करंट अफेयर्स फरवरी 2019 (राष्ट्रीय & अंतर्राष्ट्रीय)



Current affairs 2019 in hindi
करंट अफेयर्स फरवरी 2019 (राष्ट्रीय & अंतर्राष्ट्रीय)



पीएम मोदी ने नई दिल्ली में 40 एकड़ के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया :-
◆  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में इंडिया गेट परिसर में स्थित एक नए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को राष्ट्र को समर्पित किया।  उन्होंने ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पत्थर की ओबिलिस्क के नीचे स्थित लौ जलाई .
◆ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक , कैनोपी के पीछे इंडिया गेट परिसर में 40 एकड़ में फैला , 1962 में भारत - चीन युद्ध के दौरान मारे गए सैनिकों , 1947 में भारत - पाक युद्ध , 1965 और 1971 , श्रीलंका में भारतीय शांति सेना के संचालन 1999 में और कारगिल संघर्ष में , और संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों के लिए समर्पित है ।


गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 'ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड' लॉन्च किया :-
◆ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री , प्रकाश जावड़ेकर ने देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ' ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड ' को आरंभ किया । ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड एक परिवर्तनीय कदम है , जो शिक्षण के साथ - साथ शिक्षण प्रक्रिया को संवादात्मक बना देगा और एक शैक्षणिक पद्धति के रूप में कमजोर अभिगम को लोकप्रिय बना देगा ।
◆ एक विशेषज्ञ समिति ने ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड के तहत डिजिटल क्लास रूम के सर्वोत्कृष्ठ कॉन्फ़िगरेशन पर कार्य किया है ।
◆ ऑपरेशन का उद्देश्य क्लास रूम को डिजिटल क्लास रूम में बदलना और छात्रों को किसी भी समय और किसी भी स्थान पर ई - रिसोर्सेस उपलब्ध कराना है ।

 उदयपुर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने चार अध्यादेश लागू किये :-
◆ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने चार अध्यादेश लागू किये । ये हैं - मुस्लिम महिलाएं ( विवाह में अधिकारों का संरक्षण ) दूसरा अध्यादेश , भारतीय चिकित्सा परिषद ( संशोधन ) दुसरा अध्यादेश , कंपनी ( संशोधन ) दुसरा अध्यादेश और अनियमित जमा योजना अध्यादेश 2019 पर प्रतिबंध
1 . मुस्लिम महिलाओं ( विवाह पर अधिकारों का संरक्षण ) दूसरा अध्यादेश को पूर्व अध्यादेश द्वारा लाए गए प्रावधानों को निरंतर प्रभाव देने के लिए लागू किया गया है । यह अध्यादेश तत्काल तीन तालक की प्रथा को खोखला और गैरकानूनी घोषित करता है और इसे तीन साल तक की कैद और जुर्माने के साथ दंडनीय अपराध भी बनाता है ।
2. भारतीय चिकित्सा परिषद ( संशोधन ) दूसरे अध्यादेश को पूर्ववर्ती अध्यादेश के प्रावधानों के अनुसार बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा पहले से किए गए कार्य को निरंतर प्रभावित करने के लिए लागू किया गया है ।
3. कंपनी ( संशोधन ) दूसरा अध्यादेश , इस दृष्टिकोण के साथ लागू किया गया है , कि केंद्र सरकार को सशक्त बनाने के लिए ट्रिब्यूनल द्वारा निर्धारित के बजाय वित्तीय वर्ष की बजाय अलग - अलग वितीय वर्षों की अनुमति दें ।
4 . देश में अवैध जमा जैसी होने वाली गतिविधियों के खतरे से निपटने के लिए केंद्रीय जमा योजनाओं के अध्यादेश को प्रतिबंधित करने के लिए केंद्रीय कानून बनाने की घोषणा की गई है ।


 मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 'ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड' शुरू किया गया :-
◆ मानव संसाधन विकास ( HRD ) मंत्रालय ने स्कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड की तर्ज पर ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड लॉन्च किया । ◆ सरकार ने 2022 तक शिक्षण के लिए देश भर के स्कूलों और कॉलेजों में 9 लाख कक्षाओं ( 9 , 10 वीं और 11 वीं कक्षा के 7 लाख कक्षाओं और कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के 2 लाख कक्षाओं ) को डिजिटल सविधाओं से लैस करने का लक्ष्य रखा है ।


पीएम मोदी ने पहली बार डीजल से इलेक्ट्रिक में परिवर्तित लोकोमोटिव को हरी झंडी दिखाई :-
◆ 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत , भारतीय रेलवे ने दुनिया में पहली बार डीजल लोकोमोटिव को इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में परिवर्तित करके इतिहास रचा है . इस सभी नए परिवर्तित ऊर्जा कुशल इलेक्ट्रिक इंजन को वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई .
◆ अपनी तरह की पहल उल्लेखनीय पहल में , डीजल लोकोमोटिव को डीजल लोकोमोटिव वर्कस ( DLW ) द्वारा वाराणसी में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में परिवर्तित किया गया है . भारतीय रेलवे का कहना है कि पूरी परियोजना एक भारतीय अनुसंधान एवं विकास नवाचार है .
◆ परिवर्तित इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव , दो डीजल लोकोमोटिव ( 92 प्रतिशत अधिक बिजली ) के 2 एक्स 2612 एचपी के मुकाबले 10 , 000 एचपी प्रदान करता है . 10 , 000 एचपी की क्षमता लगभग 5300 टन तक के भार को ढोने के लिए पर्याप्त है , जो लगभग 2 : 1 एचपी अनुगामी भार अनुपात प्रदान करता है .


