NGT Recruitment 2022 नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल मे विभिन्न पदों के लिए आवेदन शुरू

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

NGT Recruitment 2022

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने असिस्टेंट(न्यायिक), स्टेनोग्राफर ग्रेड I, हिंदी ट्रांसलेटर, लाइब्रेरियन, ड्राइवर के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया : राष्ट्रीय हरित अधिकरण में असिस्टेंट स्टेनोग्राफर हिंदी ट्रांसलेटर लाइब्रेरियन ड्राइवर के पदों पर भर्ती का ऑफिसियल विज्ञापन जारी कर दिया गया है | यह विज्ञापन कुल 27 पदों पर भर्ती के लिए जारी किया है जिसके लिए ऑफलाइन आवेदन मांगे गए हैं इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पोस्ट मेन भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। NGT Recruitment 2022

NGT Recruitment 2022
NGT Recruitment 2022

NGT Recruitment 2022 Important Date

राष्ट्रीय हरित अधिकरण भर्ती 2022 के लिए आवेदन फॉर्म 7 जुलाई से 25 जुलाई 2022 तक भरे जाएंगे भर्ती के लिए योग्यता आयु सीमा एप्लीकेशन की संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के अंत मे दी गई है अभ्यर्थी आवेदन करने से पूर्व एक बार ऑफिशल विज्ञापन अवश्य देख लें।

Post Details

राष्ट्रीय हरित अधिकरण भर्ती 2022 के लिए कुल 27 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है पदों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल विज्ञापन देखे | ऑफिसियल विज्ञापन का लिंक इस पोस्ट के अंत मे दिया गया है

NGT Recruitment 2022 Age Limit

राष्ट्रीय हरित अधिकरण भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा पदों के अनुसार निर्धारित की गई है

PostAge Limit
Assistant (Judicial )21 to 30
Stenographer Grade I21 to 30
Hindi Transalator23 to 32
Librarian21 to 30
Stenographer Grade II20 to 27
Staff Car Driver (Ordinary Grade )18 to 27

Application Fees

राष्ट्रीय हरित अधिकरण भर्ती 2022 के लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है | अर्थात आवेदन निशुल्क रखा गया है

Education Qualification

राष्ट्रीय हरित अधिकरण भर्ती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता पदों के अनुसार निर्धारित की गई है शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी यहा पर दी गई है।

(ए) सहायक (न्यायिक)

(i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री; तथा (ii) किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से छह महीने की अवधि का कंप्यूटर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम। वांछनीय: पर्यावरण अध्ययन के साथ डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी या पर्यावरण विज्ञान विषयों में से एक के रूप में; या सरकारी कार्यालय या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या स्वायत्त निकाय या वैधानिक निकाय में पर्यावरण के क्षेत्र में दो साल का कार्य अनुभव।

(बी) आशुलिपिक ग्रेड -1

(i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री: (ii) कौशल परीक्षण: डिक्टेशन 10 मिनट। @ 100 शब्द प्रति मिनट ट्रांसक्रिप्शन: 50 मिनट। (अंग्रेज़ी); 65 मिनट (हिंदी) कंप्यूटर पर:

(iii) किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से छह महीने की अवधि का कंप्यूटर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम। वांछनीय: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री।

(सी) हिंदी अनुवादक (7 सीपीसी का स्तर 6)

अनिवार्य: (i) अंग्रेजी या हिंदी के साथ हिंदी या अंग्रेजी में मास्टर डिग्री अनिवार्य या वैकल्पिक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री स्तर पर विषय या परीक्षा के माध्यम के रूप में।

(ii) हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स या भारत सरकार सहित केंद्र सरकार या राज्य सरकार में हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत अनुवाद कार्य का दो साल का अनुभव

(डी) लाइब्रेरियन (7 सीपीसी का स्तर 6)

आवश्यक: (i) पुस्तकालय विज्ञान या पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में स्नातक की डिग्री मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान।

