NMMS Scholarship 2023 : NMMS छात्रवृति 2023 हेतु विज्ञप्ति जारी यंहा से करें आवेदन

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

NMMS Scholarship 2023

केंद्र प्रायोजित योजना “राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना (NMMS Scholarship 2023)” मई, 2008 में शुरू की गई थी। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में ड्रॉप आउट को रोकने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अध्ययन जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।  राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय स्कूलों में IX से XII तक की कक्षाओं में अध्ययन के लिए चयनित छात्रों को प्रति छात्र 12000 / – प्रति वर्ष (1000 / – प्रति माह) प्रति छात्र प्रदान किया जाता है। जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय रुपये से अधिक नहीं है। 1,50,000/- छात्रवृत्ति प्राप्त करने के पात्र हैं।

NMMS Scholarship 2023
NMMS Scholarship 2023

राज्य सरकार के मानदंडों के अनुसार आरक्षण है। छात्रवृति के पुरस्कार का चयन राज्य सरकारों द्वारा आयोजित एक परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा छात्रों के बैंक खातों में तिमाही आधार पर छात्रवृत्ति सीधे वितरित की जाती है।

इस योजना के तहत “केन्द्रीय विद्यालयों और “जवाहर नवोदय विद्यालयों” में पढ़ने वाले छात्र छात्रवृत्ति पाने के हकदार नहीं हैं। इसी प्रकार, राज्य सरकार के संस्थानों द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र, जहां बोर्डिंग, आवास और शिक्षा जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र भी इस योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं हैं।

NMMS Scholarship 2023

राजस्थान में कुल 5471 विद्यार्थियों को NNMS परीक्षा योजना के अन्तर्गत 12,000 रू प्रतिवर्ष की दर से चार वर्ष तक छात्रवृत्ति दी जाती है।

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप (NMMS) एक केन्द्र प्रायोजित योजना है। इसकी शुरूआत मई 2008 में की गई थी। स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा इसका संचालन एवं क्रियान्वयन किया जाता है। निदेशक, राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् , उदयपुर इसके राज्य नोडल अधिकारी (SNO) हैं। अतः राज्य स्तर पर संचालन और मॉनिटरिंग राराशैअप्रप उदयपुर द्वारा की जाती है। सभी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक (मु.) इसके जिला नोडल अधिकारी (DNO) हैं।

NMMS परीक्षा- 2023 विज्ञप्ति

नेशनल मीम्स कम मेरिट स्कॉलरशिप (NMMS) परीक्षा 2023 हेतु आवेदन शालादर्पण पोर्टल पर विद्यालय लोगिन से दिनांक 20.09.2022 से दिनांक 30.09.2022 तक ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे। राजकीय विद्यालय में कक्षा 8 में अध्ययनरत विद्यार्थी इस हेतु पात्र है। एनएमएमएस एक केन्द्र प्रवर्तित छात्रवृत्ति योजना है। इस परीक्षा में चयनित पात्र विद्यार्थी को नियमानुसार 12000 रू प्रतिवर्ष की दर से चार वर्ष तक छात्रवृत्ति दी जाती है। प्रस्तावित परीक्षा तिथि 17.11.2022 है। विस्तृत दिशा निर्देश शाला दर्पण पोर्टल के Link https://rajshaladarpan.nic.in/sd2/NMMS/Home.asp पर उपलब्ध है। हेल्पलाइन नं. 0294 2418319

NMMS Scholarship 2023 नवीन संशोधित पात्रता एवं मापदंड

  • कक्षा 7 में राजकीय विद्यालय से 55% प्राप्तांक सहित स्पष्ट उत्तीर्ण व कक्षा 8 में राजकीय विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थी ।
  • अभिभावक / माता-पिता की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 3.5 लाख से अधिक नही होनी चाहिए।
  • छात्रवृत्ति की निरन्तरता हेतु कक्षा 9 वीं से 10 वी तथा कक्षा 11 वीं से 12वीं में स्पष्ट उत्तीर्ण तथा कक्षा 10 में न्यूनतम 60% प्राप्तांक होने चाहिए (एस सी व एस.टी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 5% की छूट)
  • पात्रता व छात्रवृत्ति की निरन्तरता हेतु कक्षा 9 वीं से 10 वी तथा कक्षा 11 वीं से 12वीं में स्पष्ट उत्तीर्ण तथा कक्षा 10 में न्यूनतम 60% प्राप्तांक होने चाहिए (एस सी व एस.टी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 5% की छूट)

NMMS परीक्षा कौन पात्र नहीं है 

  • जवाहर नवोदय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल व निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र। 
  • राज्य सरकार द्वारा संचालित राजकीय छात्रावास और आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र जहाँ बोर्डिंग, लॉजिंग और शिक्षा जैसी सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।

नेशनल मीन्स कम मेरिट NMMS योजना हेतु महत्वपूर्ण निर्देश

  • छात्रवृत्ति में चयन होने के बाद कक्षा 9 में राजकीय विद्यालय में प्रवेशित विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) पर आवेदन करें तथा कक्षा 8 उत्तीर्ण करने के बाद कक्षा 10, 11 व 12 में NSP पर नवीनीकरण कराना होता है।
  • विद्यार्थी के आधार कार्ड, शालादर्पण रिकार्ड और बैंक डिटेल में कोई मिस मैच नहीं होना चाहिए।
  • एक बार अनुत्तीर्ण होने पर या रजिस्ट्रेशन / नवीनीकरण और वेरिफिकेशन नहीं करने पर उत्तरोत्तर वर्षो में अपात्र माना जाएगा। हर वर्ष रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होता है।
  • विद्यार्थी के रजिस्ट्रेशन / नवीनीकरण करने के बाद विद्यालय स्तर और जिला स्तर पर वेरिफिकेशन निर्धारित तिथि में पूरा करना होता है।