सऊदी अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन पर हस्ताक्षर करने के लिए 73 वें राष्ट्र बना :-
◆ सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन पर हस्ताक्षर करने वाला 73 वाँ राष्ट्र बन गया है . 2015 में पीएम नरेंद्र मोदी और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति प्र स्वा ओलांद द्वारा आईएसए का अनावरण किया गया था . यह कदम सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भारत यात्रा पर लिया गया .


राजनाथ सिंह ने महिला सुरक्षा के लिए पैन - इंडिया नंबर 112 लॉन्च किया :-
◆ गृह मंत्री राजनाथ सिंह और महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने नई दिल्ली में नागरिक सुरक्षा पहलों की एक श्रृंखला शुरू की है  इसमें 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में महिला सुरक्षा के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली ईआरएसएस शामिल है  सेवा हिमाचल प्रदेश और नागालैंड में पहले ही शुरू की जा चुकी है .
◆ संकट में व्यक्ति एक पैन - इंडिया नंबर 112 डायल कर सकते हैं - इस प्रणाली के तहत , सभी राज्यों को एक समर्पित आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र , ERC स्थापित करना होगा . एक नागरिक ERC पर आपातकालीन कॉल को सक्रिय करने के लिए तीन बार स्मार्टफोन पर पावर बटन दबा सकता है . फीचर फोन के मामले में , फोन कीपैड पर नंबर 5 या 9 पर को देर तक दबाने पर आपातकालीन कॉल सक्रिय होगा .


भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया :-
◆ जम्मू - कश्मीर के पुलवामा में हमले में सीआरपीएफ के 44 जवानों के मारे जाने के बाद , भारत ने पाकिस्तान को दिया गया MFN ( मोस्ट फेवर्ड नेशन ) का दर्जा वापस ले लिया है . नई दिल्ली में हुई कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है .
◆ भारत ने डब्ल्यूटीओ के गठन के एक वर्ष बाद 1996 में पाकिस्तान को यह दर्जा दिया था .

भारत का पहला एक्वा मेगा फूड पार्क आंध्र प्रदेश में स्थापित किया गया :-
◆ केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पश्चिम गोदावरी जिले , आंध्र प्रदेश के भीमावरम मंडल के टुंडरू गांव में गोदावरी मेगा एक्वा फूड पार्क की स्थापना की ।
◆ इस पार्क का प्रचार गोदावरी मेगा एक्का फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया । यह पहला मेगा एक्वा फूड पार्क होगा जो विशेष रूप से आंध्र प्रदेश राज्य में मछली और समुद्री उत्पादों के प्रसंस्करण के लिए संचालित किया जायेगा ।
◆ गोदावरी मेगा एक्वा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड को 122.60 करोड़ रु . की लागत से 57.81 एकड़ भूमि पर निर्मित किया गया है ।


16वें लोकसभा सत्र का समापन :-
◆ 16वीं लोकसभा का अंतिम सत्र 13 फरवरी 2019 को समाप्त हुआ । लोकसभा के 16वें सत्र कार्यकाल का विवरण देते हुए , संसदीय मामलों के मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि लोकसभा में कुल 331 बैठकें हुई 205 बिल पारित किए गए और 85 % की उत्पादकता थी ।
◆ राज्यसभा के लिए , 154 बिल पारित किए गए और उत्पादकता 68% थी । अभी - अभी समाप्त हुए संसदीय सत्र में 10 बैठकें हुई


मुहम्मद बुहारी को नाइजीरिया के राष्ट्रपति के रूप में पुनः नामित किया गया :-
◆ मुहम्मदू बुहारी को नाइजीरिया के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है , नतीजे कुछ देरी से मतदान के बाद सामने आये , जिससे मतदाताओं में नाराजी थी और यह धांधली और मिलीभगत के दावों के चलते था .
◆ 76 वर्ष के बुहारी ने चार मिलियन से अधिक मतों की अजेय बढ़त प्राप्त की , अंतिम राज्यों को घोषित नहीं किया गया था , जिससे उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी अतीक अबुबकर को जीतना असंभव हो गया .


