Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 : सभी छात्रों को मिलेंगे 20 हजार रुपये, यहाँ से देखें

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने किया अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना (Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022) के शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ, 15 दिसंबर 2022 तक किए जा सकते हैं आवेदन। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने मंगलवार को विभाग द्वारा संचालित अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए पोर्टल का शुभारंभ किया। 

Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022
Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022

विभाग द्वारा जिला मुख्यालयों पर संचालित समस्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर (केवल शैक्षणिक पाठ्यक्रमों कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय हेतु) राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र (बालक) जो घर से दूर रहकर अन्य स्थान पर कमरा किराये पर लेकर (पेईंग गैस्ट के रूप में) अध्ययन करते है उन छात्रों हेतु आवास, भोजन एवं बिजली-पानी इत्यादि सुविधाओं हेतु पुनर्भरण राशि के रूप में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अन्तर्गत 2000/- प्रतिमाह  प्रतिवर्ष (अधिकतम 10 माह हेतु) दी जावेगी। आवेदन पत्र 15 दिसंबर 2022 तक आमंत्रित किए जाएंगे।

Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022

योजना का लाभ शैक्षणिक सत्र 2022-23 में राजकीय महाविद्यालय की स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययनरत SC, ST, OBC, MBC, EWS और Minority के छात्रों को देय होगा। योजना के तहत अनुसूचित जाति के 1500, अनुसूचित जनजाति के 1500, अन्य पिछडा वर्ग के 750, अति पिछडा वर्ग के 750, आर्थिक पिछडा वर्ग के 500 एवं अल्पसंख्यक वर्ग के 500 विद्यार्थियों को लाभ दिया जावेगा।

सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ने बताया कि योजना में छात्रों के ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत किये जाने की व्यवस्था लागू की गई है। सामान्य दिशा-निर्देश का विस्तृत विवरण विभाग की वेबसाईट http://sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत इच्छुक छात्र द्वारा ई-मित्र/ एस.एस.ओ. आई.डी. के माध्यम से पोर्टल पर जनाधार कार्ड के माध्यम से SSO.rajasthan.gov.in एवं http://sjms.rajasthan.gov.in पर आवेदन किया जावेगा। 

 छात्र वर्तमान में जिस राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत है, उस महाविद्यालय के द्वारा ऑनलाईन प्राप्त आवेदन पत्रों की गहन जांच कर आवेदन पत्र स्वीकृतकर्ता अधिकारी (विभागीय जिलाधिकारी) को भिजवायेगा। स्वीकृतकर्ता अधिकारियों द्वारा शिक्षण संस्थाओं से प्राप्त परिपूर्ण आवेदन पत्रों की ऑनलाईन स्वीकृति कर निर्धारित राशि का भुगतान छात्र के खाते में डीबीटी की जाएगी। उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किये जाने हेतु जिलेवार, वर्गवार एवं संकायवार लक्ष्यों के अनुरूप नियमानुसार स्वीकृति संबंधित उप निदेशक/ सहायक निदेशक (जिलाधिकारी) सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जारी की जाएगी। अभ्यर्थी को मासिक/ प्रतिमाह भुगतान किया जायेगा। 

योजना का लाभ किसको दिया जाएगा

  • योजना का लाभ शैक्षणिक सत्र 2022-23 में राजकीय महाविद्यालय की स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययनरत SC, ST, OBC, MBC, EWS और Minority के छात्रों को देय होगा।
  • योजना के तहत अनुसूचित जाति के 1500, अनुसूचित जनजाति के 1500, अन्य पिछडा वर्ग के 750, अति पिछडा वर्ग के 750, आर्थिक पिछडा वर्ग के 500 एवं अल्पसंख्यक वर्ग के 500 विद्यार्थियों को लाभ दिया जावेगा।

Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 Eligibility

  1. विद्यार्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. छात्र स्नातक व स्नातकोत्तर का नियमित विद्यार्थी होना चाहिए।
  3. जो छात्र छात्रावास में रहते हैं वह इस योजना में शामिल नहीं हो सकते।
  4. राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 का लाभ देने के लिए विद्यार्थी के न्यूनतम 75% अंक पिछले साल होने आवश्यक है।
  5. योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट को दिया जाएगा जो घर से दूर रहकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
  6. केवल आरक्षित वर्ग के कॉलेज में पढ़ाई करें छात्रों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 Documents

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. राशन कार्ड
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. बैंक खाते का विवरण
  8. मोबाइल नंबर
  9. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Important Links

Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
Home Click Here