(ii) केंद्र या राज्य सरकार या स्वायत्त या वैधानिक संगठन या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त पुस्तकालय में दो साल का अनुभव अनुसंधान या शैक्षणिक संस्थान।

वांछनीयः किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा।

(ई) आशुलिपिक ग्रेड- II (7 सीपीसी का स्तर 4)

अनिवार्य: (i) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण;

(ii) कौशल परीक्षण: डिक्टेशन 10 मिनट। @ 80 शब्द प्रति मिनट, ट्रांसक्रिप्शन: 50 मिनट (अंग्रेज़ी); 65 मिनट (हिंदी) कंप्यूटर पर।

(च) स्टाफ कार चालक (साधारण ग्रेड)

आवश्यक: (i) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक।

(ii) मोटर कारों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस का कब्ज़ा;

(iii) तीन साल या उससे अधिक के लिए मोटर कार चलाने का अनुभव; तथा

(iv) मोटर तंत्र का ज्ञान

वांछनीय: मोटर तंत्र का ज्ञान (उम्मीदवार को वाहनों में मामूली दोषों को सुधारने में सक्षम होना चाहिए)।

General Instructions

  • राष्ट्रीय हरित अधिकरण भर्ती 2022 सक्षम प्राधिकारी के पास रिक्तियों की संख्या बढ़ाने या घटाने का अधिकार सुरक्षित है।
  • चयनित उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के अनुसार प्रत्येक पद के सामने उल्लिखित स्तरों पर वेतन और भारत सरकार के नियमों की प्रयोज्यता के अनुसार अन्य लाभ मिलेंगे। चयनित उम्मीदवारों को शुरू में एनजीटी, नियमों के अनुसार 2 साल के लिए परिवीक्षा पर नियुक्त किया जाएगा। उक्त अवधि में दो सप्ताह की अवधि के अनिवार्य प्रेरण प्रशिक्षण का सफलतापूर्वक समापन शामिल होगा।
  • आरक्षण के लिए मॉडल आरक्षण रोस्टर (MRR) का पालन किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों या आदेशों के अनुसार सरकारी कर्मचारियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट है। आरक्षण/छूट लाभ चाहने वाले उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके पास केंद्र सरकार में एक वास्तविक मामला/समुदाय प्रमाण पत्र है। पात्रता की तिथि पर प्रारूप। यह ध्यान दिया जा सकता है कि नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा संबंधित दस्तावेजों की सत्यता का सत्यापन/पुन: सत्यापन होने तक उम्मीदवारी अनंतिम रहेगी।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा आयोजित करने के समय परीक्षण एजेंसी को लागू शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है
  • कौशल परीक्षण, यदि आवश्यक हो ओर मैट्रिक या समकक्ष / अनुभव / एनओसी / जाति / ईडब्ल्यूएस / ईएक्सएसएम से शुरू होने वाली शैक्षिक योग्यता (ओं) से संबंधित प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियां, यदि लागू हो (सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी) पद के लिए आवेदन करते समय आवेदनों के साथ संलग्न की जानी चाहिए
  • आयु सीमा निर्धारित करने की निर्णायक तिथि आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि होगी।