 जिम्बाब्वे ने नई मुद्रा आरटीजीएस डॉलर में व्यापार शुरू किया :-
◆ जिम्बाब्वे ने अपनी नई मुद्रा , RTGS डॉलर में व्यापार करना शुरू कर दिया है , यह केंद्रीय बैंक के एक मौद्रिक संकट के प्रयास और इसे हल करने के उपायों की घोषणा करने के दो दिन बाद किया गया है .
◆ बैंक ने एक विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली का अनावरण किया जिसने प्रभावी रूप से अपनी अर्ध - मुद्रा , बांड नोट का अवमूल्यन किया , जो आधिकारिक तौर पर अमेरिकी डॉलर के साथ समानता पर आंकी गई थी .
◆ नई मुद्रा डिजिटल डॉलर और बांड नोट्स नामक इलेक्ट्रॉनिक बैंक बचत का स्थान लेगी और इसका नाम वास्तविक समय सकल निपटान प्रणाली के नाम पर रखा गया है जो बैंक एक - दूसरे के बीच धन हस्तांतरित करने के लिए उपयोग करते हैं .


भारत पहली बार अबू धाबी में ओआईसी सम्मेलन में शामिल होगा :-
◆ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अबू धाबी में इस्लामिक सहयोग संगठन ( OIC ) में एक भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया है . यह पहली बार है कि गैर मुस्लिम देश के एक नेता को ओआईसी सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है .
◆ सुश्री स्वराज 1 मार्च और 2 मार्च को OIC के विदेश मंत्रियों की परिषद के 46 वें सत्र की उद्घाटन समारोह की अतिथि होंगी .


डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी अंतरिक्ष बल बनाने के लिए एसपीडी - 4 पर हस्ताक्षर किए :-
◆ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सेना , नौसेना , वायु सेना , मरीन और तट और अंतरिक्ष डोमेन के अमेरिकी प्रभुत्व को सुरक्षित और विस्तारित करने के लिए कोस्ट गार्ड के साथ जाने के लिए पेंटागन को संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना की 6 वीं शाखा के रूप में स्थापित करने के आदेश अंतरिक्ष नीति निर्देश - 4 ( एसपीडी - 4 ) पर हस्ताक्षर किए गये .
◆ डोनाल्ड ट्रम्प ने युएस स्पेस फोर्स एसपीडी - 4 के गठन के लिए एसपीडी - 4 पर हस्ताक्षर किया , जैसा कि नाम से पता चलता है , यह श्री ट्रम्प की 4 वीं अंतरिक्ष नीति निर्देश है . प्रारंभिक 3 थे
SPD - 1 - मंगल पर कदम रखने के रूप में मनुष्य को चंद्रमा पर वापस लाने के लिए नासा को निर्देश दिया .
SPD - 2 - वाणिज्यिक अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए सुव्यवस्थित नियम .
SPD - 3 - अंतरिक्ष यातायात प्रबंधन से निपटना .


थाईलैंड में कोबरा गोल्ड सैन्य अभ्यास का आयोजन किया गया :-
◆ थाईलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका ने एशिया - प्रशांत क्षेत्र में अपने प्रकार की सबसे बड़ी गतिविधि , वार्षिक कोबरा गोल्ड सैन्य अभ्यास की मेजबानी की , इसमें 29 राष्ट्र भागीदार या पर्यवेक्षक के रूप में भाग लेते हैं . 2 देशों के अलावा , अभ्यास में भाग लेने वाले 7 देशों में भारत , सिंगापुर , जापान , चीन , इंडोनेशिया , मलेशिया और दक्षिण कोरिया शामिल थे ।


ईरान की पहली सेमी - हैवी मिसाइल - लैस पनडुब्बी फतेह का अनावरण किया गया :-
◆ ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ईरान के राज्य टीवी पर रिपोर्ट के अनुसार मिसाइलों से लैस होने में सक्षम 'फ़तेह' (फारसी में ' विजेता ') नामक पहली ईरानी अर्ध - भारी पनडुब्बी का अनावरण किया .
◆ इसके पास लगभग 2,000 किमी (1,250 मील) की सतह वाली उप - प्रक्षेपास्त्र मिसाइलें हैं और यह क्षेत्र में इजरायल और अमेरिकी सैन्य ठिकानों तक पहुंचने में सक्षम है .


 जे पी मॉर्गन क्रिप्टोक्यूरेंसी के साथ पहला अमेरिकी बैंक बना :-
◆  जेपी मॉर्गन ने पहला अमेरिकी बैंक क्रिप्टोक्यूरेंसी रोल आउट किया है . इस मुद्रा को विकेंद्रीकृत करने के लिए डिजाइन किया गया है । ताकि नेटवर्क पर होने वाली लेनदेन पर किसी का भी नियंत्रण न हो . क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग बैंक और क्लाइंट के बीच पैसे को स्थानांतरित करने के लिए सफलतापूर्वक किया जाता है जो आमतौर पर ब्लॉकचेन तकनीक पर चलता हैं .
◆ क्रिप्टोकरेंसी , जिसे " JPM कॉईन ' कहा जाता है , यह बैंक के थोक भुगतान व्यवसाय के लिए अभिप्रेत हैं जो दैनिक रूप से दुनिया भर में 5 ट्रिलियन तक का व्यवसाय करता हैं और खुदरा ग्राहकों के लिए नहीं है . संस्थागत खातों के बीच भुगतान के त्वरित स्थानान्तरण को सक्षम करने के लिए इसका उपयोग बैंक द्वारा आंतरिक रूप से किया जाएगा ,



