How To Earn Money From Paytm पेटीएम से पैसे कमाने के आसान तरीके

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

How To Earn Money From Paytm

Paytm एक मोबाईल एप है जिसका उपयोग ऑनलाइन भुगतान (How To Earn Money From Paytm) करने के लिए किया जाता है। इस एप की सहायता से आप घर बैठे अपने मोबाईल से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते है तथा बिजली बिल, रिचार्ज, या टिकट बुकिंग आदि कर सकते है। इसके साथ ही पेटीएम से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करके आप साथ में कुछ पैसे भी कमा सकते है। इस पोस्ट में पेटीएम से यदि आप खरीदारी कर रहे हो या कोई रिचार्ज, बिजली बिल या कोई अन्य भुगतान कर रहे हो तो, आप इस पर कुछ पैसे कमा सकते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

How To Earn Money From Paytm
How To Earn Money From Paytm

आजकल इंटरनेट के जमाने में सभी काम ऑनलाइन हो जाते है। जैसे शॉपिंग करना, मोबाईल या डीटीएच का रिचार्ज, बिजली का बिल जमा करवाना हो सब काम आप घर बैठे अपने मोबाईल से कर सकते है। और अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आप Paytm से कुछ पार्ट टाइम करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। इस पोस्ट में पेटीएम से घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में बताया गया है।

What is Paytm

पेटीएम एक भारत का सबसे लोकप्रिय मोबाईल एप है जो एक ई-वॉलेट की तरह काम करता है। इस एप की सहायता से आप रिचार्ज कर सकते है। बिजली बिल जमा करवा सकते है, ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते है, इसके साथ ही आप ऑनलाइन पेटीएम से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। तथा इसमें उपलब्ध ई-वॉलेट का उपयोग करके पैसा भी बचा सकते है। सामान्य रूप से कहें तो इसको आप एक छोटे बैंक के तरह काम में ले सकते है जिससे सभी प्रकार के भुगतान कर सकते है वो भी बिना बैंक गए अपने मोबाईल से घर बैठे। पेटीएम ने अपना खुद का बैंक बना रखा है इसके साथ ही पेटीएम ने स्टॉक एप बना रखा से जिसकी सहायता से आप शेयर खरीद व बेच सकते है और पेटीएम के म्यूचुअल फंड ऐप की सहायता से आप म्यूचुअल फंड में पैसा भी लगा सकते हैं।

आपको बता दें की आज के समय में पेटीएम भी एक बैंक बन गया है जिसका नाम पेटीएम पेमेंट बैंक है जिसका मुख्यालय नोएडा में है। इसके साथ ही पेटीएम अपने उपयोगकर्ता को बहुत अच्छी सेवा प्रदान करता है और लगभग सभी सेवाएं प्रदान करता है जो एक उपयोगकर्ता को ऑनलाइन मिलनी चाहिए।

Features of Paytm

पेटीएम के सहायता से पैसे भेज सकते है, मोबाईल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, मेट्रो रिचार्ज, बिजली का बिल, बुक गैस सिलेंडर, पाइप्ड गैस बिल, क्रेडिट कार्ड किराया, ब्रॉडबैंड/लैंडलाइन बिल, अपार्टमेंट बिल, पानी का बिल, कैबल टीवी, क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान, एलआईसी/बीमा, कर्ज चुकाना, फास्टैग रिचार्ज, इनवॉइस, टोल, शिक्षा शुल्क, गूगल प्ले रिचार्ज, बस/ट्रेन/मूवी/मेट्रो/फ्लाइट टिकट बुकिंग तथा ऑनलाइन खरीदारी कर सकते है।

How to Create Paytm Account

पेटीएम मोबाईल एप पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आपको विभिन्न चरणों से गुजरना होगा। इस पोस्ट में नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने मोबाईल में आसानी से पेटीएम में अपना अकाउंट बना सकते है।

  • पेटीएम अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपके मोबाईल में पेटीएम एप होना आवश्यक है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है। यहाँ से डाउनलोड करें
  • गूगल प्ले स्टोर पर पेटीएम ऐप सर्च करके आसानी से पेटीएम का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • पेटीएम मोबाईल में इंस्टॉल होने के बाद पेटीएम एप को ओपन करें।
  • इस एप में आपको लेफ्ट साइड 3 डॉट का आइकॉन मिलेगा, जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें से एक क्रिएट न्यू अकाउंट आएगा और एक उनके पास आएगा, फिर उसमें आप क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करें।
  • Create Account पर क्लिक करने के बाद वह आपसे आपकी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नाम, पता और आपका मोबाइल नंबर मांगेगा तो आप वहां अपनी जानकारी सही से डाले। मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद, पेटीएम आपसे एक ईमेल पता मांगेगा, फिर आप वही ईमेल पता दें।

Paytm Account Kaise Banaye

  • पेटीएम हर महीने की आखिरी तारीख को आपका पेटीएम स्टेटमेंट आपके ईमेल पर भेजेगा। इसलिए अकाउंट बनाते समय ईमैल आइडी सही से डालें।
  • यदि आप पेटीएम पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको अपने पेटीएम का केवाईसी करना होगा। जिसे आप किसी भी नजदीकी पेटीएम कस्टमर सर्विस सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं
  • अगर आप पेटीएम का केवाईसी नहीं करते हैं तो आप पेटीएम पेमेंट बैंक का इस्तेमाल नहीं कर सकते
  • इस प्रकार आपका पेटीएम अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और
  • यदि आप KYC करवा लेते हैं तो आप Paytm Payment Bank का भी फायदा उठा सकते हैं।

Earn Money by Recharge with Paytm

पेटीएम मोबाईल नंबर पर रिचार्ज करने पर विभिन्न प्रकार के ऑफर जारी करके कुछ कैशबैक देता है जिससे आप रिचार्ज करके कुछ पैसे कमा सकते है और यदि आप ग्रामीण परिवेश से है तो वहाँ मोबाईल रिचार्ज करके ग्राहक से रिचार्ज पर कुछ प्रतिशत ज्यादा पैसे लेकर भी पैसे कमा सकते है। इसी एप की सहायता से आप डीटीएच रिचार्ज करके भी पैसे कमा सकते है। इसके अतिरिक्त यदि आप पेटीएम एप से नियमित रिचार्ज करते है तो आपको पेटीएम बार बार ऑफर जारी करके कैशबैक देता रहेगा। इस प्रकार आप पेटीएम एप से रिचार्ज करके आप कैशबैक और ग्राहक से एक्स्ट्रा पैसे लेकर पैसे कमा सकते है।

Earn Money by Paying Home Bill from Paytm

इस एप के माध्यम से आप अपने होम बिल, बिजली बिल, गैस सिलेंडर बिल, पाइप्ड बिल, ब्रॉडबैंड/लैंडलाइन बिल, अपार्टमेंट बिल, पानी बिल, केबल टीवी बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। तो अगर आप इन सभी बिलों का भुगतान पेटीएम के जरिए करते हैं तो आप पेटीएम के जरिए कैशबैक भी ले सकते हैं और जो भी आपका ग्राहक है उससे आप इस पर कुछ कमीशन भी ले सकते हैं। इस प्रकार आप पेटीएम के जरिए बिलों का भुगतान करके भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, अगर आपके पास बहुत सारे ग्राहक हैं तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं

Earn Money by Transferring Money from Paytm

पेटीएम एप के जरिए आप पैसे भेजकर पैसा कमा सकते हैं और पैसे प्राप्त करके भी पैसा कमा सकते हैं। अगर आप किसी गांव में रहते हैं, तो कोई ई-मित्र या कोई बैंक या मनी ट्रांसफर नहीं है, तो आप अपने गांव के लोगों को पैसे भेज सकते हैं, फिर आप उन लोगों को अपने पेटीएम के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं। आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और बदले में उनसे कुछ कमीशन ले सकते हैं, इस प्रकार आप किसी अन्य व्यक्ति को पेटीएम से पैसे भेजकर पैसे कमा सकते हैं।

Earn money by becoming a Paytm Seller

अगर आपकी कोई दुकान है जिसमें आप कोई उत्पाद बेचते हैं, तो आप उस उत्पाद को ऑनलाइन पेटीएम के माध्यम से भी बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको पेटीएम का विक्रेता होना चाहिए, तो आप पेटीएम की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आप एक विक्रेता बन सकते हैं और वहां से अपना उत्पाद भेज सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, आपको पता होना चाहिए कि पेटीएम एक वॉलेट और बैंक के साथ-साथ एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है जो लोगों को उत्पाद बेचती है। वे सभी उत्पाद पेटीएम के अपने नहीं हैं, लेकिन कुछ विक्रेता ऐसे हैं जो अपने उत्पादों को पेटीएम के माध्यम से बेचते हैं।

तो अगर आप भी पेटीएम के माध्यम से अपने उत्पाद को बेचकर अपनी बिक्री बढ़ाना चाहते हैं या कुछ अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप आसानी से पेटीएम की बिक्री वेबसाइट (Seller.paytm.com) पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं और वहां से आप जोड़कर पैसे कमा सकते हैं। अपने उत्पादों और उन्हें बेच रहे हैं। इस तरह आप पेटीएम के सेलर बनकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, आप इस काम को पार्ट टाइम भी कर सकते हैं और इस काम को फुल टाइम करके आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Earn Money From Paytm Affiliate Marketing

पेटीएम एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है अगर पेटीएम कोई भी एफिलिएट मार्केटिंग करता है तो पेटीएम एफिलिएट मार्केटिंग कमीशन देता है जो उस व्यक्ति को लगभग 10 से 30 प्रतिशत के आसपास होता है, इस प्रकार आप पेटीएम से भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। पेटीएम के एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होने के बाद, आप किसी भी उत्पाद का लिंक निकाल सकते हैं जिसे आप बेचना चाहते हैं और इसे अपने रिश्तेदार या किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा कर सकते हैं और जब आपका कोई रिश्तेदार या कोई अन्य व्यक्ति इस उत्पाद को उस लिंक के साथ साझा कर सकता है। लेकिन अगर आप परचेज करते हैं तो बदले में आपको पेटीएम द्वारा ही कमीशन दिया जाएगा, वह कमीशन 10% से 30% के बीच हो सकता है.

