How To Download Rajasthan Bhu Naksha राजस्थान भु नक्शा कैसे डाउनलोड करें

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

How To Download Rajasthan Bhu Naksha

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने राजस्थान के नागरिकों के लिए भू नक्शा डाउनलोड करने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी है अब आप घर पर ही अपने घर का नक्शा ऑनलाइन चेक कर सकेंगे अब आपको राजस्व कार्यालय मे जाने की आवश्यकता नहीं होगी भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण के कारण नागरिक इन अभिलेखों को ऑनलाइन और अपने घर के आराम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।अपने घर से मोबाईल या लेपटॉप द्वारा भू नक्शा चेक कर सकेंगे यह सुविधा राजस्थान के सभी जिलों के लिए उपलब्ध है इस सुविधा की प्रॉपर जानकारी नहीं होने के कारण राजस्थान के नागरिक इस सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे इसलिए हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया बताएंग। How To Download Rajasthan Bhu Naksha

How To Download Rajasthan Bhu Naksha
How To Download Rajasthan Bhu Naksha

भू नक्शा ऑनलाइन होने की सुविधा के बाद सभी नागरिक अपने घर से आसानी से अपने प्लॉट घर या जमीन का नक्शा चेक कर सकेंगे. अपने घर या प्लॉट का ऑनलाइन नक्शा चेक करने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा जिससे आप घर बैठे अपने मोबाईल या लैपटॉप में ही नक्शा डाउनलोड कर सकते है।

भु नक्शा के लाभ

Rajasthan Apna Khata Portal की शुरुआत भूमि राजस्व अधिनियम के तहत की गई है। जिसके चलते अब राजस्थान के सभी नागरिक अपने जमीन से जुड़े सभी रिकॉर्ड की जानकारी की डुप्लीकेट कॉपी या नकल डाउनलोड कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को पटवारी के पास जाने के लिए समय नहीं निकालना पड़ेगा। वे सभी लोग किसी भी समय घर बैठे भू नक्शा राजस्थान ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके साथ ही इस प्रक्रिया को सरल भी बनाया गया है, जिससे लोगों को इसमें कोई परेशानी न हो। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई भू नक्शा राजस्थान पोर्टल से भ्रष्टाचार में कमी आयेगी। क्योंकि अब किसी भी व्यक्ति को अपने जमीन के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए किसी और में निर्भर नहीं होगा पड़ेगा।

राजस्थान भू नक्शा की जांच कैसे करें

राजस्थान में भु नक्शा  की जांच के लिए इस पोस्ट मे नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

  • सबसे पहले आपको राजस्थान का भू-नक्शा प्राप्त करने के लिए भू नक्शा वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा
  • इसके बाद आपको अपना जिला, तहसील, गांव आदि जैसे विवरण दर्ज करें।
  • अब आप दिए गए सर्च बॉक्स मे खसरा नंबर लिखे या मानचित्र पर प्लॉट की जानकारी और प्लॉट संख्या पर क्लिक करे
  • इसके बाद आप नकल रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए नीचे स्थित नकल पर क्लिक करें
  • अब आप शो रिपोर्ट पीडीएफ पर क्लिक करके नकल दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप भू नक्शा डाउनलोड या प्रिन्ट भी निकाल सकते है

भू नक्शा राजस्थान 2022 ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें ?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी वेब ब्राउज़र ओपन करें। इसके बाद राजस्थान भू नक्शा की ऑफिसियल वेब पोर्टल bhunaksha.raj.nic.in टाइप करके सर्च करें।

2. भू नक्शा वेब पोर्टल ओपन हो जाने पर सबसे पहले अपना जिला सेलेक्ट करें। फिर तहसील RI एवं हल्का भी सेलेक्ट करें। इसके बाद लिस्ट में अपना गांव के नाम को चुनिए।

3. जिला तहसील एवं गांव सेलेक्ट करने के बाद ऊपर सर्च बॉक्स में अपने जमीन का खसरा नंबर भरें। ये नंबर आपको जमीन के कागजात में मिल जायेगा। खसरा नंबर भरकर सर्च करें।

4. जैसे ही जमीन का खसरा नंबर सर्च करेंगे, लेफ्ट साइड में प्लाट इनफार्मेशन दिखाई देगा। इसमें दिए गए जमीन मालिक का नाम एवं जमीन का विवरण को अच्छे से चेक करें।

5. प्लाट इनफार्मेशन चेक करने के बाद नीचे नकल का विकल्प दिखाई देगा। अपने जमीन का भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए इसी विकल्प पर क्लिक करें।

6. अब एक नई टैब में भू नक्शा ओपन हो जायेगा। यहाँ लेफ्ट साइड में Show Report PDF का विकल्प दिखाई देगा। जमीन का भू नक्शा देखने के लिए इसी विकल्प पर क्लिक करें।

7. जैसे ही Show Report PDF विकल्प को सेलेक्ट करेंगे, आपके जमीन का भू नक्शा मैप स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसमें आप जमीन से सम्बंधित सभी डिटेल चेक कर सकते है। आप बहुत आसानी से भू नक्शा को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है। इसके लिए टूल विकल्प पर क्लिक करें। फिर मेनू में आपको प्रिंट एवं डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प के द्वारा नक्शा डाउनलोड/प्रिंट कर लीजिये।

How To Download Rajasthan Bhu Naksha Link

Rajasthan Bhu Naksha Download – Click Here



Join Telegram – Click Here




Home – Click Here