Pan Card Kaise Banaye : घर बैठे अपने मोबाईल से पेन कार्ड कैसे बनाएं? यहाँ देखें

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Pan Card Kaise Banaye

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का Mission Govt Exam वेबसाईट पर हार्दिक स्वागत है। दोस्तों आज की इस पोस्ट में अपने मोबाईल से पेन कार्ड कैसे बनाते है? इस टॉपिक के बारे में स्टेप बाइ स्टेप सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है जिसकी सहायता से आप घर बैठे अपने मोबाईल से अपना पेन कार्ड बना सकते है। अब Income tax Department ने PAN Card बनाने का प्रोसेस बहुत ही सरल कर दिया है। 2022 में Income tax का new Portal लांच हो गया है और अब पुराना पोर्टल काम नहीं कर रहा है इसलिए नए पोर्टल पर पेन कार्ड बनाने की सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और यह आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें। Pan Card Kaise Banaye, free pan card banaye, online pan card banaye, pan card online form, mobile se pan card banaye

Pan Card Kaise Banaye

पेन कार्ड बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है और आपका आधार कार्ड मोबाईल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है यदि आपका आधार कार्ड मोबाईल नंबर से जुड़ा हुआ नहीं है तो पेन कार्ड बनाने से पहले अपने आधार कार्ड को मोबाईल नंबर से जुड़वाएं। क्योंकि पेन कार्ड बनाते समय आपके मोबाईल नंबर पर OTP आएगा। pan card online form

PAN Card Kaise Banate Hai

पहले पेन कार्ड बनाने के लिए हमें किसी पेन कार्ड बनाने वाले सेंटर या कंप्युटर वाले के पास जाना पड़ता था और वहाँ से पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 2 से 3 सप्ताह बाद पेन कार्ड बनकर डाक के माध्यम से हमारे घर आता था। यह प्रक्रिया काफी जटिल थी और इसमें काफी समय लग जाता था इसलिए Income Tax Department ने पेन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को इतना सरल बना दिया है की हम अपने मोबाईल से भी मात्र 10 मिनट में अपना पेन कार्ड बनाकर इसकी पीडीएफ़ फाइल अपने मोबाईल में डाउनलोड कर सकते है। पेन कार्ड बनाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाइ स्टेप नीचे दी गई है जिसके आधार पर आप अपना पेन कार्ड बना सकते है। free pan card banaye

यह भी पढ़ें>> How to link PAN card with Aadhar card : PAN Aadhaar Link Check Status

How to Apply Online PAN Card

  1. पेन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले हमारे पास आधार कार्ड होना चाहिए और इस आधार कार्ड से मोबाईल नंबर जुड़े होने चाहिए क्योंकि इस मोबाईल नंबर पर OTP आएगी।
  2. पेन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले Income Tax Department की ऑफिसियल वेबसाईट पर विज़िट करें जिसका लिंक इस पोस्ट में नीचे दिया गया है।
  3. Income Tax Department की ऑफिसियल वेबसाईट के होम पेज पर Instant E-PAN लिंक पर क्लिक करें।
  4. Instant E-PAN ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी उसमें Get New E-PAN लिंक पर क्लिक करें।
  5. Get New E-PAN वाले लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी यहाँ पर अपना आधार कार्ड का नंबर डालने के बाद I Confirm that पर टिक मार्क करके Continue के बटन पर क्लिक करें।
  6. Continue करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी यहाँ पर I have Read the consent term and agree to Process further पर टिक मार्क करके नीचे दिए गए Continue बटन पर क्लिक करें।
  7. Continue करने के बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा OTP डालकर आगे की प्रोसेस कम्प्लीट करें।
  8. ये सब प्रक्रिया करने के बाद आपको एक acknowledgement number मिलेंगे इस नंबर की सहायता से आप अपने पेन कार्ड को डाउनलोड कर सकते है और इसका स्टेटस भी देख सकते है।

How to Check PAN Card Status

अपने मोबाईल से पेन कार्ड बनाने के लिए ऊपर दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें और ऊपर दी गई प्रक्रिया कम्प्लीट करने के बाद आप acknowledgement number की सहायता से अपने पेन कार्ड का नीचे दी गई प्रक्रिया की सहायता से स्टेटस देख सकते है। और अपने पेन कार्ड की पीडीएफ़ फाइल भी डाउनलोड कर सकते है-

  1. पेन कार्ड का स्टेटस देखने और पेन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले Income Tax Department की ऑफिसियल वेबसाईट पर विज़िट करें जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  2. ऑफिसियल वेबसाईट के होम पेज पर Check Status / Download PAN वाले लिंक पर क्लिक करें।
  3. Check Status / Download PAN वाले लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी उसमें अपना आधार कार्ड के नंबर डालकर Continue के बटन पर क्लिक करें।
  4. Continue पर क्लिक करने के बाद आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर OTP आएगा यहाँ OTP डालकर Continue के बटन पर क्लिक करें।
  5. Continue पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी उसमें आपके पेन कार्ड का स्टेटस दिखाई देगा। पेन कार्ड बनने के बाद इसी पेज पर पेन कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा जिस पर क्लिक करके आप पेन कार्ड की पीडीएफ़ फाइल डाउनलोड कर सकते है।

पेन कार्ड डाउनलोड करने के बाद यह पीडीएफ़ फाइल में डाउनलोड होगा। इस पीडीएफ़ फाइल को ओपन करने पर यह एक पासवर्ड पूछेगा, पासवर्ड डालने के बाद ही PAN Card Open होगा। यहाँ पासवर्ड में आपको अपनी जन्म दिनांक डालनी होगी। जैसे – आपकी जन्म दिनांक 01 जुलाई 1993 है तो आप पासवर्ड में 01071993 डालना होगा तभी पेन कार्ड खुलेगा।

नोट – पेन कार्ड की पीडीएफ़ फाइल डाउनलोड करने के बाद आप इसे भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिन्ट आउट निकलवा सकते है।

Important Links

Apply Online Click Here
Pan Card StatusClick Here
Download PAN CardClick Here
Official Website Click Here
HomeClick Here
Join TelegramClick Here
Pan Card Kaise Banaye, free pan card banaye, online pan card banaye, pan card online form, mobile se pan card banaye

FAQ

प्रश्न – पेन कार्ड कितने समय में बन जाता है ?

उत्तर – पेन कार्ड को बनाने में 10 मिनट का समय लगता है। आप 10 मिनट में पेन कार्ड बनाकर तुरंत डाउनलोड कर सकते है और इसका उपयोग कर सकते है।

प्रश्न – क्या मोबाईल से बना पेन कार्ड सभी जगह मान्य होगा ?

उत्तर – हाँ, मोबाईल से बनाया हुआ पेन कार्ड सभी जगह मान्य होगा। और इस पेन कार्ड को आप सभी कार्यों के लिए उपयोग ले सकते है यह मान्य होगा।

प्रश्न – पेन कार्ड बनाने के लिए क्या – क्या दस्तावेज आवश्यक है ?

उत्तर – पेन कार्ड बनाने के लिए आपका आधार कार्ड उपयोगी है और आपका आधार कार्ड मोबाईल नंबर से जुड़ा हुआ हो। और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर आपके पास होना चाहिए क्योंकि पेन कार्ड बनाते समय इस नंबर पर एक OTP आएगा।

प्रश्न – क्या मोबाईल से फ्री में आधार बना सकते है ?

उत्तर – हाँ, आप अपने मोबाईल से अपना पेन कार्ड बिल्कुल फ्री में बना सकते है। पेन कार्ड बनाते समय आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा यह सुविधा बिल्कुल फ्री है।