5 वीं भारत - बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई :-
◆ 5 वीं भारत - बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक , विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॅ . अब्दुल मोमन की सह अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई
◆ दोनों देशों के बीच आखिरी संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक अक्टूबर 2017 में ढाका में हुई थी . इससे पहले , श्रीमती स्वराज ने श्री मॉमेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की .



मैसिडोनिया ने आधिकारिक तौर पर अपना नाम बदलकर उत्तरी मैसेडोनिया किया :-
◆ पूर्व में मैसेडोनिया गणराज्य के रूप में जाने जाने वाले देश ने आधिकारिक तौर पर अपना नाम बदलकर उत्तर मेसिडोनिया गणराज्य कर दिया है , एक दशक पुराने विवाद को समाप्त करने वाले इस निर्णय से नाटो की सदस्यता का मार्ग प्रशस्त किया जाएगा . नये नाम वाले देश ने इस समारोह को ध्वज - उत्सव समारोह के साथ मनाया , जिसमें इसके संभावित - और लंबे समय से प्रतीक्षित - नाटो में प्रवेश के संभावना है .


अपतटीय फिलीपीन पेसो बॉन्ड मार्केट में एडीबी का प्रवेश :-
◆ एशियाई विकास बैंक ( ADB ) ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्थानीय मुद्रा बांड के एक नए निर्गमन से 5.2204 बिलियन फिलीपीन पेसोस (100 मिलियन) जुटाए हैं , करेंसी - लिंक्ड बॉन्ड को स्थानीय मुद्रा में नामित जाता है लेकिन अमेरिकी डॉलर में स्थिर किया जाता है . बांड 4 वर्ष की अंतिम परिपक्वता के साथ 5.25 % की एक निश्चित ब्याज दर का भुगतान करते हैं .
◆ एडीबी ने 2005 और 2007 में फिलीपीन के घरेलू पूंजी बाजार में बांड जारी किए थे लेकिन यह पहली बार है जब इसने फिलीपीन पेस को एक मुद्रा से जुड़े ढांचे के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से धन जुटाया है .


आईएनएस त्रिकंद ने 'EX CUTCLASS EXPRESS 2019' अभ्यास में भाग लिया :-
◆ भारतीय नौसेना के अग्रपंक्ति युद्धपोत , INS त्रिकंद ने एक बहु - राष्ट्रीय प्रशिक्षण अभ्यास 'EX CUTCLASS EXPRESS 2019' में भाग लिया . वार्षिक अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस को यु.एस. अफ्रीका कमांड (USAFRICOM) द्वारा प्रायोजित किया जाता है और नौसेना बलों अफ्रीका (NAVAF) द्वारा संचालित किया जाता है .
◆ यह वार्षिक बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास का आठवां पुनरावृत्ति है और जिबूती , मोजाम्बिक और सेशेल्स के आसपास के क्षेत्र में आयोजित किया गया है , अभ्यास का उद्देश्य पश्चिमी हिंद महासागर में अवैध समुद्री गतिविधि को प्रतिबंधित करने के उद्देश्य से भाग लेने वाले देश की सशस्त्र सेनाओं के बीच कानून प्रवर्तन क्षमता में सुधार , क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देना और अंतर - संचालनशीलता को बढ़ावा देना है ।


तैल रिफाइनरी के लिए परियोजना प्रबंधन परामर्शी के लिए ईआईएल और मंगोलिया के बीच समझौता ज्ञापन :-
◆ तेल रिफाइनरी के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी के लिए इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL) और मंगोलिया के बीच एक समझौत ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए है . EIL पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम है . यूपी के ग्रेटर नोएडा में PETROTECH - 2019 कार्यक्रम के अवसर पर हस्ताक्षर किए गए .
◆  समझौता ज्ञापन ईआईएल द्वारा मंगोलिया में एक तेल रिफाइनरी संयंत्र के निर्माण के लिए परियोजना प्रबंधन परामर्श सेवाओं के लिए है . मंगोलिया सरकार भारत सरकार द्वारा विस्तारित लाइन ऑफ क्रेडिट ( LoC ) के तहत , सेंसेशंड प्रांत में 1 . 5 एमएमटीपीए ग्रीनफील्ड कच्चे तेल रिफाइनरी की स्थापना की प्रक्रिया में है .


