CTET Certificate Invalid 2022 सीटेट प्रमाण-पत्र अमान्य घोषित, यहाँ से देखें

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Table of Contents

CTET Certificate Invalid 2022

स्कूल शिक्षा विभाग चंडीगढ़ ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) को लेकर 16 सितंबर, 2022 को एक आदेश (CTET Certificate Invalid 2022) जारी किया है इस आदेश के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के प्रमाण पत्र को अमान्य घोषित कर दिया गया है। अब अब हरियाणा राज्य में होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) परीक्षा पास करनी अनिवार्य है। स्कूल शिक्षा विभाग चंडीगढ़ ने आदेश जारी किया है जिसके अनुसार पीजीटी और टीजीटी के पदों के लिए सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) / हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के समकक्ष माना गया था। राज्य में इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है।

CTET Certificate Invalid 2022
CTET Certificate Invalid 2022

आपको बता दें की अब हरियाणा शिक्षक भर्ती के लिए अब HTET परीक्षा पास अभ्यर्थी ही फॉर्म अप्लाई कर सकेगे अभी नोटिस जारी किया गया है इस नोटिस के अनुसार केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) को हरियाणा राज्य में अमान्य कर दिया गया है। काफी समय से अभ्यर्थियों की मांग थी की CTET को हरियाणा की भर्ती में लागू नहीं किया जाएं और सरकार ने अभ्यर्थियों की ये मांग मान ली गई है।

Haryana CTET Certificate Invalid 2022

हरियाणा पात्रता परीक्षा (एचटेट) का आयोजन हरियाणा राज्य में होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा की पात्रता के लिए किया जाता है। जिसका आयोजन हरियाणा सरकार द्वारा किया जाता है। हरियाणा में 6 सितम्बर 2022 को हरियाणा सरकार ने एक आदेश जारी किया था जिसके अनुसार हरियाणा राज्य में होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा में एचटेट के समान ही सीटेट के प्रमाण पत्र को मान्यता प्रदान की गई थी जिसे अब 16 सितम्बर को जारी आदेश के अनुसार अमान्य घोषित कर दिया गया है। क्योंकि इस आदेश का हरियाणा राज्य में अभ्यर्थियों द्वारा काफी समय से विरोध किया जा रहा था।

Download Official Order Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
Home Click Here
Q – क्या हरियाणा राज्य में CTET प्रमाण पत्र मान्य है?

Ans – नहीं, 16 सितम्बर को जारी आदेश के अनुसार हरियाणा राज्य में अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती के लिए एचटेट परीक्षा पास होना आवश्यक है। सीटेट प्रमाण पत्र को अमान्य घोषित कर दिया गया है।

Leave a Comment