Earn Money with Paytm First Game

अगर आपको गेम खेलने का शौक है तो आप उन गेम्स को खेलकर पैसे कमा सकते हैं जो पेटीएम फर्स्ट गेम पर हैं क्योंकि पेटीएम फर्स्ट गेम भी पेटीएम का एक प्रोडक्ट है जो एक अलग ऐप है, जिसमें आपको अलग-अलग गेम देखने को मिलते हैं। पेटीएम फर्स्ट गेम में आपको फैंटेसी खेलने को भी मिल सकता है, इसमें आप क्रिकेट, कबड्डी और फुटबॉल पर फैंटेसी खेल सकते हैं, इसके अलावा आप पेटीएम फर्स्ट गेम में भी गेम खेल सकते हैं, जिसमें आपको रमी जैसे कार्ड गेम देखने को मिलेंगे। , पोकर और कॉल ब्रेक।

इसमें आपको किसी भी गेम को खेलने के लिए सबसे पहले पैसे का निवेश करना होता है, पैसे लगाने के लिए आपको उसमें पैसे जोड़ने होते हैं, आप उस पैसे को अपने बैंक खाते से अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से जोड़ सकते हैं, वैसे, बाद में जोड़कर आप इसमें गेम जोड़ सकते हैं। अगर आप इसमें पैसे जीतते हैं तो आप उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट या अपने पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हैं, इस तरह आप पेटीएम फर्स्ट गेम पर गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें गेम खेलने के लिए आपको कुछ नियमों की जानकारी होनी चाहिए और अगर आप फैंटेसी खेल रहे हैं तो आपको उस फैंटेसी के खेल का ज्ञान होना चाहिए तभी आप उसमें पैसे जीत सकते हैं।

Earn money by becoming Paytm Kyc Agent

अगर आपकी कोई दुकान है तो आप Paytm Kyc Agent बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको पेटीएम का केवाईसी करने के लिए ऑथरिटी लेनी होगी, बाद में आपको किसी भी ऐसे यूजर का केवाईसी करना होगा, जिसे पेटीएम से केवाईसी करवाना है। जब आप पेटीएम के केवाईसी की बात करते हैं, यानी पेटीएम के केवाईसी की आईडी लेते हैं, तो जैसे आप लोगों के पेटीएम का केवाईसी करते हैं, वैसे ही पेटीएम कंपनी आपको 1 दिन में 40 से 60% कमीशन देती है। अगर आप 4 से 5 केवाईसी करते हैं तो भी आप पेटीएम का केवाईसी करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Earn Money from Paytm Referral and Credit

पेटीएम से पैसे कमाने का अंतिम तरीका यह है कि आप पेटीएम को किसी अन्य दोस्त या रिश्तेदार के साथ रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं। पेटीएम सभी कंपनियों की तरह अपने यूजर को पेपर रेफर एंड अर्न का विकल्प भी प्रदान करता है, इसलिए अगर आप पेटीएम के ऐप को किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप पेटीएम के जरिए पैसे कमा सकते हैं। अगर आप अपने दोस्त या किसी रिश्तेदार के साथ अपने लिंक से पेटीएम डाउनलोड करते हैं तो पेटीएम आपको एक रेफरल का ₹100 कैशबैक देता है, इसलिए अगर आप 1 दिन में अपने रेफर कोड से तीन से चार लोगों को डाउनलोड करवाते हैं। Paytm से आप आसानी से 300 से ₹400 कमा सकते हैं।

इस तरह आप किसी अन्य व्यक्ति को पेटीएम के माध्यम से या पेटीएम के ऐप से भी रेफर करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको किसी अन्य व्यक्ति को पेटीएम से रेफर करके पैसे कमाने के लिए आमंत्रित करना होगा और यदि वह व्यक्ति आपके आमंत्रण लिंक में है तो ही आप डाउनलोड करते हैं पेटीएम से पेटीएम पर आपको ₹100 का कैशबैक मिलेगा।

Important Links

Download Paytm AppClick Here
Join Telegram Click Here
Home Click Here
Q- Paytm से फ्री में पैसे कैसे कमाए ?

उत्तर – पेटीएम में फ्री में पैसे कैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है कृपया इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।.

Q- क्या हम पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं?

उत्तर – अगर आप पेटीएम का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आप इन कैशबैक के जरिए पेटीएम से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Leave a Comment