Civil Services Preparation सिविल सेवा की तैयारी के लिए समाचार पत्र कैसे पढ़ें

UPSC सिविल सेवा परीक्षा UPSC द्वारा हर साल मध्य वर्ष के महीनों में आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के द्वारा आईएएस, आईपीएस, आईआरटीएस, आईएफएस जैसे पदों के लिए चयन किया जाता है। यदि आप भी UPSC Civil Services परीक्षा की तैयारी कर रहे है या करना चाहते है, तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद ही उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है। Civil Services Preparation, सिविल सेवा की तैयारी के लिए समाचार पत्र कैसे पढ़ें, सिविल सेवा के लिए अखबार पढ़ना क्यों जरूरी है, Best Newspapers for IAS Exam, best newspaper for upsc exam

Civil Services Preparation

UPSC IAS प्रारंभिक परीक्षा 2022 निकट आ रही है और योग्य व इच्छुक उम्मीदवारों ने उत्साहपूर्वक अपनी तैयारी शुरू कर दी है। तैयारी के मूल भाग में समाचार पत्र पढ़ना और एनसीईआरटी पढ़ना शामिल है। UPSC सिविल सेवा में चयन के लिए न्यूज पेपर कैसे पढ़ना है और क्या पढ़ना है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है।

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक 2022 का आयोजन 05 जून 2022 को किया जाना प्रस्तावित है यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करना एक कठिन प्रक्रिया है। यूपीएससी परीक्षा के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें और दैनिक घटनाओं पर आधारित न्यूज पेपर पढ़ना चाहिए।

यूपीएससी सिविल सेवा के लिए अखबार पढ़ना क्यों जरूरी है

प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ना एक जनादेश है क्योंकि समाचार पत्र आपको रोज़मर्रा की घटनाओं से अपडेट रखते हैं। और सिविल सेवा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि प्रीलिम्स के जीएस पेपर 1 वर्तमान घटनाओं पर आधारित होता है। बिना किसी गलती के प्रतिदिन की घटनाओं के बारे में प्रामाणिक रूप से जानने के लिए समाचार पत्र ही एकमात्र तरीका है। हालांकि वर्तमान घटनाओं पर आधारित अध्ययन सामग्री उपलब्ध है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है की समाचार पत्र पढ़ना एक अच्छा तरीका है क्यों कि –

  1. केवल आप ही जानते हैं कि आपके पाठ्यक्रम के अनुसार आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है और क्या-क्या याद रखना चाहिए
  2. प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने से पढ़ने की आदतें विकसित होती हैं। यदि आप प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ते हैं तो आपको जीएस 1 और सीएसएटी पेपर दोनों में मदद करेगा।
  3. सामान्य तौर पर यूपीएससी द हिंदू, न्यूयॉर्क टाइम्स जैसे समाचार पत्रों के लेखों से अंश लेता है।
  4. यदि आप प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ते हैं, और आप नोट्स बनाते हैं उद्धरण याद करते हैं तो ये आपके लिए निबंध लेखन, उत्तर लेखन और समसामयिक घटनाओं को याद रखने में सहायक होते हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा के लिए समाचार पत्र कैसे पढ़ें

Civil Services Preparation: सबसे पहले उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि सिविल सेवा की तैयारी करने के लिए कौन सा अखबार पढ़ना है। कोचिंग संस्थान विभिन्न समाचार पत्रों और अध्ययन सामग्री पढ़ने के बारे में बोलते हैं लेकिन कुछ उम्मीदवारों को इसका पालन करना मुश्किल लगता है। समाचार पत्र पढ़ना एक आदत है जो समय के साथ विकसित होती है। यदि उम्मीदवारों को पहली बार में अखबार की भाषा समझ में नहीं आती है तो उन्हें घबराना नहीं चाहिए। द हिंदू के लंबे संपादकीय लेखों को एक बार में कोई नहीं समझता। लोगों को इसके सार को समझने के लिए एक लेख को कम से कम दो बार पढ़ना होगा।

शुरुआती दिनों में, आपको अखबारों को केवल एक सादा पठन देकर पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। राजनीतिक समाचार पढ़ने से बचें और कुछ भी तब तक न देखें जब तक कि वह ठोस न हो। इसका मतलब है कि उम्मीदवारों को उन लेखों से गुजरना होगा जो उनके विषयों से संबंधित हो सकते हैं।

संपादकीय लेखों को पढ़ने के लिए नोट्स बनाने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसके लिए समय प्रबंधन की आवश्यकता होती है। आपको इन लेखों में उपयोग के कई बिंदु मिल सकते हैं जो उत्तर लेखन में आपकी सहायता करेंगे। उम्मीदवारों को इस बात का भी ध्यान रखना आवश्यक है कि उनको पूरा दिन समाचार पत्र पढ़ने में नहीं गुजारना है। आप समाचार पत्र पढ़ने के लिए अधिकतम 2-3 घंटे का समय दे सकते है।

यह भी पढ़ें>> UPSC सिविल सेवा परीक्षा पाठ्यक्रम एवं परीक्षा पैटर्न

यदि आप दिन में एक बार किसी समाचार पत्र का अनुसरण करते हैं, तो बाजार से संपादकीय या निबंध और नैतिकता की अतिरिक्त सामग्री लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह सिर्फ सामग्री का दोहराव होगा और उम्मीदवारों को कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं होगी।

Civil Services Preparation, सिविल सेवा की तैयारी के लिए समाचार पत्र कैसे पढ़ें, सिविल सेवा के लिए अखबार पढ़ना क्यों जरूरी है, Best Newspapers for IAS Exam, best newspaper for upsc exam

error: Content is protected !!