Jagriti Back to Work From Home : जागृति बैक टू वर्क योजना, अब घर बैठे रोजगार

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Jagriti Back to Work From Home

जागृति बैक टू वर्क योजना (Jagriti Back to Work From Home) का शुभारम्भ किया जा चुका है, इस योजना के अंतर्गत कामकाजी एवं व्यावसायिक क्षेत्र में प्रशिक्षित महिलाएं जो विवाह अथवा किसी अन्य कारण से जॉब छोड़ देती है, उनको निजि क्षेत्र के सहयोग से पुन: जॉब वर्क फोम होम के अवसर उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाएंगे। आगामी 3 वर्षों में ऐसी 15000 महिलाओं को जॉब / वर्कफ्रोम होम से जोड़े जाने का लक्ष्य है।

Jagriti Back to Work From Home
Jagriti Back to Work From Home

वर्तमान समय में ऐसी परिस्थितियां दृष्टव्य होती है कि विभिन्न कारणों से कामकाजी एवं व्यवसायिक क्षेत्र में प्रशिक्षित महिलाएं अपना कार्य छोड़ देती है। जैसे विवाह होने के पश्चात् ऐसी महिलाऐं घर परिवार सम्भालने के उद्देश्य से अपने व्यवसायिक कैरियर का परित्याग कर देती है। राजस्थान सरकार द्वारा आगामी 3 वर्षो में ऐसी 15000 महिलाओं को पुनः जॉब दिलवाने तथा वर्क फ्रोम होम के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से निजी क्षेत्र के सहयोग से “बैक टू वर्क” योजना प्रारम्भ करने हेतु माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा घोषणा की गई है। उक्त योजना के क्रियान्वयन में महिला अधिकारिता विभाग, सीएसआर संस्था, राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (RKCL) इत्यादि की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

उद्देश्य

  • कामकाजी एवं व्यवसायिक क्षेत्र में प्रशिक्षित महिलाओं के विभिन्न कारणवश जॉब छोड़ देने के कारण उत्पन्न कैरियर गैप को दूर करना ।
  • कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से ऐसी महिलाओं का क्षमता वर्धन करना।
  • जॉब प्रदाता एवं जॉब हेतु इच्छुक महिलाओं के लिए सेतु के रूप में कार्य करना व समन्वय करना ।
  • ऐसी महिलाऐं जो कि कार्य स्थल पर जाने / जाकर कार्य करने हेतु इच्छुक / सक्षम नहीं है। उनको निजी क्षेत्र के सहयोग से वर्क फ्रोम होम की सुविधा उपलब्ध करवाने प्रयास करना ।
  • प्रशिक्षण, रोजगार सृजन एवं नवाचारों द्वारा जॉब से किसी कारणवश पृथक हो चुकी महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण कर उन्हें आर्थिक स्वावलम्बन की ओर पुनः अग्रसर करने का प्रयास करना ।
  • महिला अधिकारिता विभाग व सीएसआर संस्था के माध्यम से रोजगार से जुड़ने की इच्छुक महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु सिंगल विंडो सिस्टम की सुविधा विकसित करना।

Jagriti Back to Work From Home योजना हेतु पात्रता

  • जॉब करने का न्यूनतम 1 वर्ष का अनुभव हो।
  • किसी कारणवश जॉब छोड़ दिया हो ।
  • राजस्थान में निवास करती हो।

प्राथमिकता

निम्नलिखित श्रेणी की महिलाओं को रोजगार से जोड़ने में प्राथमिकता दी जाऐगी – (1) विधवा (2) परित्यक्ता (3) तलाकशुदा (4) हिंसा से पीड़ित महिला

Jagriti Back to Work From Home योजना के क्रियान्वयन हेतु दिशा-निर्देश

निजी क्षेत्र के सहयोग से योजना को “पायलेट प्रोजेक्ट” के रूप में प्रारम्भ किया जाएगा तथा योजना के क्रियान्वयन के फलस्वरूप प्राप्त परिणामों को मद्देनजर रखते हुए योजना के सम्बन्ध में आगामी निर्णय किया जाएगा। योजना के तहत् सहयोगी के रूप में कार्य कर रही संस्था के पोर्टल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पर लक्षित श्रेणी की महिलाओं से आवेदन आमंत्रित किये जाएँगे। पंजीकृत महिलाओं की आवश्यकता / योग्यता अनुरूप आई. एम. शक्ति कौशल प्रशिक्षण एवं संवर्धन योजना अन्तर्गत कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा।

ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्टर्ड महिलाओं को श्रेणीवार डाटाबेस के आधार पर निजी क्षेत्र में रोजगार से जोड़ने का कार्य सीएसआर संस्था द्वारा किया जाएगा। आवश्यकता होने पर सीएसआर संस्था द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्टर्ड लक्षित श्रेणी की महिलाओं को री- स्किलिंग / अप-स्किलिंग हेतु प्रशिक्षण सुविधा भी प्रदान की जाएगी, जिसका अपडेशन पोर्टल पर किया जाएगा।

Register Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
HomeClick Here

Leave a Comment