Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Forest Guard Exam Dress Code : वनपाल व वनरक्षक परीक्षा ड्रेस कोड, दिशा निर्देश जारी

Forest Guard Exam Dress Code

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली वनपाल व वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा 2020 (Forest Guard Exam Dress Code) की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिसियल वेबसाईट पर जारी कर दिए गए है। राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड 28 अक्टूबर 2022 से  व फॉरिस्टर के एडमिट कार्ड 04 नवंबर 2022 से डाउनलोड किए जा सकेंगे। फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 06 नवंबर 2022  व फॉरिस्टर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 12 – 13 नवंबर 2022 को किया जाएगा।

Forest Guard Exam Dress Code
Forest Guard Exam Dress Code

RSMSSB Forest Guard Exam Date Schedule 2022

परीक्षा का नामदिनांकपरीक्षा का समय
वनपाल सीधी भर्ती परीक्षा- 2020
(RSMSSB Forest Guard Exam Date 2022)
06.11.2022 (रविवार) (प्रथम चरण)प्रातः 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक
06.11.2022 (रविवार) (द्वितीय चरण)अपरान्ह 02:30 बजे से सांय 04:30 बजे तक
वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा- 2020
(RSMSSB Forester Exam Date 2022)
12.11.2022 (शनिवार) (प्रथम चरण)प्रातः 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक
12.11.2022 (शनिवार) (द्वितीय चरण)अपरान्ह 02:30 बजे से सांय 04:30 बजे तक
13.11.2022 (रविवार) (तृतीय चरण)प्रातः 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक
13.11.2022 (रविवार) (चतुर्थ चरण)अपरान्ह 02:30 बजे से सांय 04:30 बजे तक

महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

परीक्षा केन्द्रों पर नकल की रोकथाम के लिए बहुत ही प्रभावी उपाय किये गये हैं। परीक्षा में नकल कराने के नाम पर ठगी कराने वाले गिरोह के किसी झांसे / बहकावे में नहीं आवें। अभ्यर्थी किसी भी प्रकार से नकल करने का प्रयास न करें। नकल करने के प्रयास में पकड़े जाने पर आपराधिक प्रकरण दर्ज होने के साथ आपकी परीक्षा निरस्त होने एवं आगे आयोजित होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं में भाग लेने से रोक लगने से आपका कैरियर समाप्त हो सकता है।

रेल / बस की छत या पायदान पर बैठकर / खड़े होकर यात्रा नहीं करें। परीक्षा केन्द्र पर एवं यात्रा के दौरान अनुशासन बनाये रखें अन्यथा आपके विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज होने पर आपकी परीक्षा निरस्तीकरण की कार्यवाही भी की जा सकती है।

अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित परीक्षा समय के 1/2 घण्टे पूर्व अपनी उपस्थिति दे देवें ताकि तलाशी के उपरान्त आप समय पर परीक्षा कक्ष में नियत स्थान पर बैठ सकें। परीक्षा प्रारम्भ होने के नियत समय से 30 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र का प्रवेश द्वार बन्द कर दिया जावेगा एवं किसी भी स्थिति में परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा इसलिए परीक्षार्थी समय का विशेष ध्यान रखें।

परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार पर कोविड-19 के मध्यनजर अभ्यर्थियों के हैण्ड सेनेटाइजर / वॉश एवं तापमान माप की व्यवस्था की जा रही है, जिसमें अपेक्षित सहयोग करें।

Forest Guard Exam Guideline

परीक्षा केन्द्र पर अपना प्रोविजनल ई-प्रवेश पत्र एक मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र यथा मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लायसेन्स आदि में से कोई एक उपस्थिति पत्रक पर चस्पा करने हेतु 2.5cmx2.5cm साईज के नवीनतम रंगीन फोटो एवं नीले रंग की स्याही का एक पारदर्शी बाल पैन साथ लेकर आयें। इनके अलावा कोई अन्य सामग्री परीक्षा केन्द्र पर लेकर नहीं आयें।

केन्द्र में फोटोयुक्त पहचान पत्र के आधार पर पहचान सुनिश्चित हो जाने एवं तलाशी के उपरान्त ही आपको प्रवेश दिया जायेगा। इस कार्य के लिए नियुक्त कार्मिकों को आप पूर्ण सहयोग दें।

परीक्षा केन्द्र में आपको किसी भी प्रकार की घड़ी पहनकर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी, अतः घड़ी पहनकर नहीं आवें परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में अपने साथ नीले रंग का पारदर्शी बॉल पैन के अलावा किसी प्रकार का पैन, पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमेट्री / पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, तख्ती / पैड / गत्ता, पैनड्राइव, रबर लॉग टेबिल स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां व्हाइटनर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन एवं पेजर, अन्य किसी प्रकार का संचार उपकरण, स्लाईड रूल, किसी भी प्रकार का हथियार आदि लेकर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। केन्द्र पर इनके सुरक्षित रखने की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण आप इन्हें केन्द्र पर लेकर नहीं आयें।

ऐसे विशेष योग्यजन परीक्षार्थी जिन्हें बोर्ड के उक्त विज्ञापन के अनुसार परीक्षा के दौरान श्रुतलेखक देय है, वे सक्षम चिकित्सा अधिकारी के चिकित्सा प्रमाण-पत्र के साथ अपना आवेदन पत्र सम्बन्धित केन्द्राधीक्षक को परीक्षा दिवस से तीन दिन पूर्व अवश्य प्रस्तुत कर देवें अन्यथा श्रुतलेखक की सुविधा उपलब्ध कराया जाना सम्भव नहीं होगा।

Forest Guard Exam Dress Code

परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए परीक्षार्थी को निर्धारित ड्रेस कोड में आना अनिवार्य है तथा कोरोना (कोविड- 19 ) के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को मास्क लगाकर आना भी अनिवार्य है। ड्रेस कोड एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाईट पर जारी विस्तृत विज्ञप्ति अवश्य देखें। ड्रेस कोड की पालना नहीं करने पर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जावेगा।

कोट, टाई, मफलर, जाकेट, जरकिन, ब्लेजर, शॉल आदि पहन कर नहीं आवें परीक्षार्थी शर्ट, बिना जेब वाली गर्म जर्सी / स्वेटर जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हों, पहनकर आयें शर्ट में किसी तरह का बैज आदि नहीं लगा हो या ऐसे कपड़े जिसमें आपत्तिजनक सामग्री आदि छुपाये जाने की संभावना हो, पहनकर नहीं आवें महिलायें अपने बालों में रबर बैण्ड या साधारण किस्म की हेयरपिन लगा कर आ सकती हैं। समस्त परीक्षार्थी मास्क भी आवश्यक रूप से पहनकर आयें।

परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र पर तलाशी के समय अपना गर्म स्वेटर जर्सी उतार कर / सिर से स्कार्फ आदि हटाकर तलाशी देनी होगी।

वन रक्षक परीक्षा ड्रेस कोड

परीक्षार्थियों को पूरी आस्तीन का कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज आदि पहन कर एवं अपनी वेशभूषा में बड़ा बटन, किसी प्रकार के ब्रोच (जडाऊ पिन) या बैज या फूल आदि लगा कर आने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थियों को लाख / कांच की पतली चूडियों के अलावा किसी भी प्रकार के जेवरात यथा अन्य प्रकार की चूडियां, कान की बाली (Earring) अंगूठी, ब्रासलेट आदि पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र में किसी भी प्रकार की घड़ी, सैण्डल, मौजे, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैण्ड बैग, हेयर पिन, गण्डा / ताबीज, कैप/हैट, स्कार्फ स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं होंगे।

गृह विभाग, राजस्थान सरकार, जयपुर द्वारा जारी परिपत्र क्रमांक: प.27 (14) गृह-1 / 2008 दिनांक 04.12.2019 के अनुसार सिख धर्म के अभ्यर्थियों को कड़ा, कृपाण एवं पगड़ी आदि धार्मिक प्रतीकों को धारण कर परीक्षा में शामिल होने हेतु अनुमति दी जाये। इस धर्म के अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर एक घन्टा तीस मिनिट पूर्व उपस्थित होना होगा एवं यदि स्क्रीनिंग के दौरान किसी सिख अभ्यर्थी द्वारा उपरोक्त वर्णित प्रतीकों में कोई संदेहास्पद उपकरण (Suspect Device) ले जाना पाया जाये तो उसे परीक्षा हॉल में नहीं ले जाने दिया जाये।

यदि किसी वस्तु को पहनकर आने में या ड्रेस कोड में शामिल होने के संबंध में कोई संदेह / विवाद हो तो इस संबंध में केन्द्र पर परीक्षा से जुड़े हुए अधिकारी का निर्णय मान्य होगा।

Important Links

Official Press NoteClick Here
Admit CardClick Here
Official Website Click Here
Join TelegramClick Here
Home Click Here