Delhi Police Constable 2020 Books List, Delhi Police की तैयारी कैसे करें ?

Delhi Police Books List, Delhi Police Books PDF, Delhi Police की तैयारी कैसे करें ?, Delhi Police Constable Selection Process, Delhi Police Study Plan, दिल्ली पुलिस महत्वपूर्ण पुस्तकें

Delhi Police की तैयारी कैसे करें ? –

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का हमारी वेबसाइट Mission Govt Exam पर हार्दिक स्वागत है।

दोस्तों दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 की 5846 पदों पर विज्ञापन जारी कर दिया गया है जिसकी लिखित परीक्षा 27 नवम्बर, 30 नवम्बर, 1 दिसम्बर, 3 दिसम्बर, 7 दिसम्बर, एवं 11 दिसम्बर 2020 को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इस बार लिखित परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पहले करवाई जाएगी लिखित परीक्षा में उतीर्ण अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

लिखित परीक्षा पाठ्यक्रम एवं चयन प्रक्रिया :-

दिल्ली पुलिस लिखित परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न 100 अंको के होंगे जिसमे 90 मिनट (01:30 घण्टे) का समय दिया जाएगा।

  1. सामान्य ज्ञान & करंट अफेयर्स – 50 प्रश्न – 50 अंक
  2. रीजनिंग – 25 प्रश्न – 25 अंक
  3. गणित – 15 प्रश्न – 15 अंक
  4. कंप्यूटर – 10 प्रश्न – 10 अंक

लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे तथा 0.25 नकारात्मक अंकन होगा। लिखित परीक्षा का सिलेबस, चयन प्रक्रिया एवं अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सिलेबस को डाउनलोड करें –

Delhi Police Constable 2020 Syllabus, Exam Pattern, Selection Process

शारीरिक दक्षता परीक्षा :-

दिल्ली पुलिस भर्ती 2020 के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में उन अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा जो लिखित परीक्षा में उतीर्ण होंगे।

Delhi Police Constable 2020 Important Books (Delhi Police Books List) :-

1. सामान्य ज्ञान & करंट अफेयर्स :- दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 50 अंक का सामान्य ज्ञान आता है जिसमे करंट अफेयर्स एवं सामान्य ज्ञान दोनों के प्रश्न आते है। सामान्य ज्ञान के लिए आप लुसेंट की बुक का अध्ययन कर सकते हो लुसेंट की बुक दिल्ली पुलिस सामान्य ज्ञान के लिए सबसे बेस्ट बुक है, इसके अलावा आपको निश्चित रूप से सिलेक्शन लेना है तो प्रतिदिन करंट अफेयर्स भी पढ़ना चाहिए। करंट अफेयर्स के लिए आप प्रतियोगिता दर्पण, अंतरराष्ट्रीय क्रोनोलॉजी में से किसी एक बुक का चयन कर सकते हो। दिल्ली पुलिस एग्जाम की दृष्टि से प्रतियोगिता दर्पण बुक बेस्ट रहेगी इसके अलावा आप हमारे whatsapp ग्रुप से भी जुड़ सकते हो जहाँ आपको प्रतिदिन सुबह करंट अफेयर्स से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों की पीडीएफ उपलब्ध करवाई जाएगी। जिनका अध्ययन करके आप करंट अफेयर्स में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हो।

2. गणित :- दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा में गणित के 15 अंक के 15 प्रश्न आएंगे। गणित विषय की तैयारी करने के लिए RS Agrwal / S. Chand की बुक पढें ये बुक इस परीक्षा के लिए सबसे बेस्ट बुक है। इस बुक की सहायता से आप अच्छे अंक प्राप्त करके अपना सिलेक्शन निश्चित कर सकते है।

3. Reasoning :- दोस्तों दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में रीजनिंग के 25 अंक के 25 प्रश्न आएंगे इन 25 प्रश्नों के लिए आप अरिहंत पब्लिकेशन की बुक पढें, जिसके लेखक RK Jha है। ये बुक अपने आप मे दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए बेस्ट बुक है। इसके अलावा रीजनिंग में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आप पूर्व की परिक्षाओ के आये प्रश्नों को भी हल करें इससे आपको प्रश्नों के स्तर का भी पता चलेगा और रीजनिंग की टॉपिक भी अच्छी तरह से तैयार हो जाएंगे।

4. Computer :- दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कंप्यूटर के 10 अंक के 10 प्रश्न आएंगे। कंप्यूटर की तैयारी के लिए आपको अलग से कोई बुक खरीदने की आवश्यकता नही है क्योंकि लुसेंट की जो सामान्य ज्ञान की बुक आती है उसमें कंप्यूटर भी आता है इसलिए आप कंप्यूटर की तैयारी उसी बुक से कर सकते है।

दोस्तों बहुत से अभ्यर्थियों का एक ही प्रश्न रहता है कि मुझे किसी गाइड का भी अध्ययन करने की आवश्यकता है क्या ? तो आपको बता देते है जो हमने ऊपर बुक बताई है आपको इन बुक को अच्छी तरह से पढ़ें इन बुक के अलावा आपको कुछ भी पढ़ने की जरूरत नही है। लेकिन अगर आप इन बुक्स से अधिक पढ़ना चाहते हो तो आप अरिहंत पब्लिकेशन की दिल्ली पुलिस की गाइड का अध्ययन कर सकते हो। वेसे यदि आपने ऊपर दी गयी बुक को अच्छी तरह पढ़ ली है तो किसी गाइड को पढ़ने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

