How to Update Address in Aadhaar Card आधार कार्ड में पता कैसे अपडेट करें, यहाँ देखे स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

How to Update Address in Aadhaar Card

आधार कार्ड में पता कैसे अपडेट करें (How to Update Address in Aadhaar Card) : आधार, दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली, भारत के नागरिकों को उनके बायोमेट्रिक्स से जुड़ी एक अद्वितीय 12-अंकीय संख्या प्रदान करती है। यह आपकी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी काम करता है। जैसा कि भारत सरकार ने अपनी अधिकांश सेवाओं और लाभों को आधार कार्ड से जोड़ा है, यह सुनिश्चित करना और भी महत्वपूर्ण है कि आपका बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय विवरण सटीक और अद्यतन है। यदि आपके आधार कार्ड और वास्तविक जानकारी में कोई विसंगति है, तो आप विभिन्न सरकारी लाभों और योजनाओं के लिए अपात्र हो सकते हैं।

How to Update Address in Aadhaar Card

How to Update Address in Aadhaar Card

चूंकि आधार कार्ड एक वैध पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पता विवरण अद्यतित और सही है। ऐसा करने में विफल रहने से असुविधा हो सकती है क्योंकि भारत में अधिकांश व्यापार और वित्तीय लेनदेन अब सत्यापन की केवाईसी प्रक्रिया को लागू कर रहे हैं, जिसमें पहचान और पता सत्यापन शामिल है, जहां अद्वितीय आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

How to Change Address in Aadhar Card?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने लोगों को ऐसी समस्याओं से बचाने के लिए उपाय किए हैं। उन्होंने प्रक्रियाओं के एक सेट का उपयोग किया है जो उन लोगों के लिए एक बैकअप के रूप में कार्य करेगा जिन्हें अपने आधार कार्ड पर अपनी व्यक्तिगत साख को समायोजित / संशोधित करने की आवश्यकता है। आधार कार्डधारक विवरण को ऑनलाइन अपडेट या बदल सकते हैं या निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं, या डाक द्वारा पते में बदलाव/अपडेट का अनुरोध कर सकते हैं।

How to Change Aadhar Card Address Online

आधार कार्ड पता सुधार ऑनलाइन बहुत आसान और आसान है। यह ऑफलाइन तरीकों के विपरीत एक समय बचाने वाली प्रक्रिया भी है। हालाँकि, यह समझें कि केवल वे ही जिन्होंने आधार प्लेटफॉर्म पर अपने मोबाइल नंबरों को सत्यापित किया है, वे अपने विवरण को ऑनलाइन संशोधित कर सकते हैं क्योंकि यह विधि एक ओटीपी सत्यापन प्रक्रिया का उपयोग करती है। सत्यापन के लिए, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 4-अंकीय वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाता है। यदि आपके पास एक सत्यापित फोन नंबर है तो आप आधार एसएसयूपी (स्वयं सेवा अद्यतन पोर्टल) का उपयोग कर सकते हैं और अपना विवरण अपडेट कर सकते हैं, जैसे पता, नाम, जन्म तिथि, ई-मेल पता और मोबाइल नंबर।

How to Change Address in Aadhar Card Online?

आज के समय में आधार कार्ड बेहद जरूरी है. इसलिए आधार में सभी डिटेल्स का सही होना जरूरी है. आधार में डिटेल सही नहीं होने पर आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. सिम कार्ड लेने, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड बनवाने, बैंक या पीएफ खाता खोलने, सब्सिडी लेने, बच्चों का स्कूल में एडमिशन करवाने, कंपनी में नौकरी लगने आदि के लिए यह जरूरी है। आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि, एड्रेस जैसी पर्सनल डिटेल्स अपडेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। क्योंकि अपडेट प्रक्रिया के दौरान उस नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। ऐसे में अगर आपका पुराना मोबाइल नंबर चेंज हो गया है या मोबाइल नंबर बदल लिया है, तो तुरंत अपना नया नंबर आधार में अपडेट कर लें।

Must Read : आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड चल रहे है ? यहाँ से चेक करे । 

How to Update Address in Aadhaar without Document Proof?

एक व्यक्ति आधार कार्ड पर अपना पता, नाम (मामूली परिवर्तन), जन्म तिथि, लिंग और भाषा ऑनलाइन बदल सकता है। अपने आधार कार्ड के विवरण को ऑनलाइन बदलने/अपडेट/सही करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1. आधार स्वयं सेवा अद्यतन पोर्टल पर जाएं

चरण 2. नई विंडो में, “लॉगिन” पर क्लिक करें

Step 3. अपना 12 अंकों का आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें।

चरण 4. अपने आधार खाते में लॉगिन करने के लिए यूआईडीएआई के डेटाबेस में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें

चरण 5. सेवाओं के तहत, अपना नाम, लिंग, जन्म तिथि, पता और अपने आधार कार्ड पर लिखी भाषा को अपडेट करने के लिए “अपडेट आधार ऑनलाइन” पर क्लिक करें।

Step 6. अगले पृष्ठ पर, “आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें” पर क्लिक करें।

How to Update Address in Aadhaar Card

चरण 7. आधार विवरण चुनें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और “आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें” पर क्लिक करें। हालांकि, याद रखें कि आप अपने आधार में कितनी बार अपडेट/सुधार कर सकते हैं, इसकी एक सीमा है

चरण 8. अब आप अपने विवरण देख सकते हैं क्योंकि वे वर्तमान में आपके आधार कार्ड पर मौजूद हैं। वह विवरण दर्ज करें जिसे आप अद्यतन / बदलना चाहते हैं और सहायक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें

Step 9. नए जोड़े गए विवरणों का पूर्वावलोकन देखें और रुपये के ऑनलाइन अपडेट शुल्क का भुगतान करें। 50 (गैर-वापसी योग्य) डेबिट / क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके।

भुगतान के बाद, अद्यतन अनुरोध संख्या (यूआरएन) उत्पन्न होती है जिसका उपयोग आधार अद्यतन अनुरोध की स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है। अद्यतन प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर लगभग 5 – 7 दिन लगते हैं। एक बार अपडेट होने के बाद, आप अपडेटेड वर्जन को डाउनलोड कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

आधार कार्ड में पता कैसे अपडेट करें

Aadhar Card Address Update LinkClick Here
Check Aadhar Card Address StatusClick Here
Official WebsiteClick Here
TelegramClick Here
HomeClick Here