भारत और नॉर्वे ने समुद्री प्रदूषण से निपटने के लिए पहल आरंभ की :- 
◆ पर्यावरण , वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नार्वे के विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर इंडिया नॉर्वे मरीन पल्यूशन इनिशिएटिव की स्थापना के लिए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए । ◆ इससे पहले , भारतीय और नार्वे की सरकारें जनवरी में नार्वे के प्रधान मंत्री की भारत यात्रा के दौरान एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके और भारत - नॉर्वे महासागर वार्ता की स्थापना करके महासागरों पर अधिक गुप्तता से कार्य करने के लिए सहमत हुई र्थी । दोनों सरकारों ने इस नई साझेदारी के तहत पहली संयुक्त पहल आरंभ की ।


महत्वपूर्ण कैबिनेट अनुमोदन :-
14 फरवरी 2019 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुमोदन के निम्नलिखित सेट दिए हैं ।
 महत्वपूर्ण कैबिनेट अनुमोदन निम्नानुसार दिए गए हैं ।
कैबिनेट ने दी मंजूरी
1 . आतंकवाद का सामना करने को लेकर भारत और मोरक्को के बीच एक जॉइंट वकिंग ग्रुप की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन
2 . किसान मिलों की स्थापना के लिए दिल्ली मिल्क स्कीम द्वारा लघु कृषक कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम के स्वामित्व वाली 161 एकड़ भूमि , जो दिल्ली के अलीपुर में स्थित है , को पट्टे पर देने का प्रस्ताव
3 . बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग पर भारत और फिनलैंड के बीच समझौता ज्ञापन
4 . तमिलनाडु के कुन्नूर में न्यू वायरल वैक्सीन मैन्युफैक्वरिंग यूनिट की स्थापना के लिए 30 एकड़ जमीन भारत के पाश्चर इंस्टीट्यूट के आवंटित करने का प्रस्ताव
5 . 31.3.2019 से राष्टीय सफाई कर्मचारी आयोग के कार्यकाल तीन वर्षों के लिए विस्तार
6 . NRI विधेयक 2019 के विवाह पंजीकरण का प्रस्ताव
7 . भारत और अर्जेंटीना के बीच पर्यटन में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
8 . छत्तीसगढ़ की अनुसूचित जनजाति की सूची में संशोधन
9 . भारत और सऊदी अरब के बीच भारत में निवेश की बुनियादी ढांचे का व्यवस्था स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
10 . भारत और सऊदी अरब के बीच सहयोग और सीमा शुल्क मामलों में आपसी सहायता पर समझौता ज्ञापन
11 . पर्यटन के क्षेत्र में भारत और सऊदी अरब के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
12 . सभी केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों और निजी क्षेत्र की संस्थाओं को इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स ( इंडिया ) लिमिटेड के रणनीतिक विनिवेश के लिए बोली में भाग लेने की मंजूरी देने के लिए सीसीईए पूर्व निर्णय फैसले का आंशिक संशोधन
13 . मार्च , 2020 तक की अवधि के लिए ‘ अम्ब्रेला प्रोग्राम फॉर डिवेलपमेंट ऑफ़ शिड्यूल्ड ट्राइब्स ' के तहत उप - योजनाओं की निरंतरता
14 . 12र्वी योजना से आगे 2017 - 18 से 2019 - 20 तक तीन वर्षों के लिए क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी एंड टेक्नोलॉजी अपग्रेडिग स्किम की निरंतरता



संजीव रंजन को कोलंबिया गणराज्य में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया :-
◆ विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि संजीव रंजन को कोलंबिया गणराज्य में नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है . अर्जेंटीना के वर्तमान राजदूत रंजन के जल्द ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है .
◆ रंजन जो 1993 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं , दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक हैं और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में एम. ए. है

यस बैंक के वरिष्ठ समूह अध्यक्ष प्रलय मोडल का इस्तीफा :-
◆ यस बैंक के वरिष्ठ समूह अध्यक्ष और खुदरा और व्यापार बैंकिंग के प्रमुख , प्रलय मोंडल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है .
◆ वह 31 मार्च 2019 तक अपने नोटिस पर कार्य करेंगे . प्रलय मोडल 2012 में येस बैंक में शामिल हुए थे . बैंक ने हाल ही में रवनीत गिल को अपना नया एमडी और सीईओ नामित किया है . पूर्व सीईओ राणा कपूर ने पद छोड़ दिया है और गिल के पद संभालने तक अजई कुमार अंतरिम प्रमुख होंगे .


