राजस्थान करंट अफेयर्स मार्च - 2019


Rajasthan current affairs march 2019, rajasthan current gk
राजस्थान करंट अफेयर्स मार्च 2019


स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में राजस्थान देश में 11वें स्थान पर :-
◆ भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ' स्वच्छ सर्वेक्षण - 2019 ' के परिणाम 6 मार्च , 2019 को जारी कर विजेताओं को पुरूस्कृत किया ।
◆ इस सर्वेक्षण की सबसे स्वच्छ राज्यों की श्रेणी में राजस्थान 11वें पायदान पर रहा , इससे ऊपर 10वें स्थान पर उत्तरप्रदेश तथा 9वें स्थान पर हरियाणा राज्य रहें ।
◆ सबसे स्वच्छ राज्यों की श्रेणी में शीर्ष तीन स्थानों पर - छत्तीसगढ़ ( 1 ) , झारखण्ड ( 2 ) तथा महाराष्ट्र ( 3 ) रहें ।

 राणा प्रताव सागर बांध की सुरक्षा व मरम्मत के लिए विश्व बैंक देगा रू . 46.8 करोड़ :-
◆ लगभग 60 वर्ष पुराने चम्बल नदी पर बने प्रदेश के सबसे बड़े राणा प्रताप सागर बांध को नवजीवन देने के लिए विश्व बैंक ने इसको सुरक्षा , परिचालन , सुधार व रखरखाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है ।
◆ वस्तुतः विश्व बैंक ( World Bank ) ने देशभर के 733 बड़े बांधों की सुरक्षा , मरम्मत व पुनर्वास के लिए रू . 11 हजार करोड़ की राशि स्वीकृत की है । इसमें राणाप्रताप सागर बांध के लिए रू. 46.8 करोड़ की राशि भी सम्मिलित है ।
◆ विश्व बैंक द्वारा बांधों के लिए स्वीकृत राशि में राणा प्रताप सागर बांध के अतिरिक्त बांसवाड़ा के माही बांध का प्रस्ताव भी शामिल है ।
◆ भुवनेश्वर में फरवरी , 2019 में आयोजित ' अंतर्राष्ट्रीय बांध सुरक्षा सम्मेलन ' में प्रदत्त जानकारी के अनुसार यह राशि आगामी 10 वर्षों में प्रस्ताव के अनुसार व्यय ही जाएगी ।


न्यूनतम मजदूरी की दरों में वृद्धि की घोषणा :-
◆  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी वर्गों के लिए न्यूनतम मजदूरी की दरों में रू . 12 प्रतिदिन की वृद्धि की घोषणा मार्च 2019 में की ।
◆ ये बढ़ी हुई दरें 1 मई , 2019 से लागू होंगी ।
◆ श्रेणीवार बढ़ी हुई न्यूनतम मजदूरी की दरें अब निम्नानुसार होगी -
अकुशल श्रमिक - रू. 225 प्रतिदिन तथा 5,850 प्रतिमाह
अर्द्धकुशल श्रमिक - रू. 237 प्रतिदिन तथा रू. 6,162 प्रतिमाह
कुशल श्रमिक - रू. 249 प्रतिदिन तथा रू. 6,474 प्रतिमाह
उच्च कुशल श्रमिक - रू. 299 प्रतिदिन तथा रू. 7,774 प्रतिमाह
◆ प्रदेश में 1 मई , 2019 से प्रस्तावित न्यूनतम मजदूरी की दरों को तय करते समय सितम्बर , 2017 - दिसम्बर , 2018 तक की अवधि में उपभोक्ता मूल्य सूचकांकों में दर्ज की गई वृद्धि को ध्यान में रखा गया है ।
◆ उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व ' श्रम विभाग द्वारा न्यूनतम मजदूरी की दरों में 1 जनवरी , 2018 को वृद्धि की गई थी ।

आरपीएससी ने गठित की 'प्री लिटिगेशन कमेटी' :-
◆ ‘राजस्थान लोक सेवा आयोग' ( आरपीएससी ) ने अभ्यर्थियों की भर्ती के मामले में न्यायालय में जाने से रोकने के लिए तीन सदस्यीय ' प्री लिटिगेशन कमेटी ' मार्च , 2019 में की
◆  आरपीएससी के अध्यक्ष दीपक उप्रेती के प्रयासों से गठित इस कमेटी में आयोग सचिव , एक सदस्य व कानून से जुड़े एक अधिकारी के शामिल किया है ।
◆ यह तीन सदस्यीय समिति अभ्यर्थियों की भर्तियों को लेकर उत्पन्न आपत्तियों या समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करेगी ।