Delhi Police Books List

Delhi Police Constable की तैयारी कैसे करें ? –

दोस्तों दिल्ली पुलिस कांस्टेबल जैसी बड़ी भर्ती और फिर इतनी भीड़ तथा दिल्ली पुलिस की नौकरी पुलिस विभाग की सबसे अच्छी नौकरी मानी जाती है तो तनाव आना स्वाभाविक है। यह भर्ती कई मायनों में महत्वपूर्ण है यदि इस भर्ती में सफल हो गये तो जीवन संवर जाएगा, वर्ना अगले तीन चार साल कोचिंग सेंटर के चक्कर लगाना ही पड़ेगा।

दोस्तों आप तैयारी करते हो और मेहनत भी बहुत करते हो पर सिलेक्शन नही होता है इसकी सबसे बड़ी कमजोरी है रोज नई – नई बुक पढ़ना यदि आपको सलेक्शन देना है तो आप किसी भी एक बुक का चयन करें और तैयारी के लिए एक स्टडी प्लान बनाकर एग्जाम तक उसी बुक को पढ़ते रहे इससे आप निश्चित रूप से सिलेक्शन तक पहुंच जाओगे। और इस बार एग्जाम पहले होगा एग्जाम की डेट भी जारी कर दी गयी है तो आप आज से ही टाइम टेबल बनाकर नियमित अध्ययन करें।

इस बार लिखित परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा करवाया जाएगा एवं 0.25 नकारात्मक अंकन भी है इसलिए किसी वेबसाइट या app की सहायता से आप ऑनलाइन टेस्ट पेपर भी जॉइन कर सकते हो उससे आपको आपकी तैयारी का पता लगेगा साथ ही आपकी प्रैक्टिस भी होती रहेगी क्योंकि दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 90 मिनट में 100 प्रश्न हल करने होते है तो आपको सिलेक्शन लेना है तो प्रैक्टिस तो अवश्य करनी चाहिए। मॉक टेस्ट पेपर बहुत सी वेबसाइट या app पर फ्री / पैड उपलब्ध है वहाँ से जॉइन कर सकते हो या आपको एग्जाम के कुछ समय पहले इसी वेबसाइट पर में उपलब्ध करवा दिए जाएंगे जिनको आप बिल्कुल फ्री में जॉइन कर सकते हो।

👉 दोस्तों जिन्दगी जीत का नाम है, यह ईश्वर का अमूल्य उपहार है, आप श्रेष्ठ हो और इसे श्रेष्ठतर बनाने के लिए नकारात्मक व निराशा को छोड़कर आत्मविश्वास, इच्छाशक्ति व निरन्तरता के साथ आगे बढ़े आप कभी हार नही सकते।

दिल्ली पुलिस की तैयारी करने वाले निम्न बातों को ध्यान में रखें –

(1) दोस्तों कोरोना जैसी महामारी में कोचिंग करना सम्भव नही है इसलिए अच्छी पुस्तको का चयन करें एवं सेल्फ स्टडी (स्व अध्ययन) करें।

(2) आप किसी वेबसाइट या app की टेस्ट सीरीज चल रही है तो उसे भी ज्वाइन कर सकते हैं जिससे आपका मूल्यांकन होता रहें कि आप किस स्तर पर पहुंच गये और इन टेस्ट को ईमानदारी से बार बार हल करते रहे जिससे आपकी पकड़ अधिक होगी।

(3) आपको अध्ययन के लिए एक उचित कार्यक्रम बनाने की आवश्यकता है। समय सारणी बनाकर सामने दीवार पर चस्पा करें और उसी समय सारणी के अनुसार ही अपना अध्ययन करें जिससे आपको ज्ञातव्य रहें आपने क्या कुछ पढ़ लिया और ये गांठ बांध लें कि समय सारणी के अनुसार ही हम पढ़ेगें।

(4) सामान्य ज्ञान एवं करंट अफेयर्स को पढ़ने के साथ-साथ मुख्य बिंदु को रेखांकित करना न भूलें व महत्वपूर्ण सामग्री को एक रजिस्टर में नोट करके शॉर्ट नोट्स तैयार करें जिनका समय समय पर रिवीजन करते रहें।

(5) मोबाइल से नाता भी बिल्कुल न के बराबर रखें मन मारकर इस बीमारी को परीक्षा तक बंद रखें व अनावश्यक मित्रों, रिश्तेदारों को कुछ दिन के लिए भूल जाएं।

(6) हमें दिल्ली पुलिस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत अभ्यास करना होगा। अभ्यास करने के लिए आप टेस्ट सीरीज में शामिल हो सकते हैं, या मॉडल पेपर सरल (हल) कर सकते है इससे आप अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों को पहचान सकते हैं।

(7) दिल्ली पुलिस परीक्षा के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें जहाँ आपको सभी विषयों के नोट्स, डैली करंट अफेयर्स आदि उपलब्ध करवाये जाएंगे।

Delhi Police Books List

Join Whatsapp Group – Delhi Police Whatsapp Group

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top