दिनेश भाटिया को अर्जेंटीना गणराज्य में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया :-
◆ सरकार द्वारा टोरंटो में भारत के वर्तमान महावाणिज्य दूतावास में दिनेश भाटिया को नियुक्त किया गया है , जो अर्जेंटीना में भारत के अगले राजदूत हैं । MEA ने कहा कि वर्तमान में अजेंटीना के लिए भारत के दूत संजीव रंजन को कोलंबिया गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है ।


एयर इंडिया के चेयरपर्सन प्रदीप सिंह खारोला को सिविल एविएशन सेक्रेटरी नियुक्त किया गया :-
◆ सरकार ने एयर इंडिया के मुख्य प्रबंध निदेशक और चेयरपर्सन प्रदीप सिंह खारोला को नागरिक उड्यन मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया । खरोला राजीव नयन चौबे के बाद पदभार ग्रहण करेंगे ।
◆ 1985 बैच से कर्नाटक कैडर के एक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी खारोला को नवंबर 2017 में एयर इंडिया का चेयरपर्सन नामित किया गया था । उन्होंने राष्टीय वाहक के रूप में एक अशांत अवधि के दौरान अध्यक्षता की , जो आर्थिक रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं है ।


मिस्र के राष्ट्रपति अल - सिसी अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष के रूप में चुने गये :-
◆ मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल - फतह अल - सिसी को इथियोपिया में महाद्वीपीय निकाय शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है . एल - सिसी का चुनाव रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कैगमे की एक वर्ष की अध्यक्षता को समाप्त करता है .


 रुचिरा कंबोज को भूटान में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्ति किया गया :-
◆ रुचिरा कंबोज को भूटान में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है . वह 2017 से दक्षिण अफ्रीका में भारत के उच्चायुक्त के रूप में सेवारत हैं .
◆ 1987 - कैडर भारतीय विदेश सेवा ( अधिकारी ) , कंबोज के शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है . कांबोज ने इससे पहले यूने पेरिस में भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल के राजदूत / पीआर के रूप में कार्य किया है .


CBDT प्रमुख सुशील चंद्र को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया :- 
◆ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष सुशील चंद्रा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है . दिसंबर 2018 में अपने पूर्ववर्ती ओ . पी . रावत के अतिरेक पर मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में तत्कालीन चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की नियुक्ति के बाद यह पद खाली हो गया था .


सरकार ने जेनरेटर कंपनियों को डिस्कॉम द्वारा प्रीपेड भुगतान का पता लगाने के लिए समिति का गठन किया :-
◆ कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा की सिफारिश पर , सरकार ने बिजली संयंत्रों से राज्य बिजली वितरण कंपनियों द्वारा प्रीपेड भुगतान का पता लगाने के लिए केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (CEA) के तहत एक समिति का गठन किया .
◆ गठित समिति में तमिलनाडु और महाराष्ट्र की वितरण कंपनियों के अध्यक्ष शामिल हैं , और केंद्रीय बिजली मंत्रालय और बिजली संघों के प्रतिनिधी है जो वितरण कंपनियों से बिजली जनरेटर के लिए देरी से भुगतान की समस्याओं पर गौर करेगी . CE के नेतृत्व वाली समिति को एक महीने में बिजली मंत्रालय को अपनी सिफारिशें सौंपने के लिए कहा गया है .


पंजाब सरकार ने डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए 5 सदस्य समिति का गठन किया :-
◆ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने परिणामोन्मुखी तरीके से किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से डेयरी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार करने के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त 5 सदस्यीय समिति की घोषणा की ।
◆ इस समिति में अध्यक्ष राज्य किसान आयोग , निदेशक पशुपालन , डेयरी विकास निदेशक , गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय ( GADVASU ) के प्रतिनिधि शामिल होंगे ।


महाराष्ट्र आदिवासियों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा के लिए पैनल तैयार किया :-
◆ महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में आदिवासियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है ।
◆ 17 सदस्यीय समिति , पूर्व विधायक और श्रमजीवी संगठन के अध्यक्ष विवेक पंडित की अध्यक्षता में , आदिवासियों को रोजगार के अवसर , न्यूनतम मजदूरी और उचित आजीविका प्रदान करने के लिए किए गए विभिन्न कार्यों का अध्ययन करेगी ।
◆ हाल के एक सरकारी आदेश के अनुसार , समिति यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय सुझाएगी कि आदिवासी क्षेत्रों के बच्चों को शिक्षा से वंचित न किया जाए । समिति हर तीन महीने में अपनी बैठकें करेगी और अपनी सिफारिशें सरकार को सौंपेगी ।



 केंद्र ने गुजरात के गिर में एशियाई शेर संरक्षण के लिए 59 करोड़ रुपये आवंटित किए :-
◆ पर्यावरण मंत्रालय ने गुजरात राज्य के सहयोग से तीन वर्षीय एशियाई शेर संरक्षण परियोजना शुरू की है . पर्यावरण , वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ( MoEFCC ) ने 59 करोड़ रुपये का आवंटन किया है , जो शेरों के आवास , रोग नियंत्रण और उनके लिए पशु चिकित्सा के बेहतर प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करेगा .
◆ गुजरात सरकार ने 80 करोड़ रुपये भी जारी किए है जो कि विशेष पशु चिकित्सा अस्पतालों और शेरों के लिए पूर्ण एम्बुलेंस पर खर्च किए जाएंगे



भारत में प्रधान मंत्री श्रम योगी मान - धन योजना लागू :-
◆ प्रधान मंत्री श्रम योगी मान - धन ( PM - SYM ) को 15 फरवरी 2019 से श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है . अंतरिम बजट में घोषित योजना को हाल ही में मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया है . देश के असंगठित क्षेत्र में 42 करोड़ श्रमिकों के शामिल होने का अनुमान है



तमिलनाडु में 'ICT अकादमी ब्रिज 2019' सम्मेलन का उद्घाटन किया गया :-
◆ तमिलनाडु के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ . एम . मणिकंदन ने शहर में 'ICT अकादमी ब्रिज 2019' सम्मेलन का उद्घाटन किया , इसमें सरकार , उद्योग और शिक्षाविदों के 1,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया .
◆ ICT अकादमी द्वारा आयोजित , सम्मेलन का 37 वां संस्करण एशिया का सबसे बड़ा उद्योग - संस्थान इंटरैक्शन समारोह है . सम्मेलन का आयोजन " Fostering India for Industryy . " विषय के तहत किया गया था .
◆ आईसीटी अकादमी - टीएन आइकन अवार्ड्स 2019 ICT अकादमी ने तमिलनाडु के 3 उद्योग क्षेत्रों को उनके व्यवसाय / क्षेत्र में नई आयु प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग के माध्यम से अपने क्षेत्रों के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए " TN ICON 2019 ' पुरस्कार के साथ 3 विभिन्न क्षेत्रों को सम्मानित किया गया है पुरस्कार विजेता हैं


 नई दिल्ली में भारत - मोनाको व्यापार मंच का उद्घाटन किया गया :-
◆ केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और नागरिक उड्यन मंत्री , सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में भारत - मोनाको व्यापार मंच का उद्घाटन किया . 2017-18 में भारत और मोनाको के बीच द्विपक्षीय व्यापार 3.01 मिलियन अमरीकी डालर था , और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने की अपार संभावना है .
◆ मोनाको को भारत में विदेशी प्रत्यक्ष निवेशक (अप्रैल 2000 से जून 2018 तक) में 2.51 मिलियन एफडीआई इक्विटी प्रवाह के साथ 106 वाँ स्थान दिया गया है


 नई दिल्ली में 2019 एशिया एलपीजी शिखर सम्मेलन का आयोजन :-
◆ केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में 2019 एशिया एलपीजी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया । शिखर सम्मेलन का आयोजन प्रमुख भारतीय तेल विपणन कंपनियों ( ओएमसी ) इंडियन ऑयल , हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम द्वारा नई दिल्ली में ताज पैलेस होटल में वल्ड एलपीजी एसोसिएशन ( डब्ल्यूएलपीजीए ) के साथ मिलकर किया गया है ।
◆ यह एशिया एलपीजी शिखर सम्मेलन का दूसरा संस्करण है , जिसका पहला आयोजन 2017 में किया गया है । यह दो दिवसीय कार्यक्रम ‘ एलपीजी - एनर्जी फॉर लाइफ ' पर केंद्रित होगा । भारत विश्व में प्राकृतिक गैस ( एलपीजी ) का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है ।


भारत नेपाल व्यापार संधि के पुनरीक्षण के लिए संयुक्त सचिव स्तर की दूसरी बैठक :-
◆ भारत - नेपाल व्यापार संधि के पुनरीक्षण के लिए संयुक्त सचिव स्तर की दूसरी बैठक नेपाल के पोखरा में शुरू हुई । भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई वाणिज्य विभाग के संयुक्त सचिव ( दक्षिण एशिया ) भूपिंदर सिंह भल्ला कर रहे हैं , जबकि उद्योग , वाणिज्य और आपूर्ति मंत्रालय के संयुक्त सचिव रवि शंकर साजू नेपाल का नेतृत्व कर रहे हैं ।
◆ दो दिवसीय बैठक के दौरान , भारत नेपाल को पिछले वर्ष अगस्त में आयोजित होने वाली पहली बैठक में प्रस्तुत संधि को अद्यतन करने के प्रस्ताव का उत्तर देगा । दोनों पक्ष भारत के साथ नेपाल के व्यापार में आई कमी को हल करने के तरीकों सहित विभिन्न द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों पर भी विचार - विमर्श करेंगे ।

यूएस - इंडिया सीईओ फोरम के अमेरिकी सदस्यों की घोषणा की गई :- 
◆ अमेरिकी वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस ने यूएस - इंडिया सीईओ फोरम के अमेरिकी निजी क्षेत्र के सदस्यों के नामों की घोषणा की , जो मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा और क्वालकॉम के सीईओ स्टीव मोलेनकॉफ हैं । फोरम की पहली बैठक 14 फरवरी को नई दिल्ली में होगी ।
◆ अमेरिका के सीईओ ने दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण किये हैं और रेस्पोंडेंट से फेडरल रजिस्टर नोटिस में चुने गए है जो सीईओ - स्तरीय आवेदकों को फोरम के युएस सेक्शन के लिए आमंत्रित करते हैं ।