 प्रदेश में लोकसभा चुनाव दो चरणों में :-
◆ भारत के चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा के लिए 10 मार्च , 2019 को चुनाव कार्यक्रम घोषित किया ।
◆ चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार राजस्थान में मतदान दो चरणों ( 29 अप्रैल तथा 6 मई , 2019 ) में सम्पन्न होंगे ।
◆ 29 अप्रल , 2019 का जिन 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा उनके लिए अधिसूचना 2 अप्रल , 2019 को जारी की जाएगी जबकि शेष 12 लोकसभा सीटों के लिए जहाँ मतदान 6 मई , 2019 को सम्पन्न होगा के लिए अधिसूचना 10 अप्रैल , 2010 को जारी की जाएगी ।
◆ लोकसभा सीट जहाँ 29 अप्रैल , 2019 को मतदान होगा - टोंक - सवाई माधोपुर , अजमेर , पाली , जोधपुर , बाड़मेर , जालौर , उदयपुर , बाँसवाड़ा , चित्तौड़गढ़ , राजसमंद , भीलवाड़ा , कोटा तथा झालावाड़ ( कुल 13 लोकसभा सीट )
◆ लोकसभा सीट जहाँ 6 मई , 2019 को मतदान होगा - जयपुर शहर , जयपुर ग्रामीण , गंगानगर , बीकानेर , चुरू , झुंझनू , सीकर , अलवर , भरतपुर , करौली , दौसा तथा नागौर ( कुल 12 लोकसभा सीट ) ।
◆ मतदाता राजस्थान में इस बार कुल 4.86 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 2.52 करोड़ पुरूष , 2.32 करोड़ महिला तथा 231 थर्ड जेंडर मतदाता है । जबकि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश के मतदाताओं की संख्या 4.28 करोड़ थी । प्रदेश में प्रथम मतदाताओं ( 18 - 19 आयु - वर्ग ) की संख्यास 20 . 3 लाख है ।
◆ इस बार लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान केन्द्रों की संख्या 51,965 होगी जो कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों में यह संख्या 47,947 थी ।

केन्द्रीय गृहमंत्री ने किया सीआरपीएफ प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन :-
◆ केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जोधपुर के पालड़ी खींचयान में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ' के नवनिर्मित प्रशिक्षण केन्द्र का नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 6 मार्च , 2019 को उद्घाटन किया ।
◆ यह देश का 8वां सीआरपीएफ सेंटर है । यहाँ 2000 जवानों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जा सकता है ।
◆ यह प्रशिक्षण केन्द्र 175 एकड़ भूमि में विस्तृत है ।

लोकायुक्त का कार्यकाल घटाने की अधिसूचना जारी :-
◆ प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने लोकयुक्त के कार्यकाल को 8 वर्ष से घटाकर 5 वर्ष कर दिया है ।
◆ राज्य सरकार के विधि विभाग ने लोकायुक्त का कार्यकाल 8 वर्ष से घटाकर 5 वर्ष करने की अधिसूचना 7 मार्च , 2019 को जारी कर दी ।
◆  एस . एस . कोठारी राजस्थान उच्च न्यायालय ने पूर्व न्यायाधीश एस . एस . कोठारी ने पिछली कांग्रेस सरकार के समय ही 25 मार्च , 2013 को प्रदेश के बारहवें लोकायुक्त के रूप में कार्यभार संभाला था । उनका इस पद पर कार्यकाल लगभग 6 वर्ष का है , जो कि एक रिकॉर्ड है । उन्होनें अपने कार्यकाल में रिकॉर्ड शिकायतों का निस्तारण किया ( 28,581 शिकायतों में से 28,524 का ) ।

घरेलू उपभोक्ताओं से वाटर चार्ज नहीं लेने की राज्य सरकार की घोषणा :-
◆ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के जल उपभोक्ताओं से लिया जाने वाला वाटर चार्ज नहीं लेने की घोषणा 8 मार्च , 2019 को की ।
◆ राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार ग्रामीण परियोजना क्षेत्रों एवं अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में जल उपभोक्ताओं से 40 एलपीसीडी ( प्रति व्यक्ति प्रति दिन ) पानी के उपभोग तक वाटर चार्ज नहीं लिया जाएगा । इससे प्रदेश की 2.8 करोड़ ग्रामीण जनसंख्या लाभान्वित होगी ।

एससी और एसटी एक्ट के क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त :-
◆ राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने एससी और एसटी एक्ट की बेहतर क्रियान्विति के लिए आईएएस डॉ . आर . वेंकटेश्वरन को नोडल अधिकारी मार्च , 2019 में नियुक्त किया ।
◆ नियुक्त नोडल अधिकारी आर . वेंकटेश्वरन अधिनियम के उपबंधों के क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार अन्वेषण तथा अन्य अधिकारियों के कार्यों का समन्वय करेंगे ।

