कोर्ट में 10वीं पास चपरासी के पदों पर बम्पर भर्ती Court Peon Bharti 2022

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Table of Contents

Civil Court Peon Bharti 2022

बिहार सिविल कोर्ट ने चपरासी / अर्दली के 1673 रिक्त पदों पर भर्ती (Civil Court Peon Bharti 2022) के लिए अपनी ऑफिसियल वेबसाईट पर विज्ञापन जारी करके ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है। इस विज्ञापन के अनुसार बिहार के सिविल न्यायालयों में लेवल-1 (18000-56900) के वेतनमान और सामान्य भत्तों में प्रारंभिक रूप से दो साल की अवधि के लिए परिवीक्षा पर चपरासी/अर्दली के मौजूदा 1673 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

Court Peon Bharti 2022
Court Peon Bharti 2022

इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी जो ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वे सिविल कोर्ट, पटना की ऑफिसियल वेबसाइट https://districts.ecourts.gov.in/patna के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस पोस्ट में भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। ऑनलाइन आवेदन करने तथा ऑफिसियल विज्ञापन का डायरेक्ट लिंक इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करवाया गया है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य देख लें।

Important Dates

कोर्ट में चपरासी के पदों पर होने जा रही इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितम्बर 2022 से शुरू हो चुके है। और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है। ऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य किसी माध्यम से किए गए आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे।

Qualification

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास मैट्रिक / 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण की न्यूनतम योग्यता होनी होनी आवश्यक है तथा आवेदन करने वाला उम्मीदवार चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए। एवं उम्मीदवार अच्छे नैतिक चरित्र का होना चाहिए।

Age Limit

ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार की 1 सितम्बर 2022 को न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष हो सकती है। इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

Application Fee

उम्मीदवारों को केवल भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है इसके लिए जनरल, BC, EBC, EWS वर्ग के लिए 600 रुपये तथा Scheduled Caste, Scheduled Tribe and Physical Handicapped उम्मीदवारों के लिए 300 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकेगा।

Civil Court Peon Bharti 2022 Selection Process

इस भर्ती में चयन के लिए अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जो बहुविकल्पीय होगी। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों का साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा। जिसमें लिखित परीक्षा 85 अंकों की और इंटरव्यू 15 अंकों का होगा। इस परीक्षा में न्यूनतम क्वालिफाईंग मार्क्स लिखित परीक्षा के लिए 30 और इंटरव्यू के लिए 6 अंक निर्धारित किए गया है। चयन प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य देखें।

How to Apply Online Civil Court Peon Bharti 2022

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट अपने पास रखें। क्योंकि सभी शैक्षिक दस्तावेजों और उम्मीदवारों के अन्य सभी प्रमाण पत्रों के साथ प्रिन्ट आउट की साक्षात्कार के समय उम्मीदवारों से मांग की जाएगी।

उम्मीदवारों को कागज की एक सफेद शीट पर काली स्याही में अपनी लिखावट में नीचे उल्लिखित घोषणा लिखने की आवश्यकता है, – “मैँ एतद द्वारा यह घोषणा करता / करती हूँ की आवेदन में मेरे द्वारा दिए गए तथ्य और विवरण मेरे सर्वोत्तम ज्ञान और विश्वास के अनुसार सही है। मैँ समझता / समझती हूँ की उपरोक्त में से किसी भी विवरण या जानकारी के किसी भी स्तर पर गलत पाए जाने की स्थिति में, मेरी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाएगा।”

यदि किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि उम्मीदवार पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करता है / गलत जानकारी प्रस्तुत करता है या कोई महत्वपूर्ण जानकारी छुपाता है / आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने में विफल रहता है तो उसकी उम्मीदवारी / चयन रद्द किया जा सकता है। उम्मीदवार को कोई टीए नहीं दिया जाएगा। परीक्षा या साक्षात्कार में भाग लेने के लिए।

Important Links

Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
Home Click Here

Leave a Comment