5 वीं भारत - बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक नई दिल्ली में आयोजित हुई :- 
◆ 5 वीं भारत - बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ . ए के अब्दुल मोमन ने बैठक की सह - अध्यक्षता की ।
◆ दोनों देशों के बीच आखिरी संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक अक्टूबर 2017 में ढाका में हुई थी । यह दिसंबर 2018 में संसदीय चुनावों में प्रधान मंत्री शेख हसीना की जीत के बाद बांग्लादेश की पहली उच्च स्तरीय दौरा है । डॉ . मोमन ने द्विपक्षीय संबंधों में हाल के घटनाक्रमों पर प्रधानमंत्री को जानकारी दी ।


नई दिल्ली में परमानु टेक 2019 परमाणु ऊर्जा सम्मेलन आयोजित :-
◆ विदेश मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा विभाग ( डीएई ) ने परमाणु ऊर्जा और विकिरण प्रौद्योगिकी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए नई दिल्ली में 2019 परमाणु टेक का आयोजन किया ।
◆ इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण पर ध्यान देते हुए परमाणु ऊर्जा में भारत की क्षमताओं का प्रदर्शन करना है । डॉ . जितेंद्र सिंह ने सम्मेलन में मुख्य भाषण दिया ।


 भारत करेगा प्रवासी प्रजातियों ( CMS ) के संरक्षण पर कन्वेंशन के 13वें सम्मेलन ( सीओपी ) का आयोजन :- 
◆ संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के तत्वावधान में एक पर्यावरणीय संधि , जंगली जानवरों की प्रवासी प्रजातियों (CMS) के संरक्षण पर कन्वेंशन के 13वें सम्मेलन सीओपी ) का आयोजन गुजरात के गांधीनगर में 15 से 22 फरवरी , 2020 को भारत द्वारा किया जाएगा । 129 पार्टियों और वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाले प्रतिष्ठित संरक्षणवादियों और अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को सीओपी में भाग लेने की संभावना है ।


गुवाहाटी में दूसरा आसियान - भारत युवा शिखर सम्मेलन आयोजित :-
◆  केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री केजे अल्फोंस और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी के होटल ताज विवांता में दूसरे आसियान - भारत युवा शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया ।
◆  वियतनाम , लाओस , ब्रुनेई , फिलीपींस , मलेशिया , सिंगापुर , कंबोडिया , थाईलैंड , म्यांमार और इंडोनेशिया देशो के 100 से अधिक युवाओं के प्रतिनिधियों ने शिखर सम्मेलन - टैगलोइन कनेक्टिविटी में हिस्सा लिया जिसे साझी समृद्धि के मार्ग के लिए इंडिया फाउंडेशन और विदेश मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित किया गया ।


 ग्रेट इंडियन बस्टर्ड को C0P - 13 के लिए नए शुभंकर के रूप में घोषित किया गया :- 
◆ केंद्रीय पर्यावरण मंत्री , डॉ . हर्षवर्धन ने , ग्रेट इंडियन बस्टर्ड ( GIB ) को 2020 में गुजरात में आयोजित होने वाले प्रवासी प्रजाति ( CMS ) के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के 13 वें सम्मेलन के पार्टियों ( COP ) के लिए शुभंकर घोषित किया है . उन्होंने यह भी खुलासा किया है कि पक्षी को मंत्रालय द्वारा ' गीबी ' के रूप में नामित किया गया है ।
◆ CMS - COP 13 प्रवासी प्रजातियों और उनके आवासों के संरक्षण और स्थायी उपयोग के लिए एक वैश्विक मंच है . इसमें 120 से अधिक भाग लेने वाले देश हैं . अब तक , 12 सीओपी ( पार्टियों का सम्मेलन ) आयोजित किया गया है . सरकार ने COP - 13 के लिए एक वेबसाइट भी शुरू की है . CMS COP ग्लोबल वाइल्डलाइफ सम्मेलन के रूप में भी जाना जाता है


नई दिल्ली में यूनानी चिकित्सा पद्धति पर राष्ट्रीय सम्मेलन :-
◆  नई दिल्ली में तीसरे यूनानी दिवस समारोह के एक भाग के रूप में केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद ( CCRUM ) द्वारा आयोजित । यूनानी चिकित्सा पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन इस चर्चा के साथ संपन्न हुआ कि आज हम जिन स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना कर रहे हैं उन्हें संबोधित करने के लिए सभी चिकित्सकीय प्रणालियों के एकीकरण और तालमेल की आवश्यकता है ।
◆ सम्मेलन का उद्घाटन मणिपुर की राज्यपाल डॉ . नजमा हेपतुल्ला ने किया । सम्मेलन ने CCRUM और जामिया हमदर्द , नई दिल्ली के बीच यूनानी चिकित्सा में वैज्ञानिक सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए ।