Aadhaar Card News Update आधार कार्ड 30 सितम्बर से बंद हो रहे है? यहाँ देखें सच्चाई

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

नए आधार कार्ड बनाने को लेकर काफी समय से एक न्यूज (Aadhaar Card News Update) वाइरल हो रही है जिसमें बताया गया है की 30 सितम्बर 2022 के बाद 5 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों के आधार कार्ड नहीं बनेंगे। और उस न्यूज में यह भी बताया गया है की सरकार आधार कार्ड बनाने के नियमों में 1 अक्टूबर 2022 से बदलाव कर रही है। इस पोस्ट में इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। 1 अक्टूबर 2022 के बाद आधार कार्ड बनाने पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। यह कुछ लोगों द्वारा भ्रम फैलाया जा रहा है। की 30 सितम्बर के बाद 5 वर्ष से अधिक आयु के आधार कार्ड नहीं बनेंगे।

Aadhaar Card News Update
Aadhaar Card News Update

आधार कार्ड की इस न्यूज को लेकर UIDAI जिला कार्यालय, सूचना प्रोद्योगिकी और संचार विभाग भरतपुर ने एक ऑफिसियल प्रेस नोट जारी किया है जिसके अनुसार इस वाइरल हो रही न्यूज को गलत और फेक बताया गया है। इस प्रेस नोट के अनुसार सभी आयु वर्ग के लोगों के आधार कार्ड 1 अक्टूबर 2022 के बाद भी पहले की तरह नए आधार कार्ड बनते रहेंगे। और आधार कार्ड बनने पर किसी भी प्रकार की कोई रोक नहीं लगाई गई है। जिला कार्यालय, सूचना प्रोद्योगिकी और संचार विभाग भरतपुर द्वारा जारी ऑफिसियल प्रेस नोट की पीडीएफ़ फाइल इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करवाई गई है जहां से डाउनलोड कर सकते है।

Table of Contents

Aadhaar Card News Update

आधार नामांकन केन्द्रों पर दिनांक 01.10.2022 से 5 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का नया आधार नामांकन नही होने की समाचार पत्रों में खबर प्रकाशित हुई है। इस संबंध में UIDAI इलैक्ट्रोनिक्स एवं आईटी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कार्यालय ज्ञापन पत्रांक HQ-16011/2/2022-EU-1-HQ जारी किया गया है जिसकी प्रति संलग्न है अतः इस कम में श्रीमान विशेषाधिकारी, यू.आई.डी. सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, मुख्यालय जयपुर ने यह स्पष्ट किया है कि

  • सभी आयु वर्ग के आधार पूर्व की भांति बनते रहेंगे।
  • नये आधार बनाने पर कोई रोक नहीं है।
  • कुछ लोगों द्वारा यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि 30 सितम्बर के बाद 5 वर्ष से ऊपर आयु के आधार नहीं बनेंगे जो गलत है।
  • ऐसे कोई निर्देश जारी नहीं हुए हैं।
  • आमजन भ्रमित नहीं हो

Important Links

Download Official Press Note Click Here
How To Check Aadhar Card Link In BankClick Here
How to link PAN card Aadhar cardClick Here
Join Telegram Click Here
HomeClick Here

Leave a Comment