अमृत योजना के तहत चार शहरों को मिलेंगे रू. 13 - 13 करोड़ :-
◆ ' अटल मिशन फ़ॉर रिजुवेनेशन एण्ड ट्रांसपेर्मेशन ' ( अमृत ) योजना के तहत राज्य के चार शहरों के विकास के लिए केन्द्र सरकार ने रू. 13 - 13 करोड़ की सहायता देने की घोषणा मार्च , 2019 में की ।
◆ इस योजनान्तर्गत जिन चार शहरों को विकास सहायता दिए जाने की घोषणा की गई है , उनमें - जयपुर , भिवाड़ी , झुंझनू तथा किशनगढ़ सम्मिलित है ।
◆ अमृत योजना का आरम्भ केन्द्र सरकार द्वारा चार वर्ष पूर्व किया गया था , जिसमें एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों को सम्मिलित किया गया है ।

 रूमा देवी को नारी शक्ति अवॉर्ड :-
◆ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बाड़मेर की हस्तशिल्पी रूमा देवी को वर्ष 2019 का सर्वोच्च नारी शक्ति सम्मान ' से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च , 2019 को राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया ।
◆ योगदान - रूमा देवी ने हस्तशिल्प का कार्य करने वाली बाड़मेर जिले की हजारों महिला दस्तकारों को सशक्त किया । उन्होनें विलुप्त होने की कगार पर पहुँची एप्लीक एंब्रोडरी कला को नवाचार के माध्यम से पुनर्जीवित किया ।
◆ पुरस्कार राशि - रूमा देवी को ' नारी शक्ति अवॉर्ड ' के तहत प्रशस्ति - पत्र के साथ रू. 1 लाख की पुरस्कार राशि प्रदान की गई ।

जगदीश परीक तथा हुकुमचंद पाटीदार पदमश्री ' से सम्मानित :-
◆  अजीतगढ़ ( सीकर ) के जगदीश पारीक तथा मानपुर ( झालावाड़ ) के हुकुमचंद पाटीदार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित पुरस्कार सम्मान समारोह 11 मार्च तथा 16 मार्च , 2019 ( क्रमशः ) को ' पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया ।
◆ जगदीश पारीक तथा हुकुमचंद पाटीदार को जैविक खेती के प्रसार व नवाचार के लिए इस सम्मान से सम्मानित किया गया ।

महाराणा मेवाड़ फउण्डेशन का 37वां वार्षिक अलंकरण समारोह :-
◆ महाराणा मेवाड़ फउण्डेशन का 37वां वार्षिक अलंकरण समारोह 10 मार्च , 2019 को सिटी पैलेस ( उदयपुर ) के माणक चौक में हुआ ।
◆ इस समारोह में कला , साहित्य , संस्कृति , शिक्षा , समाज सेवा आदि के क्षेत्र में अनूठे काम करने वाली निम्नलिखित अंतर्राष्ट्रीय , राष्ट्रीय , राज्य स्तरीय विभूतियों को विभिन्न अलंकरणों से सम्मानित किया गया ।

 पवन कुमार ' शौर्य चक्र ' तथा अशोक यादव ' वीरता पुलिस पदक ' से सम्मानित :- 
◆ हांसियावास ( चूरू ) निवासी व 24वीं बटालियन के मेजर पवन कुमार खींचड़ को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 19 मार्च , 2019 को शौर्य चक्र से सम्मानित किया । मेजर पवन कुमार खींचड़ ने वर्ष 2017 में श्रीनगर में बहादुरी दिखाते हुए आतंकी को मार गिराया था ।
◆ ‘ केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ( सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमाण्डेंट अशोक यादव को देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 19 मार्च , 2019 को सीआरपीएफकी वार्षिक परेड के मौके पर तीसरी बार वीरता पुलिस पदक से पुरस्कृत किया । ( पचेरी ) झूझनु निवासी अशोक यादव को यह सम्मान वर्ष 2017 में छत्तीसगढ़ के बीजापुर में दो नक्सलियों को मार गिरा अपनी टुकड़ी की जान बचाने के लिए दिया गया है ।

ग्रामीण विकास योजनाओं में अजमेर , बारां व झुझुनू पहले स्थान पर :-
◆ ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की ओर से विभाग की प्रमुख योजनाओं में राज्य के सभी जिलों की प्रगति की रैंकिंग मार्च , 2019 में जारी की गई ।
◆ विभाग द्वारा जारी रैंकिंग में ग्रामीण विकास , पंचायती राज , मनरेगा , राजीविका , प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन में अजमेर , बारां एवं झुझुनूं प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहे ।