ATM Card Kya Hota Hai: Debit Card और Credit Card में अंतर, ATM से पैसे कैसे निकाले?

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

ATM Card Kya Hota Hai

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का Mission Govt Exam वेबसाईट पर आपका स्वागत है। वैसे तो आज के समय में अधिकतर लोगो को ATM के बारे में पता है लेकिन बहुत से लोगो को यह नहीं पता है की ATM card क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं तथा atm कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है। इस पोस्ट में इन सभी बिन्दुओं से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है की ATM Card क्या होता है?, ATM कितने प्रकार के होते है और ATM से पैसे कैसे निकालें जाते है। ATM Card Kya Hota Hai, ATM se Paise Kaise Nikale, Cradit Card Kya hota hai, Debit Card Kya Hota Hai, एटीएम से पैसा कैसे निकाले

ATM Card Kya Hota Hai

ATM Card के बारे में जानकारी 

एटीएम एक तरह से पैसे निकालने की मशीन है जिसे हम Automatic Teller Machine भी कहते है। एटीएम का आविष्कार सन 1960 में जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था। लेकिन भारतीय बैंको के द्वारा भारत में इसका इस्तेमाल 1987 में शुरू किया गया था। और आज के समय में ATM मशीन का इस्तेमाल मनुष्य की दिनचार्य का हिस्सा बना गया है। जिससे लोग कही भी और कभी भी अपने जरूरत के हिसाब से पैसे निकाल सकते है।

एटीएम कार्ड एक आयताकार प्लास्टिक का बना होता है। जिसमें एक साइड में 16 अंक का atm नम्बर लिखा होता है और नीचे की तरफ उस card के मलिक का नाम लिखा होता है, और ATM card में expiry date दी गयी होती है इसका अर्थ यह होता है की यह card कब तक काम करेगा ATM card की expiry खत्म होने के बाद आपको अपने बैंक से संपर्क करके नया card लेना होता है.

इसके अलावा ATM card के पीछे की तरफ आपको एक काली पट्टी दिखाई देगी. इसी काली पट्टी की सहायता से ही ATM machine इस card को पढ़ पाती है. क्युकी इस काली पट्टी के अंदर एक नैनो chip लगी होती है जिसमे हमारे बैंक की और हमारी सारी जानकारी होती है जिसकी मदद से ATM machine यह पता करती है की आपके अकाउंट में कितना पैसा है. ATM card के साथ साथ आपको एक 4 अंकों का ATM pin भी दिया जाता है जिसकी मदद से आप ATM machine में अपना ATM card swaip करके पैसे निकाल सकते हैं|

Difference Between Debit and Credit Card

जब आप बैंक अकाउंट खोलते हैं, तो आपको चेकबुक, पासबुक और एटीएम कम डेबिट कार्ड मिलता है. जब आपके अकाउंट को कुछ समय हो जाता है, तो बैंक आपको क्रेडिट कार्ड भी ऑफर करता है. हालांकि, बहुत से लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं, कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बीच क्या अंतर है. लोग दोनों चीजों को समान भी समझ लेते हैं. आइए हम इनके बीच के अंतर को जानते हैं.

Debit Card Kya Hota Hai

डेबिट कार्ड आपके सेविंग्स या करंट बैंक अकाउंट से लिंक्ड कार्ड है. जब आप बैंक अकाउंट खोलते हैं, तो बैंक एक कार्ड जारी करता है, जिसे आप एटीएम और पीओएस टर्मिनल पर पैसे निकालने या अपने खर्चों का भुगतान करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. राशि को ऑटोमैटिक और तुरंत आपको डेबिट कार्ड से जमा या काट लिया जाता है. बैंक मुफ्त डेबिट कार्ड देते हैं और छोटी सालाना मैनटेनेंस फीस को चार्ज करते हैं. debit card से जो भी पैसा आप निकालेंगे वो सीधे आपके अकाउंट से debit यानि काट ली जायेगा

Cradit Card Kya hota hai

क्रेडिट कार्ड दूसरी तरह का कार्ड है, जिसके जरिए आप बैंक या वित्तीय संस्थान से पैसे उधार ले सकते हैं. बैंक इसमें क्रेडिट लिमिट भी रखता है. यह सीमा आपकी आय के आधार पर पता लगाई जाती है और इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है. बैंक आपके क्रेडिट कार्ड के खज्ञचों के लिए बिल देता है और आपको तय तारीख तक उसका भुगतान करना होता है. अगर आप क्रेडिट कार्ड के उधार का भुगतान नहीं कर पाते हैं, तो बैंक लिए गए पैसे पर ब्याज दर लगा देता है. cradit card भी देखने में बिलकुल debit card की तरह ही होता है और इसकी अगली तरफ visa master या rupay का लोगो लगा होता है.

Debit Card or Credit Card me Antar

क्रेडिट कार्ड में आपके कार्ड के मुताबिक लिमिट होगी, ये 1-2 लाख या उससे ज्यादा भी हो सकती है. इससे आप एक तय लिमिट तक ही शॉपिंग कर सकते हैं लेकिन बाद में आपको वो राशि चुकानी होती है लेकिन डेबिट कार्ड में आपके पास जितनी सेविंग्स हैं आप उतनी लिमिट तक का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर निकासी फीस और ब्याज लगता है. जबकि डेबिट कार्ड से पैसे निकालने पर कोई फीस नहीं लगती है. हालांकि दोनों ही कार्ड की दैनिक निकासी सीमा होती है. हालांकि क्रेडिट कार्ड की मासिक पैसा निकासी सीमा होती है. अगर 50 दिन के बाद आपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट नहीं की तो आप पर पेनाल्टी या ब्याज लग सकता है. जबकि डेबिट कार्ड पर आपको कोई इंटरेस्ट नहीं देना पड़ता है.

डेबिट कार्ड के लिए कोई वार्षिक फीस नहीं वसूल की जाती है लेकिन कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक वार्षिक फीस जरूर वसूल करता है. डेबिट कार्ड आपको ऑनलाइन शॉपिंग पर डिस्काउंट से लेकर कैशबैक तक के बेनेफिट्स देता है लेकिन क्रेडिट कार्ड में आपको कई तरह के बेनेफिट्स मिलते हैं, इसमें कैशबैक, डिस्काउंट, रिवार्ड्स शामिल होते हैं, जिन्हें कंवर्ट कर आप फ्लाइट टिकट या दूसरे गिफ्ट्स का लुफ्त उठा सकती हैं. डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों में ही सिक्योरिटी  फीचर्स एक समान हैं. दोनों ही कार्ड्स से ऑनलाइन शॉपिंग करने या कुछ पेमेंट करने पर ओटीपी (OTP), एसएमएस नोटिफिकेशन (SMS) या PIN नंबर पूछा जाता है.

ATM se Paise Kaise Nikale

1. सबसे पहले एटीएम मशीन में अपना कार्ड डालें और 2 सेकंड बाद निकाले अगर कार्ड नहीं निकल रहा है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि कुछ एटीएम मशीन में कार्ड पैसे निकल जाने के बाद निकलता है।

2. card swaip करते समय यह जरुर ध्यान रखें की हमारे card की जो काली पट्टी है वो ATM machine के right side और निचे की तरफ होना चाहिए.

3. एटीएम कार्ड को मशीन में डालने के बाद आपसे आपकी भाषा का चुनाव करने को कहा जाये. आप अपने हिसाब से भाषा का चुनाव कर सकते है. आपको अपनी पसंद की भाषा के आगे की बटन पर क्लिक करना होगा.

4. भाषा को select करने के बाद आप को ATM की screen पर Enter Your Pin या अपना पिन दर्ज करे लिखा नजर आएगा. आप को अपना 4 अंको का एटीएम पिन कोड डालना है।

एटीएम से पैसा कैसे निकाले

5. पिन दर्ज करने के बाद जो स्क्रीन आपको दिखाई देगी, उसमे आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे, जिसमे आपको Withdrawal लिखा एक विकल्प दिखाई देगा. आपको इसके आगे दी हुई बटन पर क्लिक करना होगा.

6. Withdrawal पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन में आपको जितने रूपये निकलने है, उतनी राशी को दर्ज करना है. आप मिनिमम 100 से लेकर एक बार में 10 हजार रूपये निकल सकते है

7. कुछ प्रोसेस होने के बाद पैसे निकल जाते हैं। जिन्हें आपको तुरंत उठा लेना चाहिए।

8. अब स्क्रीन में एक मैसेज शो होगा जिसमें बताया जायेगा कि आप अपनी बकाया राशी को जानना चाहते है या नहीं। अगर बैलेंस जानना चाहते है तो Yes पर क्लिक करे अगर नहीं जानना चाहते है तो No पर क्लिक करे।

अगर आपका एटीएम कार्ड मशीन में है तो आप पैसे निकलने के बाद अब आप उसे निकाल सकते हैं। पैसे और एटीएम कार्ड निकालने के बाद Cancel बटन अवश्य दबाये ताकि आपका लेनदेन कम्पलीट हो सके। तो इस तरह आप महज कुछ स्टेप को फॉलो करके अपना पैसा निकाल सकते हैं। ATM Card Kya Hota Hai, ATM se Paise Kaise Nikale, Cradit Card Kya hota hai, Debit Card Kya Hota Hai, एटीएम से पैसा कैसे निकाले

Home – Click Here