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMS) परीक्षा पैटर्न

  • राज्य स्तर पर एक चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
  • परीक्षा के प्रश्न पत्र में दो भाग होंगे । मानसिक क्षमता परीक्षण (MAT) व शैक्षिक योग्यता परीक्षण (SAT)।
  • दोनों भागों में कल 180 प्रश्नों (प्रत्येक में 90) को हल करने के लिए 180 मिनट का समय निर्धारित है।
  • विशेष आवश्यकता वाले परीक्षार्थियों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
मानसिक क्षमतायह परीक्षण 90 बहुविकल्पीय प्रश्नों के माध्यम से विद्यार्थियों की तर्क क्षमता और परीक्षण (MAT) | आलोचनात्मक सोच की जांच करता है। अधिकांश प्रश्न समानता, वर्गीकरण, संख्यात्मक श्रृंखला, पैटर्न, धारणा, छिपे हुए आंकडे आदि विषयों पर आधारित होंगे।
शैक्षिक योग्यताAT में विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और गणित विषयों के 90 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। टेस्ट (SAT) | इस परीक्षा हेतु पाठ्यक्रम कक्षा 7 व 8 के स्तर का होगा।

NMMS Scholarship 2023 उद्देश्य 

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहित व पुरस्कृत करना। 
  • कक्षा 8 के पश्चात् विद्यालय परित्याग दर को कम करना । 
  • कक्षा 9 से 12 तक ठहराव में वृद्धि करना।
  • राजकीय विद्यालयों की गुणवत्ता को बढ़ाना।

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम छात्रवृत्ति

राजस्थान में कुल 5471 विद्यार्थियों को NNMS परीक्षा योजना के अन्तर्गत 12,000 रू प्रतिवर्ष की दर से चार वर्ष तक छात्रवृत्ति दी जाती है।

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम आरक्षण 

  • SC व ST श्रेणियों के आवेदकों के लिए नियमानुसार क्रमशः 16 व 12 प्रतिशत सीटे आरक्षित हैं। 
  • दिव्यांग श्रेणी के आवेदकों को अपनी श्रेणी में 3 प्रतिशत आरक्षण देय है।

 NMMS नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम परीक्षा के लिए आवेदन 

राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् उदयपुर द्वारा हर वर्ष पात्र विद्यार्थियों से आवेदन मांगे जाते हैं। परीक्षा के लिए संस्था प्रधान को ऑनलाइन आवेदन शालादर्पण के माध्यम से करना होता है। परीक्षा आयोजन 

NMMS परीक्षा का आयोजन नवम्बर माह में प्रस्तावित है। 

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम  परीक्षा परिणाम 

  • चयन परीक्षा के बाद अतिशीघ्र परिणाम घोषित किया जाएगा। 
  • छात्रवृत्ति की पात्रता के लिए इसकी मेरिट में आना आवश्यक है। 
  • आवेदकों को चयन परीक्षा में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने है। SC व ST के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक 32 प्रतिशत है।

छात्रवृत्ति में चयन होने के बाद कक्षा 9 में राजकीय विद्यालय में प्रवेशित विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) पर आवेदन करें। 

  • कक्षा 9 उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थी को कक्षा 10, 11 व 12 में NSP पर नवीनीकरण कराना होता है। 
  • विद्यार्थी के आधार कार्ड, शालादर्पण रिकार्ड और बैंक डिटेल में कोई मिस मैच नहीं होना चाहिए। 

एक बार अनुत्तीर्ण होने पर या रजिस्ट्रेशन/नवीनीकरण और वेरिफिकेशन नहीं करने पर उत्तरोत्तर वर्षों में अपात्र माना जाएगा। हर वर्ष रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होता है। विद्यार्थी के रजिस्ट्रेशन/नवीनीकरण करने के बाद विद्यालय स्तर और जिला स्तर पर वेरिफिकेशन निर्धारित तिथि में पूरा करना होता है। 

अत: रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण करने के बाद संबंधित संस्थाप्रधान को ऑनलाइन आवेदन मय आवश्यक दस्तावेज की हार्ड कॉपी जमा कराएं। 

Important Links

NMMS परीक्षा- 2023 आवेदन दिनांक 20.09.2022 से  30.09.2022
NMMS परीक्षा- 2023 विज्ञप्तिक्लिक करे 
NMMS परीक्षा- 2023 आवेदन लिंक क्लिक करे 
NMMS परीक्षा- 2023 पोस्टर लिंक क्लिक करे 
Join Telegram Click Here
Home Click Here
Q – NMMS परीक्षा- 2023 छात्रवृति के फॉर्म कब से भरे जायंगे ?

Ans – इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितम्बर 2022 से 30 सितम्बर 2022 तक भरे जाएंगे।

Q – NMMS परीक्षा- 2023 फॉर्म कौन अप्लाई कर सकता है  ?

Ans – NMMS परीक्षा फॉर्म कक्षा 8 में अध्ययनरत विधार्थी अप्लाई कर सकता है

Leave a Comment