महत्वपूर्ण निर्देश 

  • सेवा में उम्मीदवारों के आवेदन उचित माध्यम/संबंधित विभाग, जैसा भी मामला हो, के माध्यम से अग्रेषित किए जाने चाहिए और उन्हें संबंधित प्रमाणपत्रों/डिग्री की प्रतियों के साथ हार्ड कॉपी के रूप में भेजा जाना चाहिए। सेवा में उम्मीदवार अग्रिम आवेदन इस शर्त पर भेज सकते हैं कि कौशल परीक्षा/बातचीत/अंतिम चयन के समय अपेक्षित “एनओसी” प्रस्तुत किया जाएगा।
  • निर्धारित शैक्षणिक योग्यताएं न्यूनतम हैं और केवल उसी का कब्जा है उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग टेस्ट/कौशल परीक्षा/बातचीत के लिए बुलाए जाने का अधिकार नहीं है। आवेदनों को शॉर्टलिस्ट किया जा सकता है
  • मानदंड के अनुसार, जैसा कि सक्षम प्राधिकारी द्वारा इस प्रयोजन के लिए निर्धारित किया जा सकता है, जिसमें शामिल हैं, उच्च योग्यता, अनुभव, मोटर यांत्रिकी के ज्ञान आदि के लिए वेटेज दिया जाना है।
  • आवेदनों की पात्रता, स्वीकृति या अस्वीकृति से संबंधित सभी मामलों में एनजीटी का निर्णय, चयन का तरीका, परीक्षा का संचालन और परीक्षा केंद्र का आवंटन अंतिम और बाध्यकारी होगा उम्मीदवारों पर और इस संबंध में किसी भी अनुरोध / अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • अधूरे/अहस्ताक्षरित आवेदन/आवेदन बिना फोटो/आवेदन के निर्धारित प्रोफार्मा में नहीं और अंतिम तिथि के बाद एनजीटी में प्राप्त आवेदनों को बिना कोई कारण बताए खारिज कर दिया जाएगा।

दिशा निर्देश 

  • उम्मीदवार को अपना नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम मैट्रिक प्रमाणपत्र में दिए गए अनुसार भरना होगा अन्यथा उनकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।
  • उम्मीदवारों को वैध और सक्रिय ईमेल आईडी के अलावा अपना स्वयं का कार्यात्मक मोबाइल नंबर देना चाहिए। एनजी आवेदन जमा करने के बाद मोबाइल नंबर और ईमेल पता बदलने के लिए किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं करेगा, ईमेल, मोबाइल नंबर, पत्राचार और स्थायी पता आदि जैसे संपर्क विवरण भर्ती प्रक्रिया के दौरान सही और सक्रिय होना चाहिए। आवेदन प्राप्त होने के बाद, एनजीटी के साथ कोई लिखित संचार पर विचार नहीं किया जाएगा। सभी विवरण वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे और भर्ती प्रक्रिया से संबंधित घटनाओं और गतिविधियों की अपडेट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को नियमित रूप से वेबसाइट पर जाना होगा।
  • सरकारी कर्मचारी, चाहे अस्थायी हो या स्थायी, यदि अपेक्षित योग्यता पूरी करते हैं तो आवेदन करने के पात्र हैं। उन्हें इस भर्ती के लिए अपना आवेदन जमा करने के संबंध में अपने संबंधित कार्यालय/विभागों के प्रमुखों को लिखित रूप में सूचित करना होगा और “अनापत्ति प्रमाण पत्र” प्राप्त करना होगा। एनओसी को मूल विभाग से सतर्कता मंजूरी भी दर्शानी चाहिए।

How To Apply NGT Recruitment 2022

इस टाइम इन टर्मिनल भर्ती 2022 को ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसमें सबसे पहले उम्मीदवार को ऑफिसियल नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लेना है इसके बाद में आवेदन फॉर्म को एक अच्छी क्वालिटी के कागज में प्रिंट करना है इसके बाद में आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके पश्चात आवश्यक डाक्यूमेंट्स अटेस्टेड को फोटो कॉपी के साथ लगाने हैं अब आप को दिए गए निर्धारित पते पर अंतिम तिथि तक स्पीड पोस्ट के द्वारा भेजना होगा। आवेदन वाले लिफाफे में आवेदित पद के नाम का उल्लेख होना चाहिए

Write on the envelope containing the application form “Application For the Post of ………”
Send the application form to the address “Registrar General, National Green Tribunal, Principal Bench, Faridkot House, Copernicus Marg, New Delhi- 110001“
Applicants shall also send applications through email to rg.ngt@nic.in

Important Link

 

Application Form – Click Here

Official Notification – Click Here

Official Website – Click Here

Join Telegram – Click Here

Home – Click Here