी, लेकिन यह 13 वीं किस्त उन्हीं किसानों के खाते में जारी की जाएगी जिनकी ई-केवाईसी पूर्ण होगी। इसलिए सभी किसान निर्धारित समय से पूर्व अपनी ई-केवाईसी करवा लें।

पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी कैसे करें?

किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी करने के लिए पीएम किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर विज़िट करें इसी पोर्टल के माध्यम से ई-केवाईसी की जा सकेगी। ऑफिसियल पोर्टल का लिंक और ई-केवाईसी करने की जानकारी स्टेप बाइ स्टेप नीचे उपलब्ध उपलब्ध करवाई गई है जिसकी सहायता से आप आसानी से ई-केवाईसी पूर्ण कर सकते है।

  • ई-केवाईसी करने के लिए किसान सबसे पहले पीएम किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर विज़िट करें जिसका लिंक नीचे उपलब्ध करवाया गया है।
  • ऑफिसियल पोर्टल पर दाई ओर E-KYC का लिंक दिया हुआ है उस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ पर किसान को अपना आधार कार्ड के नंबर डालकर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को दर्ज करके सबमिट करें।
  • OTP सबमिट करने के बाद आपके अकाउंट की ई-केवाईसी पूर्ण हो जाएगी।
  • यदि OTP सबमिट करने के बाद ई-केवाईसी सक्सेसफुल नहीं होती है और इनवेलीड आता है तो आप अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाकर इसको अपडेट करवा सकते है।

PM Kisan Yojana eKYC Important Links

PM Kisan Samman Nidhi eKYC LinkClick Here
PM Kisan Official WebsiteClick Here
TelegramClick Here
HomeClick Here
Latest UpdateClick Here