Court Stenographer Bharti 2022 कोर्ट में स्टेनोग्राफर के 1652 पदों पर भर्ती

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Court Stenographer Bharti 2022

बिहार सिविल कोर्ट ने लेवल -4 (25500-81100) के वेतनमान और सामान्य भत्ते के रूप में शुरू में दो साल की अवधि के लिए परिवीक्षा पर आशुलिपिक (Court Stenographer Bharti 2022) के मौजूदा 1562 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी करके ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन सिविल कोर्ट, पटना की ऑफिसियल वेबसाइट https://districts.ecourts.gov.in/patna के माध्यम से कर सकते है। इस पोस्ट में भर्ती से संबंधित शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया सहित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

Court Stenographer Bharti 2022
Court Stenographer Bharti 2022

पटना कोर्ट स्टेनोग्राफर की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20.09.2022 से शुरू हो गए है और इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20.10.2022 23.59 बजे तक निर्धारित की गई है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार पटना कोर्ट की ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से 20 अक्टूबर तक कर सकते है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य देख लें।

Educational Qualification

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए तथा उम्मीदवार के पास केंद्र / राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा जारी स्टेनोग्राफी का प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार कंप्यूटर टाइपिंग में प्रवीण हो और उम्मीदवार चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए

Court Stenographer Bharti 2022 How to Apply Online

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट अपने पास रखें। सभी शैक्षिक दस्तावेजों और उम्मीदवारों के अन्य सभी प्रमाण पत्रों के साथ साक्षात्कार के समय उम्मीदवारों से मांग की जाएगी।

उम्मीदवारों को कागज की एक सफेद शीट पर काली स्याही में अपनी लिखावट में नीचे उल्लिखित घोषणा लिखने की आवश्यकता है – “मैं एतद् द्वारा यह घोषणा करता/करती हूँ कि आवेदन में मेरे द्वारा दिए गए तथ्य और विवरण मेरे सर्वोत्तम ज्ञान और विश्वास के अनुसार सही है। मैं समझता / समझती हूं कि उपरोक्त में से किसी भी विवरण या जानकारी के किसी भी स्तर पर गलत पाए जाने की स्थिति में, मेरी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाएगा।”

उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाईट पर Apply Online लिंक पर आवश्यक विवरण भरने के बाद, ‘सबमिट बटन’ दबाना होगा, जिसके बाद एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न होगी। इसके बाद, उम्मीदवार को वेबसाइट पर दिए गए लिंक का पालन करके ऑनलाइन भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन भुगतान करने के बाद उत्पन्न होने वाली बैंक संदर्भ संख्या को नोट कर लें। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के दौरान दिखाए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। उम्मीदवार को अपना स्कैन किया हुआ रंगीन फोटोग्राफ और हस्ताक्षर (रिक्त स्याही में) अपलोड करना होगा।

Age Limit

उम्मीदवार की 01.09.2022 को न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

Application Fee

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करते समय ऑफिसियल वेबसाईट पर उपलब्ध लिंक से आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। सामान्य, बीसी, ईबीसी, ईडब्ल्यूएस केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 800 रुपये तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और शारीरिक विकलांग उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

Court Stenographer Bharti 2022 Selection Process

भर्ती प्रक्रिया में तीन चरण प्रारंभिक परीक्षा, लिखित परीक्षा, आशुलिपि परीक्षा और मौखिक परीक्षा शामिल होगी।

  • प्रारंभिक परीक्षा समिति गुणकों के आधार पर प्रारंभिक परीक्षा आयोजित कर सकती है
  • लिखित परीक्षा (90 अंक) और आशुलिपि परीक्षा लिखित परीक्षा में वर्णनात्मक और वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे।
  • साक्षात्कार (10 अंक)

Syllabus & Exam Pattern

लिखित परीक्षा में निम्नलिखित विषय शामिल होंगे

अंग्रेजी भाषा और व्याकरण (25 अंक): – Common errors, Fill in the Blanks, Synonyms / Antonyms, Spelling / Detecting mis-spelt words, Idioms & Phrases, One word substitution, Improvement of Sentences, Active / Passive Voice, Verbs, Shuffling of Sentences Parts.

हिंदी भाषा और व्याकरण (25 अंक): – विपरीतार्थक शब्द / समानार्थक शब्द, सामान्य वाक्य शुद्धि, वर्तनी जाँच, लोकोक्ति एवं मुहावरे, अनेक शब्दों के बदले एक शब्द।

सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स (10 अंक): – इस खंड में प्रश्न इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल, रोजमर्रा के विज्ञान, भारत के संविधान, कानूनी शब्दावली पर आधारित होंगे।

मैट्रिकुलेशन मानक का गणित (10 अंक):- बोडमास, सरल गणना, समय और दूरी, समय और कार्य, साधारण/चक्रवृद्धि ब्याज की गणना, राशन और समानुपात पर आधारित समस्या।

बेसिक कंप्यूटर साइंस (20 अंक): कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर के बुनियादी सिद्धांत और शब्दावली, कंप्यूटर संक्षिप्तीकरण, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का आधार, कीबोर्ड शॉर्टकट, ऑपरेटिंग सिस्टम की मूल बातें, एमएस-ऑफिस की बुनियादी कार्यक्षमता (वर्ड, एक्सेल और पावर-पॉइंट) ) इंटरनेट नियम और सेवाएं, नेटवर्किंग और संचार, सुरक्षा उपकरण और वायरस।

Important Links

Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
Home Click Here

Leave a Comment